Move to Jagran APP

देवघरः बाबा बैद्यनाथ धाम में दुर्गापूजा से 1000 रुपये में शीघ्रदर्शनम

शीघ्रदर्शनम में सावन को छोड़कर बाकी दिनों में 250 रुपये लिया जा रहा था। इस साल भादो में भी पांच सौ रुपये लिया जा रहा है।

By Sachin MishraEdited By: Updated: Tue, 04 Sep 2018 01:47 PM (IST)
Hero Image
देवघरः बाबा बैद्यनाथ धाम में दुर्गापूजा से 1000 रुपये में शीघ्रदर्शनम

देवघर, आरसी सिन्हा। बाबा मंदिर में दुर्गापूजा से शीघ्रदर्शनम की राशि पांच सौ से बढ़ाकर एक हजार रुपये कर दी जाएगी। इस व्यवस्था के तहत पूजा करने वालों को विशेष सुविधा भी दी जाएगी। इस वर्ष 10 जून को श्राइन बोर्ड की बैठक में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यह आदेश दिया था। हालांकि इस बार श्रावणी मेले में इसे लागू नहीं किया गया। जल्द ही मंदिर प्रशासन इसकी घोषणा कर देगा।

द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक देवघर के बाबा बैद्यनाथ के दरबार में सालों भर भक्तों की भीड़ लगी रहती है। कम समय में आसानी से बाबा का दर्शन और पूजन हो जाए, इस ख्याल से 2010 में मंदिर प्रबंधन बोर्ड ने 500 रुपये शुल्क के साथ शीघ्रदर्शनम की व्यवस्था शुरू की थी। पहले यह व्यवस्था केवल सावन एवं खास अवसरों पर होती थी। बाद में भक्तों की मांग ऐसी बढ़ी कि प्रशासन को सालोंभर यह इंतजाम करना पड़ा। दिसंबर-2015 में श्राइन बोर्ड का गठन हुआ। मुख्यमंत्री इसके पदेन अध्यक्ष बने। उसके बाद बोर्ड ने निर्णय लिया कि शीघ्रदर्शनम की राशि 500 से बढ़ाकर एक हजार रुपये कर दी जाए।

तब और अब में बदलाव : शीघ्रदर्शनम में सावन को छोड़कर बाकी दिनों में 250 रुपये लिया जा रहा था। इस साल भादो में भी पांच सौ रुपये लिया जा रहा है। भक्तों की ओर से आवाज उठती रहती थी कि वे शीघ्रदर्शनम की राशि सुविधा के लिए देते हैं परंतु मंदिर प्रशासन आम श्रद्धालुओं की कतार में ही उन्हें लगा देता है। इस कारण इस व्यवस्था का विरोध भी होता रहा। इन्हीं कारणों से शीघ्रदर्शनम से पूजा करने वालों को विशेष सुविधा दी जाएगी।

यह होगी व्यवस्था : भक्तों को उमा भवन के पास बने टी प्वाइंट से ही विशेष तरजीह दी जाएगी। सामान्य कतार को रोक दिया जाएगा और इस रास्ते से आ रहे श्रद्धालुओं को पूजा कराने के बाद संस्कार मंडप से कतारबद्ध भक्तों को मंदिर के गर्भगृह भेजा जाएगा।

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में श्राइन बोर्ड की बैठक में 10 जून को शीघ्रदर्शनम की राशि पांच सौ से बढ़ाकर एक हजार रुपये कर दी गई है। भादो के बाद योजना को मूर्तरूप दे दिया जाएगा।

-राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त देवघर। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें