Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand: 573 स्कूलों के प्रभारी-प्रधानाध्यापकों का वेतन स्थगित, काम में ढिलाई बरतने का आरोप

चतरा के चार प्रखंडों के 573 स्कूलों के प्रभारी-प्रधानाध्यापकों का सितंबर महीने का वेतन रोक दिया गया है। इनके बैंक वेरिफिकेशन व आधार वेरिफिकेशन छात्रों की प्रगति 2022-23 की रिपोर्ट शिक्षकों के बायोमेट्रिक अटेंडेंस के साथ छात्रों के अटेंडेंस तथा मिड डे मील आदि की रिपोर्ट सौ फीसदी नहीं पाई गई। चतरा के अलावा कान्हाचट्टी सिमरिया एवं लावालौंग ब्लॉक के प्रभारी और प्रधानाध्यापक शामिल हैं।

By Julqar NayanEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Sat, 16 Sep 2023 05:29 PM (IST)
Hero Image
573 स्कूलों के प्रभारी-प्रधानाध्यापकों का वेतन स्थगित। फोटो प्रतीकात्मक

जागरण संवाददाता, चतरा। जिले के चार प्रखंडों के 573 स्कूलों के प्रभारी और प्रधानाध्यापकों का सितंबर महीने का वेतन अथवा मानदेय को स्थगित कर दिया गया है। उनके ऊपर कार्यों में ढ़ीलापन लाने का आरोप है। मानदेय स्थगन की कार्रवाई प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी ने की है। प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी संतोष कुमार सिंह सिमरिया में पद पर तैनात हैं। चतरा, कान्हाचट्टी एवं लावालौंग ब्लॉक के अतिरिक्त प्रभार में हैं।

उपर्युक्त प्रखंडों के सभी सरकारी स्कूलों के प्रभारी और प्रधानाध्यापकों बैंक वेरिफिकेशन व आधार वेरिफिकेशन, छात्रों की प्रगति 2022-23, शिक्षकों की बायोमेट्रिक अटेंडेंस छात्रों के अटेंडेंस तथा मध्याह्न भोजन (मिड डे मील) एसएमएस शत-प्रतिशत नहीं करने का आरोप है।

नौ सितंबर को उपायुक्त अबु इमरान के निर्देश पर जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के निदेशक अरुण कुमार एक्का ने शिक्षा कार्यक्रमों की समीक्षा की थी। समीक्षा के दौरान बैंक वेरिफिकेशन से लेकर मध्याह्न भोजन एसएमएस तक की प्रगति संतोषजनक नहीं थी।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: शहर में स्वास्थ्य व्यवस्था की हालत नाजुक, बीच रास्ते में एंबुलेंस खराब होने से गई गर्भवती की जान

प्रभारी-प्रधानाध्यापकों के वेतन पर लगी रोक 

जिसके आधार पर उन्होंने सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, ब्लॉक रिसोर्स पर्सन और कलस्टर रिसोर्स पर्सन का वेतन अथवा मानदेय पर रोक लगा दिया है। डीआरडीए निदेशक की कार्रवाई के आरोप में प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी ने अपने अधीनस्थ प्रभारी और प्रधानाध्यापकों के वेतन अथवा मानदेय पर रोक लगा दिया है।

शो-काज का नहीं दिया संतोषजनक जवाब

सितंबर महीने का वेतन अथवा मानदेय को स्थगित किए जाने से पूर्व प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी ने अपने कार्यालय का पत्रांक 401 दिनांक 09.09.2023 को शो-काज किया था। जिसमें कहा गया था कि तीन दिनों के भीतर विद्यालय प्रबंधन समिति के सचिव सह सदस्य संयोजक अपनी स्थिति स्पष्ट करेंगे। लेकिन निर्धारित समय सीमा के भीतर किसी ने संतोषजनक जवाब नहीं दिया। जिसके बाद वेतन स्थगित किया गया।

कौन-कौन प्रखंड में कितनों का किया गया वेतन स्थगन

प्रखंड संख्या

चतरा 183

कान्हाचट्टी 97

सिमरिया 175

लावालौंग 118

कुल 573

बैंक व आधार वेरिफिकेशन तथा एमडीएम एसएमएस आदि अन्य कार्यों में शिथिलता बरतने के आरोप में चार प्रखंडों के 573 प्रभारी प्रधानाध्यापक सह विद्यालय प्रबंधन समिति के सचिव का सितंबर महीने का वेतन अथवा मानदेय को स्थगित किया गया है। कार्यों में अपेक्षाकृत प्रगति होते ही स्थगन वापस ले लिया जाएगा।-संतोष कुमार सिंह, बीइइओ

यह भी पढ़ें: Jharkhand: जन्माष्टमी मेला देखकर लौट रही महिला पर जानलेवा हमला, हमले में फटा सिर; पुलिस सुरक्षा पर उठे सवाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर