Move to Jagran APP

कहीं भूख से बिलख रहे हैं लोग तो कहीं गोदाम में ही सड़ गए 147 क्विंटल चावल, अब इन्‍हें डिस्‍पोज करने की है तैयारी

धनबाद के बरसमिया में स्थित एफसीआई के गोदाम में 147 क्विंटल चावल पड़े पड़े सड़ गए। अब इन्‍हें डिस्‍पोज करने के लिए नगर निगम को पत्र लिखा गया है। अगर अधिकारियों ने लापरवाही न बरती होती तो इससे कई लोगों की भूख मिट जाती। ये सारे चावल जब गोदाम में पहुंचे थे तो भीगे हुए थे। फिर लॉकडाउन लग गया और इसकी किसी ने सुध नहीं ली।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Tue, 10 Oct 2023 11:30 AM (IST)Updated: Tue, 10 Oct 2023 11:30 AM (IST)
एफसीआई (FCI) के गोदाम में रखे अनाज की बोरियो की तस्‍वीर।

जागरण संवाददाता, धनबाद। भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के गोदाम में पड़ा-पड़ा 147 क्विंटल चावल सड़ गया। यदि अधिकारियों ने लापरवाही न बरती होती, तो इतने चावल से कई घरों में कुछ दिन तक चूल्हा जल जाता। स्कूलों में मध्याह्न भोजन में इसका उपयोग हो जाता, लेकिन तीन वर्ष तक गोदाम में ही चावल पड़ा रहा। अब इसे नष्ट करने की तैयारी की जा रही है।

गोदाम में चावल पड़े होने की किसी ने सुध नहीं ली

दिसंबर, 2022 में रेलवे रैक से एफसीआई का चावल धनबाद पहुंचा था। एफसीआई के अनुसार, उस समय एक रैक मिसिंग था। वह काफी दिनों बाद यहां पहुंचा। उसमें आए चावल को बरमसिया के एक गोदाम में रख लिया गया।

चावल भीगा हुआ था। उसके बाद कोविड की वजह से लाॅकडाउन लग गया। उस दौरान एफसीआई के किसी अधिकारी ने सुध नहीं ली। अब जाकर पता चला कि गोदाम में ही 147 क्विंटल चावल सड़ गया। एफसीआई ने इसके निस्तारण के लिए नगर निगम को पत्र लिखा है।

यह भी पढ़ें: Indian Railway News: दून एक्‍सप्रेस का रूट एक बार फिर से बदला, अब उत्‍तर प्रदेश से होकर जाएगी ट्रेन, जानें पूरी डिटेल

खराब चावल को अब किया जाएगा नष्‍ट

इसमें लिखा है कि 147.43 क्विंटल डैमेज चावल को तत्काल डंप करने की जरूरत है। अपर नगर आयुक्त महेश्वर महतो ने बताया कि एफसीआई से पत्र मिला है। आगे की प्रक्रिया देख रहे हैं।

दिसंबर 2022 में रेलवे से चावल भरा रैक आया था। इसमें एक रैक मिसिंग था जो बाद में पहुंचा। इसका कुछ हिस्सा भीगा हुआ था। यह खराब हो गया। इसे अब नियमानुसार डिस्पोज करने की प्रक्रिया की जा रही है। निगम को पत्र लिखा गया है। वरीय अधिकारियों को भी इससे अवगत करा दिया गया है- चक्रपाणी सिद्धार्थ, मंडल प्रबंधक एफसीआई।

यह भी पढ़ें: कोल इंडिया के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब मिलता रहेगा बढ़ा हुआ वेतन, हड़ताल भी स्थगित


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.