Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand में ECL अधिकारियों के घर CBI का एक्शन! आवास से मिला नोटों का ढेर, गिनने के लिए मंगानी पड़ी मशीनें

ईसीएल विस्थापित से उनकी जमीन के मुआवजा भुगतान को लेकर घूस मांगने वाले ईसीएल के तीन अधिकारियों के घर से सीबीआई की टीम को काफी मात्रा रुपये मिले हैं। अब तक करीब 27 लाख की नगद राशि की बरामद होने की सूचना है और इसमें वृद्धी की भी संभावना है। सीबीआई की टीम ने नोटों की गिनती के लिए दो मशीन के साथ अन्य सामान भी मंगाया।

By Ashish Kumar Ambastha Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Tue, 21 May 2024 06:39 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand में ECL अधिकारियों के घर CBI का एक्शन (File Photo)

जागरण संवाददाता, धनबाद। ईसीएल विस्थापित से उनकी जमीन के मुआवजा भुगतान को लेकर घूस मांगने वाले ईसीएल के तीन अधिकारियों के घर से नोटों का ढेर मिला है। नोटो की गिनती के लिए सोमवार को दो मशीन के साथ अन्य सामान सीबीआई ने मंगाया।

देर शाम तक 27 लाख नगद राशि बरामद होने की सूचना है। यह राशि और बढ़ेगी। इस बार सीबीआई टीम के साथ सिविल ड्रेस में महिला भी शामिल थी।

सीबीआई टीम को मिली राशि

सूत्र बताते हैं कि सबसे पहले सीबीआई की टीम ने सहायक राजस्व निरीक्षक पवन महतो के राजमहल कॉलोनी के डी टाइप आवास पर सर्च किया। छानबीन की तो काफी मात्रा में नगदी बरामद हुई। इसके बाद टीम ऊर्जा नगर कॉलोनी सी टाइप में डिप्टी मैनेजर सिविल विपिन कुमार सीबीआई धनबाद ने सर्च किया। यहां भी राशि मिली।

इसके बाद टीम राजमहल परियोजना के चीफ मैनेजर परमेश्वर यादव सिलांग स्थित बंगला में दबीश दी। जैसे जैसे सर्च अभियान बढ़ता गया। टीम को कई कागजात के साथ नगदी राशि बरामद होने लगी। सीबीआई टीम को कई ऐसे कागजात मिले हो चौकाने वाले है। साथ ही काफी चल अचल संपत्ति का पता चला है। जिसका सत्यापन कराया जाएगा।

एक सप्ताह से चल रही थी रैकी

बताया जाता है कि सीबीआई टीम को पहले ही अधिकारियों के कारनामे की भनक लग गई थी। सोमवार सुबह परियोजना कार्यालय पहुंच कर कागजात की मांग की। इसकी भनक सकतोड़िया मुख्यालय तक पहुंच गई।

घूंस मांगने वाले अधिकारियों में राजमहल परियोजना के चीफ मैनेजर परमेश्वर यादव, डिप्टी मैनेजर सिविल विपिन कुमार और सहायक राजस्व निरीक्षक पवन महतो व मुआवजा भुगतान से संबंधित कागजात का मिलान के साथ सत्यापन कराया गया। इसके बाद आगे की कार्रवाई सीबीआई ने की।

पेटल ओवरसियर पर नजर

सीबीआई की नजर पेटल ओवरसियर पर भी है। बताया जाता है कि इसको सीबीआई आने की भनक लग गई थी। इसके पास भी बोरा में भारी मात्रा में राशि थी। लेकिन वह स्थिति को देखते हुए वहां से राशि ले कर निकल गया। टीम इसको लेकर भी नजर बनाए हुए है।

एक दिन पहले ही चेयरमैन, सीएमडी ने किया था दौरा

सीबीआई ने सोमवार को कार्रवाई की। शनिवार व रविवार को कोल इंडिया चेयरमैन पीएम प्रसाद व ईसीएल के सीएमडी समीरन दत्ता पूरी टीम के साथ राजमहल परियोजना के दौरे पर थे।

यहां काम के दौरान पारदर्शिता के साथ जमीन संबंधित मुआवजा भुगतान को लेकर पाठ पढ़ाया। इनके जाते ही तीन अधिकारियों को सीबीआई ने पकड़ लिया।

ये भी पढ़ें-

CBI Action in Dhanbad : धनबाद में CBI की बड़ी कार्रवाई, 25-25 हजार रिश्वत लेते पकड़े गए ECL के तीन अधिकारी

धनबाद कर रहा अब फ्लाई ओवर की मांग, सड़कों का चौड़ीकरण अब संभव नहीं; जाम में फंस कर रह गई है जिंदगी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर