Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vande Bharat Express: तीन तीर्थस्थलों को जोड़ेगी झारखंड से चलने वाली वंदे भारत, यहां पढ़ें पूरी लिस्ट

देवघर से वंदे भारत एक्सप्रेस 15 सितंबर से चलेगी जो गया और काशी विश्वनाथ को जोड़ेगी। सांसद डॉ. निशिकांत दुबे ने बैद्यनाथधाम रेलवे स्टेशन का मुआयना किया और तैयारियों की समीक्षा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग से इसका शुभारंभ करेंगे। वंदे भारत ट्रेन तीन धार्मिक स्थलों को जोड़ेगी। सांसद ने कहा कि गोड्डा संसदीय क्षेत्र से वाराणसी का सीधा कनेक्शन होगा।

By Ravish Sinha Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 14 Sep 2024 03:20 PM (IST)
Hero Image
वंदे भारत एक्सप्रेस तीन धार्मिक स्थलों को जोड़ेगी (जागरण)

जागरण संवाददाता, देवघर। Deoghar News:  देवघर, गया और काशी विश्वनाथ को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस 15 सितंबर से देवघर से खुलेगी। सांसद डॉ. निशिकांत दुबे ने शुक्रवार को बैद्यनाथधाम रेलवे स्टेशन का मुआयना किया और तैयारियों के बाबत स्टेशन मैनेजर समेत अन्य रेलवे पदाधिकारियों से चर्चा की। सांसद ने कहा कि गोड्डा संसदीय क्षेत्र से वाराणसी का सीधा जुड़ाव हो रहा है।

यह सब इस बात को बल देता है कि प्रधानमंत्री गोड्डा संसदीय क्षेत्र के विकास के लिए लगातार तोहफा दे रहे हैं। बैद्यनाथ धाम रेलवे स्टेशन पर सांसद ने कहा कि 15 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जमशेदपुर से वीडियो कांफ्रेंसिंग से इसका शुभारंभ करेंगे। देवघर में रेल राज्य मंत्री स्वयं रहेंगे।

इन तीर्थ स्थलों को जोड़ेगी वंदे भारत ट्रेन

उन्होंने कहा कि यह ट्रेन तीन तीर्थस्थल को जोड़ेगा। देवघर, काशी और गया एक साथ जुड़ जाएगा। बैद्यनाथधाम स्टेशन का होगा विकास सांसद ने कहा कि बैद्यनाथधाम स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन में शामिल कर विकसित किया जाएगा। इस स्टेशन से ठाकुर अनुकूल चंद्र के करोड़ों अनुयायी और तीर्थयात्रियों की आस्था जुड़ी है। आने वाले समय में शहर में जब मेट्रो शुरू हो तो इस स्टेशन का उपयोग किया जाएगा।

आसपास की अतिक्रमित जमीन को मुक्त कराकर रेलवे इसका विकास करेगी। बैद्यनाथधाम स्टेशन पर प्लेटफार्म संख्या दो तैयार होगा। जिस पर 24 कोच लगेगी। रेलवे के जीएम भी शनिवार को आ रहे हैं। एक बार इसका मुआयना किया जाएगा। बताया कि जसीडीह स्टेशन का नाम पूर्व में बैद्यनाथधाम था। माननीय न्यायालय में वह याचिका दायर किए हैं। न्यायालय पर भरोसा है। तो जसीडीह का नाम बैद्यनाथधाम जंक्शन होगा।

यह बैद्यनाथधाम स्टेशन होगा और एक देवघर स्टेशन है। तो यहां तीन-तीन रेलवे स्टेशन हो जाएगा। इससे रेलवे ट्रैफिक की समस्या भी नहीं रहेगी। 15 को हंसडीहा में वंदे भारत का करेंगे स्वागत निशिकांत ने कहा कि 15 सितंबर को देवघर से वंदे भारत के प्रस्थान के बाद हंसडीहा जाएंगे। भागलपुर से हावड़ा जाने वाली वंदे भारत ट्रेन का स्वागत करेंगे।

हंसडीहा से दुमका तक उस ट्रेन से सफर करेंगे। उन्होंने कहा कि देवघर से हंसडीहा तक रेलवे की कनेक्टिविटी वंदे भारत के समय में करने पर विचार किया जा रहा है। यदि यह हो गया तो देवघर के लोग हंसडीहा से वंदे भारत से चार घंटा में हावड़ा का सफर पूरा कर लेंगे।

ये भी पढ़ें

Maiya Samman Yojana: हेमंत सोरेन आज जारी करेंगे मंईयां सम्मान योजना की दूसरी किस्त; केवल इन महिलाओं को मिलेगा लाभ

Maiya Samman Yojana: मंईयां सम्मान योजना के लाभुकों से वसूली से मचा हड़कंप, DC Zeeshan ने दिए जांच के आदेश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर