Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चुनावी महासमर में एडिट और फेक वीडियो की आई बाढ़, वोटर्स के बीच पहुंचने के लिए अपनाए जा रहे गजब के हथकंडे

Lok Sabha Elections 2024 झारखंड समेत पूरे देश में चुनावी सरगर्मी अपने चरम पर है। नेता जहां मैदान में जनसाभाएं करने में व्यस्त हैं वहीं उनकी सोशल मीडिया विंग प्रतिद्वंदियों पर वार-पलटवार करने में व्यस्त है। प्रतिद्वंदियों नेताओं और पार्टियों पर हमला करने के चक्कर में सोशल मीडिया पर एडिट और फेक वीडियो की बाढ़ सी आ गई है।

By Julqar Nayan Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 16 May 2024 05:37 PM (IST)
Hero Image
चुनावी सरगर्मी में फेक और ए़डिय वीडियो की आई बाढ़। (सांकेतिक फोटो)

संशांत पाठक, सिमरिया (चतरा)। झारखंड में चुनावी सरगर्मी तेज है। नेता जहां मैदान में जनसाभाएं करने में व्यस्त हैं, वहीं उनकी सोशल मीडिया टीम अपने प्रतिद्वंदियों पर वार-पलटवार करने में व्यस्त है। अपने प्रतिद्वंदियों पर हमला करने के चक्कर में सोशल मीडिया पर एडिट और फेक वीडियो की बाढ़ आ गई है।

प्रतिद्वंदी पार्टियां एक-दूसरे के बयान को काट छांटकर पोस्ट कर रहे हैं, ताकि मतदाताओं को भ्रमित कर अपने पक्ष में किया जा सके। कई पार्टी समर्थक पुराने और मिमिक्री किए हुए वीडियो से भी विपक्षियों पर पलटवार कर रहे हैं।

वोटर्स के बीच ज्यादा से ज्यादा रीच बढ़ाने कोशिश

ऐसे फेक वीडियो को जमकर लाइक और शेयर भी किया जा रहा है, ताकि मतदाताओं के बीच ज्यादा से ज्यादा इसकी रीच बढ़े। इस कार्य के लिए फेक आईडी का सहारा लिया जा रहा है।

इधर, सोशल मीडिया के जरिए पार्टी का प्रचार प्रसार भी तेज है, जिसके लिए के लिए सीधा कॉल सिस्टम का सहारा लिया जा रहा है। यह साइबर वार फेसबुक, व्हॉट्सऐप और इंस्टाग्राम में सर्वाधिक देखने को मिल रहा है।

भीषण गर्मी में वोटर्स के बीच पहुंचने का आसान तरीका

दरअसल, चुनाव के इस आयोजन में भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में पार्टी कार्यकर्ताओं को सीधे मतदाताओं तक पहुंचना भारी पड़ रहा है। ऐसे में सोशल मीडिया के जरिए सबसे सुगम और सस्ते ढंग से मतदाताओं तक पहुंचा जा सकता है, जिसका पार्टी आईटी सेल जमकर फायदा उठा रहा है।

सोशल मीडिया के मंचों पर एडिट और फेक वीडियो इस कदर छाए हुए हैं कि मोबाइल खोलते ही, ऐसी पोस्ट पर नजर पड़ जाती है। इस तरीके का सोशल मीडिया कैंपेन मतदाताओं को भ्रमित करने में कितना सक्षम होता है, यह तो देखने वाली बात होगी।

यह भी पढ़ें: 'POK हमारा था, हमारा है और हम इसे लेकर रहेंगे', बिहार में गृहमंत्री अमित शाह का बड़ा एलान

Tejashwi Yadav: 'हिंदू-मुस्लिम, मंदिर-मस्जिद...', तेजस्वी यादव ने भाजपा के लिए क्यों कही ऐसी बात?