Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नियंत्रण कक्ष से होगी श्रावणी मेला की हर गतिविधि लाइव

आला अधिकारियों के मोबाइल पर मेला क्षेत्र के प्रमुख प्वाइंट का लाइव डिसप्ले दिखेगा।

By Sachin MishraEdited By: Updated: Wed, 28 Jun 2017 03:15 PM (IST)
Hero Image
नियंत्रण कक्ष से होगी श्रावणी मेला की हर गतिविधि लाइव

आरसी सिन्हा, देवघर। श्रावणी मेला के चप्पे चप्पे पर सीसीटीवी कैमरा से निगहबानी होगी। कांवरिया पथ के हर एक प्वाइंट के अलावा 24 थाना, पुलिस आवासन शिविर, प्रशासनिक व स्वास्थ्य शिविर, नियंत्रण कक्ष की हर एक गतिविधि लाइव रहेगी। पल पल की सूचना का आदान प्रदान होगा। पलक झपकते सारी सूचनाएं एक दूसरे तक पहुंच जाएगी। यह मेला को नियंत्रण करने एवं सुविधाओं को बरकरार रखने के साथ साथ विधि व्यवस्था को कंट्रोल करने में मददगार साबित होगा।

सूचना तंत्र को पहले से भी ज्यादा विकसित करने की तैयारी इस साल की जा रही है। कांवरिया पथ दुम्मा से लेकर शिवगंगा तट। शिवगंगा में डुबकी लगाकर पूजा अर्चना को कतार में जाने वाले रूटलाइन में नेहरू पार्क, बीएड कालेज, नंदन पहाड़, बरमसिया चौक, परमेश्वर दयाल रोड, सर्कलूर रोड होते बेला बगान से अंतिम प्वाइंट कुमैठा तक 239 सीसीटीवी कैमरा से मेला क्षेत्र को नियंत्रित किया जाएगा। भीड़ के घटने-बढ़ने, कतार की गति व हर टर्निग प्वाइंट पर अतिरिक्त कैमरा लगाया जा रहा है ताकि मोबाइल से भी इसे नियंत्रित किया जा सके।

आला अधिकारियों के मोबाइल पर मेला क्षेत्र के प्रमुख प्वाइंट का लाइव डिसप्ले दिखेगा। किसी प्रकार की कमी को देखते ही आन द स्पाट प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी को निर्देशित किया जाएगा। मोबाइल सिस्टम का ट्रायल चल रहा है। कैमरा लगाने वाले एजेंसी को समय से पहले कार्य पूरा करने का निर्देश मंगलवार को दे दिया गया।

जानें कहां लगेगा कैमराः

-दुम्मा से खिजुरिया 30

-खिजुरिया से बीएन झा पथ 15

-नेहरू पार्क 16

-चिल्ड्रेन पार्क 41

-तिवारी चौक 2

-आरके मिशन मोड़ 2

-बीएड कालेज 16

-शिवगंगा व आसपास 20

-क्यू कांप्लेक्स 16

-बाघमारा बस स्टैंड 6

-पीडी रोड से बेलाबगान 12

-कुमोदिनी घोष रोड से कुमैठा 60

-शहर के प्रमुख चौराहा 40

---

यह भी पढ़ेंः श्रावणी मेला को ऐतिहासिक बनाने का खाका तैयार

यह भी पढ़ेंः श्रावणी मेलाः देवघर में कांवड़ियों के लिए बनेगी टेंट सिटी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर