Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चतरा: त्योहारी महीने में भी कम मिलेगा अनाज, अक्टूबर के आवंटन ने बढ़ाई चिंता; चावल में 3800 क्विंटल की कटौती

Jharkhand News अगले महीने भी अनाज में कटौती होगी। अगस्त और सितंबर महीने में कम अनाज मिलने से उपभोक्ताओं में पहले से ही घोर नाराजगी है। वे जुलूस निकाल रहे हैं और प्रदर्शन कर रहे हैं। अब अगले महीने के लिए आए आवंटन आदेश के बाद लोगों का क्या रिएक्शन होगा इसे लेकर अधिकारियों की चिंता एक बार फिर से बढ़ गई है।

By Jagran NewsEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 16 Sep 2023 10:05 AM (IST)
Hero Image
चतरा: त्योहारी महीने में भी कम मिलेगा अनाज

जागरण संवाददाता, चतरा : अगले महीने अक्टूबर में कई पर्व-त्योहार हैं। उन पर्व-त्योहारों में जन वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं को आवंटन के अनुरूप अनाज नहीं मिलेगा।

अगले महीने अगस्त और सितंबर की तरह ही अनाज की कटौती संभव है। दरअसल, झारखंड राज्य खाद्य एवं सैनिक आपूर्ति निगम लिमिटेड ने चावल की मात्रा में 3,800 क्विंटल की कटौती की है।

आवंटन आदेश देखने के बाद अधिकारियों की बढ़ी चिंता

जिले में हर महीने विभिन्न कोटी के उपभोक्ताओं के लिए 48,543 क्विंटल अनाज का आवंटन होता है, जिसमें 38,325 क्विंटल चावल और 10,218 क्विंटल गेहूं शामिल हैं। अगस्त और सितंबर की तरह अक्टूबर महीने में चावल की कटौती की गई है।

नौ सितंबर को अक्टूबर महीने का खाद्यान्न आवंटन आदेश आया है। आदेश में चावल की मात्रा में 3,800 क्विंटल में कटौती की गई है। आवंटन आदेश देखने के बाद से अधिकारियों की चिंता एक बार फिर से बढ़ गई है।

पहले ही अगस्त और सितंबर महीने में कम अनाज मिलने से उपभोक्ताओं में घोर नाराजगी है। उपभोक्ता जुलूस निकाल रहे हैं और प्रदर्शन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें - हेमंत सोरेन की याचिका पर अब 18 सितंबर को होगी सुनवाई, ED के समन को सीएम ने सुप्रीम कोर्ट में दी है चुनौती

अवशेष खाद्यान्नों की हो रही कटौती

दरअसल, अनाज कटौती का यह पूरा मामला अवशेष से जुड़ा हुआ है। वर्ष 2022 के अगस्त से लेकर दिसंबर तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत उपलब्ध कराए गए खाद्यान्न का अवशेष का विवरण केंद्र सरकार को उपलब्ध नहीं कराया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि अवशेष खाद्यान्न डीलरों के पास है, जिसके कारण केंद्र सरकार उसमें कटौती कर रही है।

राज्य खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति लिमिटेड से अक्टूबर का आवंटन आदेश प्राप्त हुआ है। आवंटन में 3,800 क्विंटल चावल की कटौती की गई है। वरीय अधिकारियों द्वारा पत्राचार किया जा रहा है। - सलमान जफर खिजरी, जिला आपूर्ति अधिकारी, चतरा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर