Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब 250 रु. में मिलेंगे महादेव के दर्शन, बाबा बैद्यनाथ मंदिर में शीघ्र दर्शनम शुल्क घटा; भक्‍तों के खिले चेहरे

Baba Baidyanath Darshan Ticket Price बाबा वैद्यनाथ धाम जाने वालों के लिए खुशखबरी है। अब 500 की जगह 250 रुपये में ही भोलेबाबा के दर्शन मिल सकेंगे। मंदिर प्रबंधन ने शीघ्र दर्शनम के शुल्‍क को 500 से घटाकर आधा कर दिया है। हालांकि इसका फैसला पहले ही ले लिया गया था कि मेला खत्‍म होने के बाद शुल्‍क घटा दिया जाएगा। इससे दर्शनार्थियों को भी सुविधा होगी।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 05 Oct 2023 10:30 AM (IST)
Hero Image
बाबा बैद्यनाथ मंदिर में शीघ्रदर्शनम शुल्क घटा, अब 250 में करें पूजन।

संवाद सूत्र, देवघर। आश्विन मास कृष्ण पक्ष सप्तमी तिथि पर बाबा मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए श्रद्धालु बाबा भोलेनाथ के दरबार में पहुंच रहे हैं। तीन दिनों से झमाझम बारिश के बीच श्रद्धालु पूजा-अर्चना कर रहे हैं। मेला समाप्त होते ही मंदिर प्रबंधन ने शीघ्रदर्शनम का शुल्क बुधवार को 500 रुपया से घटाकर 250 रुपया कर दिया है। इससे भक्तों को राहत हुई।

बाबा मंदिर प्रांगण में माता पार्वती की पूजा अर्चना करने को लेकर कतार में खड़े श्रद्धालु।

बारिश में भी दर्शन के लिए डटे रहे भोलेबाबा के भक्‍त

सावन से अब तक 90 दिन तक शीघ्रदशर्नम शुल्क 500 रुपया था। यह निर्णय पूर्व से ही लिया हुआ है कि मंदिर के हर मेला में शुल्क बढ़ेगा और सामान्य दिनों में घटेगा।

बुधवार को सुबह से ही लगातार हो रही बारिश के बीच सुल्तानगंज से कांवर लेकर श्रद्धालुओं की कई टोली मंदिर प्रांगण में पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें: देश के पहले आदिवासी कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो का निधन, 83 साल में ली अंतिम सांस; पूरे झारखंड में शोक की लहर

बाबा मंदिर प्रांगण में खड़े होकर बाबा की आरती करते श्रद्धालु।

सुबह से शाम तक भक्‍तों ने की महादेव की पूजा 

पवित्र शिवगंगा में स्नान कर श्रद्धालु कतार व्यवस्था के साथ मानसरोवर फुट ओवर ब्रिज के रास्ते से मंदिर पहुंचकर स्पर्श पूजा किया। बुधवार को अपेक्षाकृत कम भीड़ रहने से श्रद्धालुओं को पूजा-अर्चना करने में काफी सहूलियत हुई।

बाबा की पूजा-अर्चना करने के बाद भक्त पार्वती मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचे। खुद कतारबद्ध होकर आसानी से पूजा किया। सुबह मंदिर का पट खुला और देर शाम तक लगभग 30 हजार श्रद्धालुओं ने बाबा की पूजा की।

हर हर महादेव के उद्घोष से मंदिर प्रांगण गूंजायमान होता रहा। बाबा के दरबार में हर दिन धार्मिक अनुष्ठान जैसे मुंडन, गठबंधन, रुद्राभिषेक होते हैं।

यह भी पढ़ें: Ranchi Land Scam: बढ़ती जा रही IAS छवि रंजन की मुश्‍किलें, झारखंड हाई कोर्ट ने डिफॉल्‍ट बेल देने से किया इंकार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर