Move to Jagran APP

Shravani Mela 2024 Deoghar: देवघर में गूंजने लगे बोल बम के जयकारे, कांवरियों के लिए किए गए हैं विशेष इंतजाम

Shravani Mela 2024 Deoghar देवघर में विश्वप्रसिद्ध सावन मेले की शुरुआत सोमवार से होगा। इसे लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस बार कांवरियों के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। एक माह तक चलने वाली श्रावणी मेले का उद्घाटन रविवार को किया गया। विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेले का समापन 19 अगस्त को होगा। सावन महीने में पांच सोमवार होगा।

By Jagran News Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sun, 21 Jul 2024 09:57 PM (IST)
Hero Image
बिहार के गोरियारी से पटनिया के रास्ते झारखंड की ओर कदम बढ़ाते कांवरिया। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, देवघर। Shravani Mela 2024 Deoghar बैद्यनाथ धाम देवघर में विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेला सोमवार से शुरू हो जाएगा। इसके लिए देवघर से बासुकीनाथ और सुल्तानगंज तक व्यापक तैयारियां की गई हैं। एक महीने तक चलने वाले इस मेले का रविवार को देवघर में औपचारिक उद्घाटन किया गया। देवघर में दो-तीन दिन पहले से ही कांवरियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है।

गेरुआ रंग के वस्त्र पहने कांवरियों की चहलकदमी वातावरण में श्रद्धा के रस घोल रही है। रविवार को आषाढ़ पूर्णिमा के अवसर पर रिमझिम फुहारों के बीच बाबा धाम में बड़ी संख्या में भक्तों ने भोलेनाथ का जलाभिषेक किया। इस दौरान हर-हर महादेव और बोल बम के जयकारों से देवनगरी गूंजती रही। एक महीने तक चलने वाले विश्वप्रसिद्ध मेले का समापन 19 अगस्त को होगा। इस बार सावन में पांच सोमवार होंगे।

सोमवार की पूजा के लिए विशेष इंतजाम किए गए

सोमवार को भगवान शिव के जलार्पण और उपासना की भक्तों में होड़ रहती है। इस कारण सोमवार की पूजा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। जगह-जगह कांवरियों के विश्राम के लिए सुविधाओं से युक्त शेड बनाए गए हैं, जबकि बिजली, पानी, मेडिकल टीम व अन्य सुविधाओं के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है। इस बार भीड़ नियंत्रण के लिए पुलिस-प्रशासन एआइ (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का भी उपयोग कर रहा है।

मंदिर में अरघा लगा दिया गया है, जिसके माध्यम से पूरे महीने भक्त भगवान शिव को जलार्पण करेंगे। शीघर दर्शनम के कूपन के मूल्य में इस बार मामूली वृद्धि की गई है। अब यह कूपन सावन में 500 की बजाय 600 रुपये में तथा आम दिनों में 250 के बजाय 300 रुपये में उपलब्ध होगा।

देवघर में कोरिडोर के लिए 900 करोड़ का प्रस्ताव तैयार

रविवार को झारखंड सीमा पर स्थित कांवरिया पथ दुम्मा में श्रावणी मेले का विधि-विधान पूर्वक शुभारंभ हुआ। इसमें 11 वैदिक पुरोहितों द्वारा बाबा बैद्यनाथ की पूजा की गई। राज्य के पीएचईडी मंत्री मिथिलेश ठाकुर तथा कृषि, पशुपालन एवं आपदा प्रबंधन मंत्री दीपिका पांडेय ने संयुक्त रूप से मेले का उद्घाटन किया।

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मेले में कांवरियों की सुविधा और सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि दूसरे अन्य तीर्थ स्थल की तरह देवघर में भी कोरिडोर बन जाए तो तीर्थयात्रियों को बहुत सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग ने 900 करोड़ का अनुमानित डीपीआर बनाया है।

मंत्री दीपिका पांडेय सिंह ने कहा कि श्रद्धालु एक अद्भुत स्मृति लेकर जाएं। अधिकारी इसका ध्यान रखें। भक्तों की सुखद अनुभूति ही सरकार और झारखंड की सफलता होगी।

बासुकीनाथ में जलार्पण के बिना कांवर यात्रा अधूरी

बासुकीनाथधाम में राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव का उद्धाटन मंत्री मिथलेश ठाकुर व जरमुंडी के विधायक सह पूर्व मंत्री बादल ने किया। मंत्री मिथलेश कुमार ठाकुर ने कहा कि बाबा बासुकीनाथ में आने वाले एक-एक भक्त के लिए मुकम्मल सुविधाएं बहाल की गई है। कांवर यात्रा बगैर बासुकीनाथ में जलार्पण के अधूरी है। इसलिए देवघर के बाद बड़ी संख्या में यहां श्रद्धालु पहुंचते हैं।

ये भी पढ़ें- 

वाराणसी में कांवड़ यात्रा मार्ग पर मीट की दुकानों को नगर निगम ने कराया बंद, सावन माह भर लागू रहेगा यह प्रतिबंध

Sawan 2024: सावन सोमवार पर करें भगवान शिव के नामों का मंत्र जप, पूरी होगी मनचाही मुराद

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।