Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Deoghar Varanasi Vande Bharat: दो ज्योतिर्लिंगों को जोड़ेगी देवघर-वाराणसी वंदे भारत, मोक्षधाम गया में भी ठहराव

बाबा बैद्यनाथ से बाबा विश्वनाथ की नगरी को सीधे जोड़ने वाली वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रांची से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर किया। रेल राज्य मंत्री वी सोमन्ना ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देवघर-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन किया है। भविष्य में देवघर-बैद्यनाथधाम क्षेत्र में कई और ट्रेनें शुरू की जाएंगी।

By Ravish Sinha Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 16 Sep 2024 03:31 PM (IST)
Hero Image
बाबा नगरी देवघर के बैद्यनाथ धाम स्टेशन की रौनक भी बढ़ गई है।

जागरण संवाददाता, देवघर। Deoghar Varanasi Vande Bharat प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को झारखंड के रांची से छह वंदे भारत ट्रेनों को ऑनलाइन हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इनमें देवघर से वाराणसी जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस दो ज्योतिर्लिंगों को जोड़ेगी। वहीं, पितरों का तर्पण स्थल होने के कारण मोक्षनगरी के नाम से प्रसिद्ध बिहार के गया में भी इस ट्रेन का ठहराव होगा।

इस ट्रेन के शुरू होने से बाबा नगरी देवघर के बैद्यनाथ धाम स्टेशन की रौनक भी बढ़ गई है। वैद्यनाथ धाम देवघर स्टेशन से अभीतक झारखंड की एक-दो एक्सप्रेस ट्रेनों को छोड़कर ज्यादातर लोकल ट्रेनों का ही परिचालन हो रहा था।

वहीं, देवघर से सीधे वाराणसी के लिए वंदे भारत ट्रेन की शुरूआत होने से वैद्यनाथ धाम और काशी विश्वनाथ में तीर्थ करने वाले श्रद्धालुओं को भी काफी सुविधा होगी।

वाराणसी-देवघर वंद भारत ट्रेन का टाइम-टेबल

वाराणसी से देवघर के लिए यह ट्रेन शाम 6 बजकर 20 में रवाना होगी, जो रात्रि 1 बजकर 30 में पहुंचेगी। वहीं ट्रेन संख्या 22499 देवघर के वैद्यनाथ धाम से 3 बजकर 15 मिनट में रवाना होकर रात्रि 10 बजकर 20 मिनट में वाराणसी पहुंचेगी।

रविवार को शुरू की गई अन्य पांच वंदे भारत ट्रेनों में टाटानगर-पटना, ब्रह्मपुर-टाटानगर, भागलपुर-हावड़ा, गया-हावड़ा और राउरकेला-हावड़ा वंदे भारत शामिल हैं।

10 साल में संताल परगना में रेलवे का अद्वितीय कायाकल्प : निशिकांत

सांसद डॉ. निशिकांत दुबे ने कार्यक्रम को संबोधित करते कहा कि दस साल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शासनकाल में संताल परगना का अद्वितीय विकास हुआ है। दो वंदे भारत ट्रेन मिलना बड़ी बात है। रेल राज्य मंत्री से इसकी निरंतरता बनाए रखने की उम्मीद जतायी।

सांसद ने जीएम और डीआरएम की प्रशंसा किया और कहा कि देवघर में वाशिंग पिट, प्लेटफार्म की सुविधा नहीं होने के बावजूद वंदे भारत जैसी ट्रेन के लिए तैयारी करना बड़ी बात है।

ये भी पढ़ें- Vande Bharat Train: देवघर से वाराणसी जाना हुआ बेहद आसान, बैद्यनाथधाम-वाराणसी वंदे भारत के बारे में जानें सबकुछ

ये भी पढ़ें- Deoghar Varanasi Vande Bharat: कहां-कहां रुकेगी देवघर-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस, रूट और टाइम-टेबल जानिए

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर