Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maiya Samman Yojana: मइयां सम्मान योजना का फॉर्म बिल्कुल मुफ्त, पैसे मांगने वालों पर होगा सख्त एक्शन; यहां करें शिकायत

Jharkhand Maiya Samman Yojana 2024 मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना का फॉर्म बिल्कुल फ्री है। फॉर्म के लिए अगर कोई पैसे मांगता है तो उसके खिलाफ सरकार सख्त कार्रवाई करेगी। अगर कोई भी व्यक्ति आपसे फॉर्म के लिए पैसे मांगता है तो इसकी सूचना तत्काल अपने प्रखंड के बीडीओ और सीओ को सूचित करें। जिला प्रशासन घूसखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।

By Ravish Sinha Edited By: Mohit Tripathi Updated: Wed, 07 Aug 2024 10:27 AM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री मंईया सम्मान योजना का फॉर्म मुफ्त, घूसखोरों पर होगा एक्शन।

संवाददाता, देवघर। झारखंड मुख्यमंत्री मंईया सम्मान योजना के सफल क्रियान्वयन को लेकर उपायुक्त ने समाहरणालय सभागार में प्रखंडवार आवेदनों की समीक्षा किया।

उपायुक्त विशाल सागर ने अधिकारियों से कहा कि लाभुकों को लाभ मिले इसे सुनिश्चित करें। इसमें कोई अड़चन बने तो उस पर कार्रवाई करें। निशुल्क फार्म के बदले कोई पैसा मांगता है तो त्वरित कार्रवाई करें।

ऑफलाइन व ऑनलाइन जमा कर सकते हैं आवेदन 

उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री मंईया सम्मान योजना का आवेदन कैम्प के अलावा सीएससी केन्द्र एवं पंचायत व प्रखंड में ऑफलाइन या ऑनलाइन भी जमा कर सकते हैं। जिले के सभी प्रखंडों, नगर निगम व नगर परिषद के सभी वार्डों में 15 अगस्त तक शिविर लगाया जाएगा।

अनुमंडल पदाधिकारी और बीडीओ करेंगे निगरानी

सभी पंचायतों एवं नगर निगम के वार्डों में संचालित विशेष कैम्प की सतत मॉनिटरिंग करने के लिए बीडीओ एवं सभी प्रखण्ड स्तर के कार्यों की निगरानी अनुमंडल पदाधिकारी करेंगे।

आंगनबाड़ी सेविका- सहायिका से मिलेगा फार्म

उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी,जनप्रतिनिधियों एवं आंगनबाड़ी सेविका और सहायिकाओं से कहा कि वह लाभुकों तक सारी जानकारी पहुंचाएं।

योजना का फार्म आंगनबाड़ी विका,सहायिका के माध्यम से सुयोग्य लाभुकों को मुफ्त उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसे में लाभुकों से फार्म के लिए किसी भी प्रकार की राशि नहीं ली जानी है।

आमजन से अपील

आमजन से अपील किया गया कि आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका से ही निःशुल्क फार्म प्राप्त करें, किसी बिचौलिये के माध्यम से पैसे देकर फार्म नहीं खरीदें।

पैसे मांगने पर अधिकारियों को करें सूचित

कोई भी व्यक्ति फार्म के लिए पैसा की मांग करता है, तो तत्काल अपने प्रखंड के बीडीओ और सीओ को सूचित करें। जिला प्रशासन द्वारा कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। बैठक में डीडीसी नवीन कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सागरी बराल, आशीष अग्रवाल व अन्य मुख्य रूप से थे।

यह भी पढ़ें: महिला सम्मान योजना पर झारखंड का सियासी पारा हाई, फॉर्म जमा नहीं पाने पर बोली भाजपा- हड़बड़ी ने कर दी बड़ी गड़बड़ी

'हेमंत सोरेन की योजनाओं से बौखला गए हैं भाजपा नेता', झामुमो का बाबूलाल मरांडी पर तीखा हमला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर