Move to Jagran APP

Jharkhand Politics: 'उन्हें एहसास था, अगर हेमंत बाहर रहे तो...', कल्पना सोरेन का बड़ा दावा; जीत पर कही ऐसी बात

झारखंड की हाई प्रोफाइल सीट बन चुकी गोड्डा में सभा को संबोधित करते हुए कल्पना सोरेन ने कहा कि शिबू सोरेन ने हमें सिखाया है कि अन्याय के सामने कभी सिर नहीं झुकाना इसलिए हमें को भाजपा की तानाशाही के खिलाफ संघर्ष करना है। कल्पना ने कहा कि उन्हें एहसास था कि अगर हेमंत चुनाव के दौरान बाहर रहे तो भाजपा का राज्य में खाता खुलना मुश्किल हो जाएगा।

By Ravish Sinha Edited By: Mohit Tripathi Wed, 29 May 2024 08:15 PM (IST)
Jharkhand Politics: 'उन्हें एहसास था, अगर हेमंत बाहर रहे तो...', कल्पना सोरेन का बड़ा दावा; जीत पर कही ऐसी बात
हेमंत सोरेन के जेल जाने पर कल्पना सोरेन का बड़ा दावा। (फाइल फोटो)

संवाद सूत्र, मधुपुर (देवघर)। झारखंड की हाई प्रोफाइल सीट बन चुकी गोड्डा में बुधवार को सभा करने पहुंची झामुमो स्टार प्रचारक कल्पना सोरेन ने कहा कि वीर शिबू सोरेन ने हमें सिखाया है कि अन्याय के सामने कभी सिर नहीं झुकाना है, इसलिए हम लोगों को भाजपा की तानाशाही के खिलाफ संघर्ष करना है और गोड्डा लोकसभा सीट से आइएनडीआइए गठबंधन के कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप यादव को जिताना है।

सभा को संबोधित करते कल्पना ने भाषण की शुरुआत पूर्व मंत्री सह तीन बार मधुपुर से विधायक रहे दिवंगत हाजी हुसैन अंसारी को नमन करते हुए उन्हें झामुमो का योद्धा बताया। उन्होंने कहा कि केंद्र में आइएनडीआइए गठबंधन की सरकार बनते ही हेमंत सोरेन जेल से बाहर आएंगे।

केंद्र सरकार को घेरते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा को हेमंत सोरेन के जनकल्याणकारी कार्य चुभने लगे थे। उन्हें एहसास हो गया था कि यदि हेमंत सोरेन चुनाव के दौरान बाहर रहे तो भाजपा का राज्य में खाता खुलना मुश्किल हो जाएगा।

कल्पना ने आगे कहा कि इन लोगों ने साजिश के तहत आपके नेता को झूठे केस में फंसाकर जेल में डाल दिया, लेकिन उस जेल में लगे ताले की चाबी आपके पास है, आपके एक वोट से जेल का ताला टूटेगा और हेमंत सोरेन छूटेंगे।

कहा- यह लड़ाई भाजपा बनाम झामुमो

कल्पना ने कहा कि इंडी गठबंधन नहीं, बल्कि भाजपा बनाम जनता की है। कल्पना ने कहा कि भाजपा को एक आदिवासी मुख्यमंत्री सुहाता नहीं है। इन्हें आदिवासी, मजदूर, किसान, अल्पसंख्यक, दलित, पिछड़ा एकदम नहीं सुहाता है। ये सिर्फ जुमलेबाजी करते हैं।

कल्पना ने कहा कि झारखंडी होने का गर्व हमे दिशोम गुरु शिबू सोरेन ने दिया है। यही संताल परगना के लोगों के सहयोग से अलग राज्य बनाए थे। झारखंड में भाजपा के डबल इंजन की सरकार 2014 में शुरू हुआ। लेकिन उसके नकाब को पर्दाफाश करते हुए 2019 महागठबंधन की सरकार बनी। सरकार की योजनाओं को गिनाया।

कल्पना ने कहा कि भाजपा ने अबकी बार 400 पार का नारा इसलिए दिया है, ताकि वह केंद्र में सरकार बनाकर बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर द्वारा लिखे गए संविधान को खत्म कर सके। देश में अलग-अलग समुदाय को मिले आरक्षण को खत्म कर सके, इसलिए ऐसी बुरी ताकतों के खिलाफ लड़कर हमें अपने संविधान की रक्षा करनी है। यह तीर धनुष हमारी मान-सम्मान है, हमारी पहचान है।

मंत्री हफीजुल हसन ने क्या कहा?

मंत्री हफीजुल हसन ने कहा कि मधुपुर को जिला बनाने की बात होती है तो सांसद कहते हैं कि मेरे रहते हुए जिला बनने नहीं दिया जाएगा। मंत्री ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद मधुपुर को हर हाल में जिला बनाने की कवायद शुरू कर दी जाएगी।

आप सबके बीच प्रार्थना लेकर आया हूं: प्रदीप

प्रत्याशी प्रदीप यादव ने कहा कि आप सभी जनता के बीच प्रार्थना करने आया हूं। 15 वर्षो से अपने एक ऐसे व्यक्ति के चेहरे को देखा है,जो सिर्फ कॉरपोरेट व पैसे वाले से तालुक रखने वाले नेता है।उन्हें गरीब,अल्पसंख्यक, दलित से कोई मतलब नहीं है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने पीएम मोदी पर किया अटैक

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि गठबंधन के प्रत्याशी प्रदीप यादव को जिताने के लिए एक जून को मतदान करें। प्रधानमंत्री कल दुमका आये थे, लेकिन प्रधानमंत्री ने जेल में बंद पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ बोलने की हिम्मत नहीं की।

जनसभा की अध्यक्षता एवं संचालन जिला अध्यक्ष संजय शर्मा ने किया। मौके पर बगोदर के पूर्व विधायक गौतम सागर राणा,पूर्व विधायक जानकी यादव, सारठ के पूर्व विधायक उदय शंकर सिंह उर्फ चुन्ना सिंह मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: Bihar School Closed: बिहार में 8 जून तक स्कूल बंद, भीषण गर्मी के चलते CM नीतीश कुमार ने लिया फैसला

Bihar Politics: 'लालटेन का खत्म हो गया है तेल', राजनाथ सिंह ने आरजेडी-कांग्रेस पर कसा तंज, कहा- आ गया है रामराज्य