Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhanbad News: लोगों को मिलेगी ट्रैफिक जाम छुट्टी, 4 किमी लंबा फ्लाईओवर होगा तैयार; जल्द मंत्रालय भेजी जाएगी DPR

धनबाद का गोविंदपुर इलाका घनी आबादी वाला क्षेत्र है और यहां अतिक्रमण और सड़क पर सजे बाजार वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा देते हैं। इस समस्या से जल्द लोगों को छुटकारा मिलने वाला है और एनएचएआइ ने जाम से निजात दिलाने के लिए कौआबांध से रतनपुर तक चार किमी लंबे फ्लाईओवर निर्माण की योजना बनाई है। इसके लिए जल्द ही डीपीआर भी तैयार होगी।

By Prem Kumar Singh Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Tue, 28 May 2024 04:47 PM (IST)
Hero Image
धनबाद में जल्द बनेगा 4 किमी लंबा फ्लाईओवर (फाइल फोटो)

संवाद सूत्र, गोविंदपुर। एनएच-2 पर फर्राटा भरने वाली गाड़ियों के पहिए गोविंदपुर पहुंचते ही थम जाते हैं। गोविंदपुर बाजार इलाके की घनी आबादी, अतिक्रमण और सड़क पर सजा बाजार वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा देते हैं। अब जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिलने की उम्मीद है।

एनएचएआई ने जाम से निजात दिलाने के लिए कौआबांध से रतनपुर तक चार किमी लंबे फ्लाईओवर निर्माण की योजना बनाई है। इसके लिए जल्द ही डीपीआर बनाने वाली टीम आएगी। डीपीआर के बाद मंत्रालय से स्वीकृति मिलते ही फ्लाईओवर निर्माण शुरू हो जाएगा।

जल्द हटाया जाएगा सुभाष चौक पर लगा बैरियर

आवागमन सुविधा व्यवस्थित करने के लिए सुभाष चौक पर लगे बैरियर को हमेशा के लिए हटा लेने का निर्णय लिया गया है। इससे भी गोविंदपुर में जाम की समस्या काफी हद तक समाप्त हो जाएगी। अभी जीटी रोड पर वाहनों के जाम के कारण गोविंदपुर के लोग हर दिन परेशान रहते हैं।

लाल बाजार में पूरब की ओर कोलकाता एवं पश्चिमी तरफ दिल्ली लेन के बीच सुरक्षा कारणों से एनएचएआई ने सड़क के बीच पांच फीट की दीवार खड़ी कर दी है।

इससे एक ओर से दूसरी ओर जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। क्रॉसिंग की वैकल्पिक व्यवस्था न होने से जहां-तहां से सड़क पार कर रहे हैं। इससे आए दिन सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं।

अवैध क्रॉसिंग से मुड़ते हैं वाहन

वाहनों के लिए भी दूसरे लेन में जाने की वैकल्पिक व्यवस्था नहीं है। ठाकुरबाड़ी के पास एक अवैध क्रॉसिंग बना हुआ है। वहीं से कोलकाता व सिंदरी- बलियापुर से गिरिडीह जाने लिए वाहन मुड़ते हैं।

वाहनों के घुमाव के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। वाहन मोड़ने के लिए कई बार आगे पीछे करना होता है, जिससे मुख्य सड़क पर जाम लग जाता है।

ऊपर बाजार से एनएच-2 तक पहुंचना मुश्किल

ऊपर बाजार मोड़ पर धनबाद की ओर से आनेवाले वाहन एनएच-2 तक पहुंचते हैं। एनएच-2 के दोनों लेन में वाहनों के अत्यधिक दबाव के कारण उन्हें ऊपर बाजार की सड़क पर हर दिन वाहनों की लंबी लाइन लग जाती है।

धनबाद से एनएच-2 को जोड़नेवाली सड़क पर वाहनों के चलते ही एनएच-2 के दोनों लेन पर वाहनों के पहिए थम जाते हैं, जिससे जाम की स्थिति बनती है।

ये होंगी खास बातें

ऊपर बाजार मोड़ व सुभाष चौक पर गोलंबर निर्माण

ट्रैफिक सिग्नल लाइट एवं यातायात पुलिस की नियुक्ति

जीटी रोड को बाजार क्षेत्र में अतिक्रमण मुक्त करना होगा

आटो रिक्शा व ठेला के लिए अलग जगह पर पड़ाव की व्यवस्था

ऊपर बाजार व लाल बाजार में जीटी रोड पार करने के लिए फुट ओवरब्रिज

फुट ओवरब्रिज से पैदल चलने के दौरान दुर्घटना की संभावना कम होगी

एनएचआई के इंजिनियर का बयान

एनएचएआई के हाईवे इंजीनियर एलपी सिंह ने कहा कि गोविंदपुर में कौआबांध से रतनपुर तक लगभग चार किलोमीटर फ्लाईओवर का निर्माण होगा।

इसका डीपीआर बनाने के लिए टीम शीघ्र आएगी। चुनाव के कारण कुछ देर हुई है। डीपीआर रिपोर्ट मंत्रालय में भेजी जाएगी। मंजूरी मिलते ही काम शुरू कर दिया जाएगा।

ये भी पढे़ं-

Kaimoor News: 19.56 करोड़ हो गए खर्च, फिर भी नहीं थमा खुले में शौच का सिलसिला; बनाए गए शौचालयों का हाल-बेहाल

LPG Gas Connection: बिहार के लोग ध्यान दें! अगर ये काम नहीं किया तो 1 जून को बंद हो जाएगा गैस कनेक्शन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें