Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब राशन की दुकानों में हर महीने मिलेगा एक रुपये किलो चना दाल, हो चुकी है टेस्टिंग; अब दुकानों में भेजने की है तैयारी

जन वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी है। इन्‍हें जनवरी से प्रति महीने एक किलो चना दाल मिलेगा। इसकी कीमत एक रुपये निर्धारित की गई है। पहले चरण में जिले के चार प्रखंडों को यह व्यवस्था उपलब्ध कराई जा रही है जिसमें चतरा इटखोरी गिद्धौर और कुंदा प्रखंड शामिल हैं। दाल की टेस्टिंग हो चुकी है अब इन्‍हें दुकानों में उपलब्‍ध किया जा रहा है।

By Julqar NayanEdited By: Arijita SenUpdated: Wed, 20 Dec 2023 03:23 PM (IST)
Hero Image
जनवरी से उपभोक्ताओं को राशन दुकानों से मिलेगा चना दाल।

जागरण संवाददाता, चतरा। जन वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी है। जनवरी महीने से जनवरी प्रति परिवार एक किलो चना दान मिलेगा। दाल का मूल्य एक रुपये निर्धारित है। प्रथम चरण में जिले के चार प्रखंडों को यह व्यवस्था उपलब्ध कराई जा रही है,  जिसमें चतरा, इटखोरी, गिद्धौर और कुंदा प्रखंड शामिल हैं।

दाल को टेस्टिंग के लिए लैब भेजा जा चुका है

चतरा प्रखंड के लिए आए दाल की टेस्टिंग हो चुकी है, जिसके आधार पर जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों तक दाल का आवंटन उपलब्ध कराया जा रहा है।

इटखोरी, गिद्धौर एवं कुंदा प्रखंड के लिए आवंटित दाल को टेस्टिंग के लिए लैब में भेजा गया है। लैब की रिपोर्ट आने के बाद उपर्युक्त प्रखंडों के डीलरों तक उपलब्ध कराया जाएगा। यह जानकारी जिला आपूर्ति पदाधिकारी मनींद्र भगत ने दी।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

हर महीने मिलेगा एक किलो रुपये का चना दाल

जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि प्रखंडों का चयन स्टेट से किया गया है। ऐसी संभावना है कि दूसरे चरण में शेष आठ प्रखंडों के लिए दाल का आवंटन उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि दाल का आवंटन बैक लाॅक है। चूंकि वितरण सितंबर 2023 से करना है।

उपभोक्ताओं को जनवरी में मिलने वाला दाल सितंबर 2023 का दिया जाएगा। धीरे-धीरे बैक लाक को समाप्त किया जाएगा। जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि यह व्यवस्था सभी प्रकार के कार्डधारकों के लिए उपलब्ध कराई जा रही है। अर्थात सभी उपभोक्ताओं को प्रति कार्ड एक रुपये किलो चना का दाल हर महीने मिलेगा।

यह भी पढ़ें: किसी नरक से कम नहीं है धनबाद जेल, यहां बंदियों की खुलेआम लगाई जाती बोली; दी जाती हैं ऐसी यातनाएं सुन कांप जाएगा कलेजा

यह भी पढ़ें: फिर से बढ़ा कोरोना का खौफ, नया वेरिएंट JN.1 तेजी से फैल रहा; धनबाद समेत सभी जिलों के सिविल सर्जन को मिला ये निर्देश