Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nitish के I.N.D.I.A से अलग होने पर कांग्रेस नेता का छलका दर्द, टूट की वजह पर दिया बड़ा बयान; ममता को लेकर भी दिया अपडेट

राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के तहत शनिवार को बाबा भोले की नगरी देवघर पहुंचे। देवघर की सीमा पर प्रवेश करने पर नेताओं व कार्यकताओं ने उनका स्वागत किया। मोहनपुर प्लस टू विद्यालय के पास उनका काफिला भोजन के लिए रुका। इस मौके पर कांग्रेस के पूर्व मंत्री व वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि राहुल गांधी चुनावी नहीं बल्कि वैचारिक यात्रा कर रहे हैं।

By Kanchan Saurabh Mishra Edited By: Shashank ShekharUpdated: Sat, 03 Feb 2024 03:44 PM (IST)
Hero Image
Nitish के I.N.D.I.A से अलग होने पर कांग्रेस नेता का छलका दर्द, टूट की वजह पर दिया बड़ा बयान;

जागरण संवाददाता, देवघर। राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के तहत शनिवार को बाबा भोले की नगरी देवघर पहुंचे। देवघर की सीमा पर प्रवेश करने पर बुढ़वाकुरा के पास सबसे पहले यहां के नेताओं व कार्यकताओं ने उनका स्वागत किया।

वहीं, मोहनपुर प्लस टू विद्यालय के पास उनका काफिला भोजन के लिए रुका। इस मौके पर कांग्रेस के पूर्व मंत्री व वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि राहुल गांधी चुनावी नहीं, बल्कि वैचारिक यात्रा कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यह यात्रा नारी, युवा, किसान, श्रमिक व पिछले वर्ग के न्याय व हिस्सेदारी की यात्रा है। मोदी सरकार के दस साल के अन्याय के खिलाफ यह यात्रा है। इस यात्रा का मकसद भाजपा व आरएसएस की भारत तोड़ो विचारधारा का मुकाबला करना है।

अन्याय के खिलाफ शुरू हुई यह लड़ाई आगे भी जारी रहेगी। यात्रा के तहत वे झारखंड में आठ दिनों में 13 जिलों की यात्रा करेंगे।

इंडी गठबंधन पूरी तरह मजबूत- जयराम रमेश 

पहले चरण में 11 जिला तो दूसरे में दो जिला शामिल है। यहां दो फरवरी को पाकुड से यात्रा प्रारंभ हुई और गोड्डा, दुमका जिला होते हुए देवघर पहुंची। हर जगह लोगों ने सड़क पर उतरकर उनका स्वागत किया। लोगों का उत्साह देखने लायक था।

उन्होंने कहा कि इंडी गठबंधन पूरी तरह मजबूत है। लोकसभा चुनाव में हम अक्रामक मोड में पूरी ताकत के साथ भाजपा का मुकाबला करेंगे। केंद्र सरकार ईडी, सीबीआइ और इनकम टैक्स जैसी सरकारी संस्थानों का दुरुपयोग कर रही है। इंडी गठबंधन से घबराकर उसने तोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। पहले एनसीपी को तोड़ने का प्रयास किया गया। फिर नीतीश कुमार को तोड़ दिया गया।

ममता बनर्जी को लेकर कांग्रेस नेता ने क्या कहा  

ममता बनर्जी के बंगाल में लोकसभा की सभी सीट पर लड़ने वाले बयान पर उन्होंने कहा कि सीट शेयरिंग को लेकर उनसे बातचीत जारी है। उम्मीद है कि जल्द की निष्कर्ष निकल जाएगा। सभी को मिलकर बीजेपी को हराना होगा।

इंडी गठबंधन के सभी पाटियों के साथ बातचीत चल रही है और जल्द ही सीटों के बंटवारा को लेकर सभी मिलकर घोषणा करेंगे। ये गठबंधन लोकसभा चुनाव के लिए है। राज्य की चुनाव में संभव है कि पार्टियां एक दूसरे के खिलाफ मुकाबला करें।

झारखंड क्रांगेस प्रभारी गुलाम ने क्या कुछ कहा 

झारखंड क्रांगेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने कहा कि राहुल गांधी की ये यात्रा आंदोलन का रूप ले चुका है। केन्द्र की तानाशाह सरकार के खिलाफ ये आंदोलन है। नौजवान, किसान, महिला व शोषित वर्ग का इस शासनकाल में बहुत बुरा हाल है। यही कारण है कि परेशान लोग काफी संख्या में इस यात्रा से जुड़ रहे हैं।

उन्होंने झारखंड सरकार के बारे में कहा कि यहां की सरकार पूरी मजबूती से काम कर रही है और अपना कार्यकाल पूरा करेगी। यहां के गरीब, आदिवासी युवक झारखंड की सरकार चला रहे थे। उन्हें साजिश के तहत भाजपा ने फंसाने का प्रयास किया। इस तरह का हथकंडा बैक फायर भी हो सकता है। जनता यहां के सरकार के साथ है।

सरकार जनता के कल्याण के लिए कार्य करती रही है और आगे भी करती रहेगी। इंडी गठबंधन व सीट शेयरिंग के बारे में उन्होंने कहा कि इसके लिए कांग्रेस द्वारा पांच सदस्यीय विशेष टीम का गठन मुकुल वाष्निक के नेतृत्व में बनाया है। ये कमेटी विचार कर रही है। जल्द ही निर्णय हो जाएगा।

वहीं, प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि राहुल गांधी की बात गांव-गांव तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है। इस यात्रा को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। ये न्याय की यात्रा है। लोग महंगाई की मार से परेशान है। सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है। राहुल गांधी ने जिस लक्ष्य का लेकर यात्रा प्रारंभ किया है उसे पूरा किया जाएगा।

धीरे-धीरे यात्रा जन आंदोलन का रूप ले चुकी है- आलमगीर

प्रदेश के मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि ये यात्रा पाकुड से शुरू हुई। धीरे-धीरे यात्रा जन आंदोलन का रूप ले चुकी है। आम लोग इससे जुड़ते जा रहे हैं। केंद्र की तानाशाही सरकार के खिलाफ आंदोलन आगे भी जारी रहेगा। वहीं , पोडैयाहाट विधायक प्रदीप यादव ने कहा कि यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने गोड्डा में अडानी ग्रुप द्वारा विस्थापित किए गए लोगों के दर्द के बारे में सुना।

कैसे लोगों की जमीन धोखे से ले ली गई, नौकरी व बिजली का झूठा वायदा किया गया। उन्होंने कहा कि कहा कि राहुल गांधी ने कहा कि अगर केंद्र में उनकी सरकार बनी तो सभी की समस्या का निदान होगी। जाति जनगणना कराकर जिसकी जितनी हिस्सेदारी है उसे देने का काम किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Bharat Jodo Nyay Yatra: 'I.N.D.I.A की सरकार बनी तो...', Rahul Gandhi का दिखा आदिवासी प्रेम; कर दिया बड़ा वादा

ये भी पढ़ें: Champai Soren News: झारखंड में नई सरकार के गठन में क्यों लगे 40 घंटे? यहां समझिए क्या कहता है कानून