Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

होल्डिंग टैक्स जमा करने को लेकर आया बड़ा अपडेट! समय रहते कर लें ये काम, नहीं तो होगी कार्रवाई

Jharkhand News होल्डिंग टैक्स के बकायेदारों के खिलाफ अब एक्शन की तैयारी है। झारखंड के देवघर में होल्डिंग टैक्स मद में बकाया राशि जमा नहीं कराने वाले बड़े बकायेदारों के खिलाफ निगम प्रशासन कार्रवाई के मूड में आ गई है। 12 बकायेदारों का खाता फ्रिज कर लेन-देन पर रोक लगाने को लेकर संबंधित बैंकों को पत्र लिखा गया है।

By Amit Soni Edited By: Shashank Shekhar Updated: Wed, 20 Mar 2024 02:02 PM (IST)
Hero Image
होल्डिंग टैक्स जमा करने को लेकर आया बड़ा अपडेट! समय रहते कर लें ये काम, नहीं तो होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, देवघर। देवघर निगम क्षेत्र के होल्डिंग टैक्स मद में बकाया राशि जमा नहीं कराने वाले बड़े बकायेदारों के खिलाफ निगम प्रशासन कार्रवाई के मूड में आ गई है। नगर प्रशासक योगेंद्र प्रसाद ने चिह्नित 12 बकायेदारों का खाता फ्रिज करते हुए लेन-देन पर रोक लगाने को लेकर संबंधित बैंकों को पत्राचार किया है।

बैंकों को कहा गया कि निगम क्षेत्र के होल्डिंग टैक्स के बकायेदारों को निगम प्रशासन की ओर से बार-बार नोटिस देकर बकाया राशि जमा कराने को कहा गया था। बावजूद बकायेदारों ने बकाया राशि को जमा कराने में किसी तरह की दिलचस्पी नहीं दिखाया।

होल्डिंग टैक्स के बकाया राशि का भुगतान नहीं करने वालों के खिलाफ झारंखड नगर पालिका अधिनिययम 2011 की धारा 184 के तहत कर के भुगतान व वसूली करने का प्रावधान है। इसी नियम के तहत बकायेदारों का खाता फ्रिज करने व लेन-देन पर रोक लगाने से संबंधित कार्रवाई की गई। निगम प्रशासन ने बैंकों को खाता फ्रिज करने से संबंधित की गई कार्रवाई की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है।

किन बकायेदारों के पास कितना है बकाया होल्डिंग टैक्स

सुमीत कुमार का रोहिणी मोड़, डाबर ग्राम के समीप संपत्ति का बकाया राशि-39745 रुपये, बासुडीह निवासी बिजय कुमार दुबे का बासुडीह स्थित संपत्ति का बकाया राशि-88338 रुपये, दिलीप कुमार सिंह का हिरणा स्थित संपत्ति का बकाया राशि-4000005 रुपये, रंजना गुप्ता का पुरनदाहा स्थित संपत्ति का बकाया राशि-61635 रुपये, मधु चौधरी का पुरनदाहा स्थित संपत्ति का बकाया राशि-60011 रुपये बकया है।

रंजीत पाल, तपन पाल का आरएन बोस रोड, कल्याणपुर स्थित संपत्ति का बकाया राशि-53181 रुपये, शिवानंद झा का हरिहर बाड़ी स्थित संपत्ति का बकाया राशि-94059 रुपये, राजेश आंदन झा का हरिहर बाड़ी स्थित संपत्ति का बकाया राशि-81504 रुपये बकाया है।

गणेशानंद झा का बिलासी स्थित संपत्ति का बकाया राशि-58726 रुपये, राजेंद्र प्रसाद यादव का ऊपर बिलासी स्थित संपत्ति का बकाया राशि-57911 रुपये, ईश्वरी देवी का रामपुर स्थित संपत्ति का बकाया राशि-68014 रुपये व मार्कंडे मिश्रा भुरभुरा मोड़ स्थित संपत्ति का बकाया राशि-54390 रुपये होल्डिंग टैक्स के रूप में बकाया है।

नगर प्रशासक ने क्या कुछ कहा 

निगम क्षेत्र के तमाम होल्डिंग धारकों से अपील है कि होल्डिंग टैक्स की बकाया राशि काे जल्द से जल्द जमा करा दें। बावजूद बकाया राशि को जमा नहीं कराया गया तो ऐसे बकायेदारों की सूची तैयार कर इसी तरह की कार्रवाई की जाएगी।- योगेंद्र प्रसाद, नगर प्रशासक, नगर निगम, देवघर

ये भी पढ़ें- 

Sita Soren: सोरेन परिवार में BJP ने पहली बार की बड़ी सेंधमारी, समझें क्या है इसके पीछे की वजह

'नहीं रोक सकते किसी के आने-जाने का रास्ता', Supreme Court की बड़ी टिप्पणी; जानें क्या है पूरा मामला