Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Weather: मौसम में बदलाव के संकेत, चतरा समेत कई जिलों का लुढ़का तापमान; हल्की वर्षा के आसार

Jharkhand Weather Update झारखंड में चतरा समेत कई जिलों के तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे गहरे दबाव के कारण मौसम में बदलाव आया है। पिछले तीन चार दिनों से कोहरे का असर देखने को मिल रहा है। बादलाव का असर दो-तीन दिनों तक और देखने को मिल सकता है।

By Julqar NayanEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 18 Nov 2023 08:02 AM (IST)
Hero Image
Jharkhand Weather: मौसम में बदलाव के संकेत, चतरा समेत कई जिलों का लुढ़का तापमान; हल्की वर्षा के आसार

जागरण संवाददाता, चतरा। मौसम में बदलाव के संकेत मिल रहे हैं। जिला मुख्यालय सहित विभिन्न प्रखंडों में इसका प्रभाव देखा जा रहा है। तापमान में गिरावट आई है। शुक्रवार की सुबह आसमान में बादल छाए हुए थे।

सुबह के आठ बजे के बाद धूप निकली, लेकिन मद्धिम रही। दोपहर के बाद भी स्थिति यथावत रही। हवा की गति थोड़ी तेज हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे गहरे दबाव के कारण मौसम में बदलाव आया है।

हल्की वर्षा के आसार

उनका कहना है कि बादलाव का असर दो-तीन दिनों तक और देखने को मिल सकता है। कहीं-कहीं पर हल्की वर्षा भी हो सकती है। कोहरे की परत और गाढ़ी होगी। पिछले तीन चार दिनों से कोहरे का असर देखने को मिल रहा है।

रोगियों की संख्या में वृद्धि

मौसम में हो रहे बदलाव के कारण सर्दी, खासी, बुखार आदि रोगियों की संख्या में वृद्धि हो रही है। इधर किसानों का कहना है कि यदि इसी तरह कोहरे असर रहा, तो आलू और टमाटर की फसलों को नुकसान होगा।

कृषि विज्ञान केंद्र के प्रधान वैज्ञानिक डा. रंजय कुमार सिंह ने बताया कि मौसम में बदलाव का यह आंशिक प्रभाव है। पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे गहरे दबाव के कारण मौसम में बदलाव आया है।

उसी के कारण ऐसा परिवर्तन देखने को मिल रहा है। कहीं-कहीं पर मामूली वर्षा भी संभव है, लेकिन इससे नुकसान की संभावनाएं नहीं है।

ये भी पढे़ं -

Bihar Weather: इस बार छठ व्रतियों को मौसम का मिलेगा साथ, धुंध के कारण सूर्य देव के दर्शन के लिए करनी होगी प्रतीक्षा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें