Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Deoghar Building Collapse: देवघर में पुरानी बिल्डिंग ढहने से तीन लोगों की मौत, चार घायल अस्‍पताल में भर्ती

Deoghar Building Collapse झारखंड के देवघर में आज सुबह-सुबह एक बड़ा हादसा हो गया है। शहर के शिवगंगा तट से सटे सीता होटल के पास एक पुराना मकान ढह गया जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई। कुल 9 लोग यहां फंसे थे। स्‍थानीय लोगों ने दो बच्‍चों को बाहर निकाल लिया। मौके पर एनडीआरएफ की टीम ने बचाव व राहत कार्य अभियान चलाया है।

By Ravish Sinha Edited By: Prateek Jain Updated: Sun, 07 Jul 2024 02:10 PM (IST)
Hero Image
लोगों को रेस्‍क्यू करने में जुटी एनडीआरएफ टीम।

जागरण संवाददाता, देवघर। देवघर शहर के शिवगंगा तट से सटे सीता होटल के पास सीताकांत झा का पुराना तीन मंजिला मकान के ऊपरी दो तल सुबह तेज आवाज के साथ ढह गए। मकान में किराएदार रह रहे थे। सूचना मिलते ही एनडीआरएफ की टीम राहत और बचाव में जुट गई।

मलबे में 9 लोग दबे थे, जिनमें से तीन लोगों की मौत हो गई। वहीं, 6 लोगों जीवित हैं, जिनमें से चार लोगों का इलाज जारी है। मृतकों में दो पुरुष हैं व एक महिला शामिल है।

बिहार से सटे दर्दमारा के रहने वाले सुनील कुमार यादव, उनकी पत्नी सोनी देवी और पुत्र सत्यम कुमार और चाय दुकान चलाने वाली पूनम देवी मलबे में दबे थे। रेस्‍क्‍यू के दौरान दो पुरुषों को निकाला गया, लेकिन दोनों को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। वहीं, एक महिला की भी मृत्यु हो गई है।

रेस्‍क्‍यू अपडेट...

रेस्क्यू टीम को पहली सफलता मिल गई है। सबसे अनुपमा देवी को मलबे से बाहर निकाल लिया गया है। घटना में गंभीर रूप से घायल अनुपमा देवी का इलाज किया जा रहा है।

दूसरे नंबर पर अनुपमा के पति मनीष दत्त द्वारी को निकाला गया, लेकि‍न अस्पताल में डॉक्टर ने उन्‍हें मृत घोषित कर दिया है। रेस्क्यू में निकाले गए सुनील यादव की मौत हो गयी है। घटना में अब तक दूसरी मौत है, जबकि उनका बेटा सत्यम अचेत है, जिसका इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है।

सुनील की पत्नी 28 वर्षीय सोनी देवी को जांच के उपरांत चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया है।

सुनील कुमार यादव निजी चालक था, जो किसी बैंक के अधिकारी की गाड़ी चलाता था। पूनम के दो बच्चों सुहानी और पीहू को लोगों ने पहले ही सुरक्षित निकाल लिया था। घटनास्थल पर डीसी, एसपी और सांसद भी काफी देर तक मौजूद रहे।

एम्बुलेंस, दमकल समेत कई टीमें मौके पर मौजूद

उपायुक्त विशाल सागर ने पुष्टि की है कि सीता होटल के समीप बहुमंजिला बिल्डिंग के गिरने की घटना को संज्ञान में लेते हुए एनडीआरएफ और स्वास्थ्य विभाग की टीम को घटना स्थल पर प्रतिनियुक्त किया गया। बचाव कार्य तेजी से चलाया जा रहा है।

घटनास्‍थल पर भाजपा सांसद निश‍िकांत दुबे।

इसके अलावा दंडाधिकारियों के साथ स्वास्थ्य विभाग की एम्बुलेंस टीम, दमकल की टीम, और पुलिस द्वारा बचाव अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही इमारत के गिरने के कारण कुछ लोगों के अंदर फंसे होने की आशंका को देखते हुए एनडीआरएफ की टीम स्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है। 

जिला प्रशासन द्वारा मलबे में फंसे लोगों को निकालने के लिए राहत व बचाव का कार्य किया जा रहा है, ताकि हर संभव सहयोग व सहायता प्रदान की जा सके।

यह भी पढ़ें -

Jharkhand Politics: कल हेमंत सोरेन चौथी बार लाएंगे विश्वास प्रस्ताव, अब तक इतनी बार साबित कर चुके हैं बहुमत

8 जुलाई को CM हेमंत सोरेन की कैबिनेट का होगा विस्तार, इन 2 चेहरों को मिल सकती है जगह; सभी मंत्री फिर लेंगे शपथ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें