Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुजरात-महाराष्ट्र से भी विकसित होगा झारखंड, देवघर में सिकटिया में मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना के शिलान्‍यास मौके पर गरजे मुख्‍यमंत्री

Jharkhand News झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने देवघर के सिकटिया में 484.35 करोड़ की मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना का सोमवार को शिलान्‍यास किया। इस मौके पर उन्‍होंने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यह सरकार जनता की मन बातों और उनकी भावनाओं को जानती है। उन्‍होंने केंद्र पर भी जमकर निशाना साधा। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि झारखंड को और अधिक सशक्‍त बनाया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Tue, 10 Oct 2023 08:55 AM (IST)
Hero Image
मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना के शिलान्‍यास के मौके पर मुख्‍यमंत्री।

जागरण संवाददाता, देवघर। Jharkhand News: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि आने वाले समय में झारखंड को गुजरात और महाराष्ट्र से भी विकसित राज्य बनाएंगे। हमारी सरकार ने किसानों को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लिया है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था और किसान को मजबूत करने का काम किया जा रहा है। यही झारखंड को मजबूत बनाएगा।

आज यहाँ कार्यक्रम में लगभग सभी उपस्थित लोग खेती-किसानी से जुड़े हुए हैं। कई वर्षों से… pic.twitter.com/bYTCilLYpv— Hemant Soren (@HemantSorenJMM) October 9, 2023

देवघर में मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना का शिलान्‍यास

उन्होंने कहा कि पूर्व की भाजपा सरकार ने केवल लूटने का काम किया। वे यहां के किसानों को ही समाप्त करना चाहते थे। अब झारखंड में जनता की सरकार बनी है।

मुख्यमंत्री सोमवार को देवघर के सिकटिया में 484.35 करोड़ की मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना के शिलान्यास के मौके पर लोगों को संबोधित कर रहे थे। सीएम ने अपने संबोधन में केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा।

ऐसा लगता है कि पूर्व की सरकारों ने और वर्तमान कुछ राजनीतिक दलों ने… pic.twitter.com/TCyMwIgCOL— Hemant Soren (@HemantSorenJMM) October 9, 2023

यह सरकार जनता की मन की बातों को जानती है: सीएम

उन्होंने कहा कि हमें पटखनी देने से क्या होगा। जनता की ताकत हमारे साथ है। कहा कि हमारी सरकार बेरोजगारों को नौकरी भी दे रही है। आने वाले समय में और भी बहाली होगी। यह सरकार आपके मन की बात, आपकी भावना को जानने वाली सरकार है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि किसान आत्मनिर्भर हो, खेतों में पानी पहुंचे और पूरे वर्ष खेती हो, इसके लिए नई सिंचाई परियोजना लाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि संताल परगना में जल्द ही पीने और सिंचाई के लिए गंगा का पानी पाइप लाइन से लाने की तैयारी है। इससे बड़ी आबादी को लाभ होगा।

बता दें कि इस मेगा जलापूर्ति योजना के सर्वे का प्रारंभिक कार्य पूरा हो चुका है। 

यह भी पढ़ें: हजारीबाग में VHP कार्यकर्ताओं पर हमले का मामला: पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 71 नामजद समेत 250 पर FIR; एक गिरफ्तार

बीडीओ की लगाई क्लास

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रखंडों में पदस्थापित बीडीओ की जमकर क्लास लगाई। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को आपका व्यवहार संतोषजनक नहीं लग रहा। आपको जनता की सेवा करने के लिए तनख्वाह मिलती है।

सीएम ने आगे कहा कि गलती करने वाले पदाधिकारी और कर्मचारी परिणाम भुगतेंगे। सीएम ने कहा कि ध्यान रहे, सरकार अब प्रोजेक्ट बिल्डिंग से निकलकर प्रखंड में बैठने जा रही है। लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

बता दें कि देवघर एवं जामताड़ा जिला के 27 पंचायतों के 190 गांवों को लाभान्वित करने वाली सिकटिया मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना से पाइप लाइन से खेतों तक पानी पहुंचाया जाएगा। इससे एक लाख आबादी को सीधा लाभ पहुंचेगा। 13,164 हेक्टेयर जमीन सिंचित होगी।

यह भी पढ़ें: झारखंड HC की चेतावनी के बाद एक्शन में विधानसभा सचिवालय, कार्मिक विभाग से मांगी नियुक्ति घोटाले की जांच रिपोर्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें