Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दाल सब्‍जी अंडा किसी ख्‍वाब से बढ़कर नहीं, फल का सोचना तो दूर की बात.. माड़ भात खाकर कट रही मासूमों की जिंदगी

यह मामला चतरा के करैलीबार पंचायत के केवाल गांव स्थित उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय का है। यहां के बच्‍चों को पिछले एक साल से माड़ भात परोसा जा रहा है। फल सब्‍जी दाल जैसी चीजें मेन्‍यू से जैसे गायब ही हो गई है। गरीब ग्रामीण आवाज नहीं उठा पाते और इसकी का फायदा सचिव अखिलेश कुमार यादव और अध्यक्ष योगेंद्र गंझू उठा रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Wed, 04 Oct 2023 03:38 PM (IST)
Hero Image
दोपहर के भोजन में माड़ भात खाते बच्‍चे।

संवाद सूत्र, हंटरगंज (चतरा)। प्रखंड के करैलीबार पंचायत के केवाल गांव स्थित उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को पिछले एक साल से मध्याह्न भोजन में माड़ और भात परोसा जा रहा है। दाल, सब्जी, अंडा व फल के आवंटन के बाद भी बच्चों को माड़-भात खिलाया जा रहा है।

नमक-भात पर कट रही बच्‍चों की जिंदगी

सुदूरवर्ती गांव होने के कारण बच्चे और अभिभावक इसका विरोध नहीं कर रहे हैं। अधिकारियों की नजर भी इस ओर नहीं है। विद्यार्थियों के अलावा रसोइया मीना देवी ने भी इस बात को स्वीकारा है।

पांचवीं कक्षा की संजू कुमारी एवं तीसरी कक्षा की इमली कुमारी ने बताया कि फल तो बहुत ही दूर की बात है। सब्जी व दाल तक नसीब नही हो रहा है। नमक और भात खाने को मिलता है।

यह भी पढ़ें: 'सलाम अब्‍बू...' फोन पर बेटे अरशद की आवाज सुन चुप रहे पिता, शाहनवाज की रोती हुई मां बोली, 'नहीं हो सकता ऐसा'

गांववालों की मजबूरी का अधिकारी उठा रहे फायदा

अनुसूचित जाति बहुल क्षेत्र होने के कारण अभिभावक विद्यालय प्रबंधन समिति पर सवाल नही उठाते हैं, जिसका नाजायज फायदा सचिव अखिलेश कुमार यादव और अध्यक्ष योगेंद्र गंझू उठा रहे हैं।

सचिव अखिलेश यादव से जब इस संबंध में पूछा गया, तो उसने बताया कि बैंक पासबुक पूर्व अध्यक्ष द्वारा नहीं दिया गया। जिसके कारण एमडीएम की राशि की निकासी नही हो रही है।

उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय, केवाल के अध्यक्ष व सचिव के हरकतों की जानकारी मिली है। बच्चों को मिलने वाला दोपहर का भोजन के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा। मीनू के अनुसार मध्याह्न भोजन परोसना होगा। पूरे मामले की जांच की जाएगी- कानन कुमार पात्रा, बीईईओ, हंटरगंज।

यह भी पढ़ें: रेलवे का शानदार तोहफा! जल्‍द गिरिडीह को मिल सकती है एक नई ट्रेन की सौगात, पटना से कोलकाता का तय करेगी सफर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें