Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Deoghar Shravani Mela: श्रावणी मेला में भक्तों को 10 KM लंबी लाइन से मिलेगी मुक्ति, तैयार किया जा रहा खास 'क्यू कॉम्प्लेक्स'

श्रावणी मेला में अब भक्तों को लंबी लाइन में लगने से मुक्ति मिल जाएगी। इसके लिए 160 करोड़ की लागत से खास क्यू कॉम्प्लेक्स तैयार किया जा रहा है जिसकी क्षमता पचास हजार होगी। इसकी शुरुआत हो जाने के बाद बाबा के भक्तों को कुमैठा जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वहीं देर रात रात बाबा भोले के भक्त को सड़क नहीं रहना होगा।

By Ravish Sinha Edited By: Shashank ShekharUpdated: Mon, 25 Dec 2023 07:10 PM (IST)
Hero Image
Deoghar Shravani Mela: श्रावणी मेला में भक्तों को 10 KM लंबी लाइन से मिलेगी मुक्ति

जागरण संवाददाता, देवघर। सांसद निशिकांत दुबे ने क्यू कॉम्प्लेक्स के दूसरे फेज के कार्य को लेकर मानसरोवर तट का निरीक्षण किया। इस दौरान सांसद ने कहा कि 160 करोड़ की लागत से कॉम्प्लेक्स का कार्य पूरा होने के बाद 50 हजार तीर्थयात्रियों के क्यू के लिए यह क्यू कॉम्प्लेक्स मील का पत्थर साबित होगा।

2025 के श्रावणी मेला में भक्तों को दस किलोमीटर लंबी कतार से मुक्ति मिल जाएगी। अब भक्तों को कुमैठा तक नहीं जाना होगा। देर रात से सड़क पर नहीं रहना होगा। हाईकोर्ट के निर्देश पर नवयुग कंपनी अपने सीएसआर के फंड से यह कार्य आरंभ करेगी। अभी पहले फेज का काम 15 जुलाई तक पूरा हो जाएगा। श्रावणी और भादो मेला के बाद दूसरे फेज का काम शुरू होगा।

सांसद ने कहा- क्यू कॉम्प्लेक्स काफी खूबसूरत होगा

सांसद ने कहा कि क्यू कॉम्प्लेक्स काफी खूबसूरत होगा, जो एक धरोहर होगा। नवयुग कंपनी इसमें एक्सपर्ट है। उसमें सारी सुविधाएं होंगी। विवाह, उपनयन जैसे अनुष्ठान एक साथ एक सौ स्थान पर होंगे। इसकी भी व्यवस्था यहां करेंगे। यात्रियों को और स्थानीय लोगों को भी बहुत राहत होगी। इसकी बनावट इतनी सुंदर होगी और फव्वारा बनेगा, जो घूमने का भी एक स्थल हो जाएगा। मानसरोवर के जल को भी संरक्षित किया जाएगा। यह एक ऐतिहासिक कार्य होगा।

मंद गति से चल रही थी 2014-15 की योजना 

जानकारी हो कि 2014-15 की यह योजना है, जो काफी मंथर गति से चल रही थी। पहला फेज का काम भी अब तक चल ही रहा है। इस कार्य को गति देने और दूसरे फेज की राशि देने के लिए राज्य सरकार ने रूचि नहीं ली। केंद्र ने राज्य को राशि इसलिए नहीं दिया कि उसने कार्य का उपयोगिता प्रमाण पत्र नहीं दिया। इसके बाद राज्य सरकार ने खुद इसे करने की इच्छा जतायी, लेकिन उसमें विलंब होता देख सांसद निशिकांत दुबे ने जनहित याचिका दाखिल किया।

इसके बाद उच्च न्यायालय ने सरकार को निर्देश दिया कि वह कार्य को प्रस्तावित कंपनी से कॉम्प्लेक्स का कार्य कराए और कार्य की मॉनीटरिंग खुद करे। रास्ता साफ हो जाने के बाद सोमवार को सांसद ने मानसरोवर तट स्थित क्यू कॉम्प्लेक्स स्थल पर नवयुग कंपनी के अधिकारियों संग पूरे प्रोजेक्ट पर बात की। स्थानीय लोग जो वहां मौजूद थे। उनलोगों ने कहा कि यह यात्री हित में बड़ा कार्य होगा।

ये भी पढ़ें: गजब का तकनीक! अस्पताल में आग लगने से पहले बजने लगेगा सायरन, होने लगेगी वर्षा; जानें कैसे काम करेगा सिस्टम

ये भी पढ़ें: General Ticket Online: अगर मोबाइल से बुक करते हैं जनरल टिकट तो हो जाएं सावधान! रेलवे ने जारी की है नई गाइडलाइंस

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर