Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BCCL और कोल इंडिया से जुड़ने का अनोखा मौका, कई सारे पदों पर हो रही है भर्ती, जानें कब, कैसे और कहां करें आवेदन

बीसीसीएल में ओवरमैन के पद पर बहाली की जाएगी और कोल इंडिया में भी कई सारे पद खाली हैं। बीसीसीएल ने मार्च के पहले बहाली प्रक्रिया पूरी करने को लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया है। कोल इंडिया में 3626 वैधानिक पद खाली हैं।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Fri, 06 Jan 2023 09:31 AM (IST)
Hero Image
बीसीसीएल और कोल इंडिया में कई पदों पर हो रही भर्ती

आशीष अंबष्ठ, धनबाद। बीसीसीएल (BCCL) लंबे समय बाद वैधानिक पद पर बहाली करने जा रही है। इसको लेकर प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। मार्च के पहले प्रक्रिया पूरी करने का निर्णय है। वैसे समय में बीसीसीएल बहाली ले रही है, जब दो साल पहले कोयला मंत्रालय ने स्पष्ट कहा था कि बीसीसीएल विभागीय स्तर पर रिक्त पदों को भरने में सक्षम है।

जल्‍द ही बीसीएल में निकाली जाएगी बहाली

खान सुरक्षा महानिदेशालय लगातार इसको लेकर आपत्ति दर्ज करा रहा था। स्टैंडिग कमेटी आन कोल माइंस की बैठक में भी प्रमुखता से मामला उठाया गया था। इस बैठक की अध्यक्षता कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी करते हैं। इसमें कोल इंडिया चेयरमैन, डीजीएमएस सहित सभी कोयला कंपनी के प्रमुखों के साथ-साथ यूनियन प्रतिनिधि मौजूद थे। मंत्री ने इस पर कोयला कंपनियों को दिशा-निर्देश दिया है। इसके बाद बीसीसीएल प्रबंधन हरकत में आ गई। महाप्रबंधक कार्मिक व औद्योगिक संबंध विद्युत साहा ने बताया कि 77 जूनियर ओवरमैन पद के लिए बहाली निकाली जाएगी। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

क्षेत्रीय कार्यालय में 20 व मुख्यालय में 25 तक करें आवेदन

दूसरी तरफ बीसीसीएल ने विभागीय स्तर पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजति संवर्ग के लिए जूनियर ओवरमैन पद को लेकर आवेदन मांगा है। इसकी अंतिम तिथि 20 जनवरी तक क्षेत्रीय कार्यालयों में व 25 जनवरी तक मुख्यालय स्तर पर आवेदन करने का है। अभ्‍यार्थियों की अरहता मान्यता प्राप्त संस्था से तीन साल का माइनिग इंजीनियरिंग में डिप्लोमा, ओवरमैन गैस टेस्टिंग एवं फास्ट का वैध प्रमाणपत्र, प्रैक्टिकल ट्रेनिंग एक साल का अनिवार्य रूप से मांगा गया है। महाप्रबंधक कार्मिक व औद्योगिक ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।

कोल इंडिया में भी हैं कई पद खाली

कोल इंडिया में वैधानिक पद काफी खाली है। खान सुरक्षा महानिदेशालय के नियम के तहत वैधानिक पद कोयला खनन के क्षेत्र में जरूरी है। कोल इंडिया में 3626 वैधानिक पद खाली हैं, जिसमें ओवरमैन के 1110, माइनिंग सरदार के 1120, इलेक्ट्रिकल सुपरवाइजर के 1053 पद खाली हैं। जबकि बीसीसीएल में ओवरमैन के 116, माइनिंग सरदार के 120, इलेक्ट्रिकल सुपरवाइजर के 122 पद खाली हैं। इसके साथ ही पूरे कोल इंडिया में सर्वेयर के 343 पद खाली हैं।

डीजीएमएस को सर्टिफिकेट जारी करने में तेजी लाने का आदेश

डीजीएमएस माइनिंग क्षेत्र में निकल रही बहाली में अभ्यर्थी को दिक्कत न हो। इसको लेकर डीजीएमएस परीक्षा नियंत्रण विभाग को डीजीएमएस से पास करने वाले अभ्यर्थी का सर्टिफिकेट जारी करने का आदेश श्रम व रोजगार मंत्रालय की ओर से दिया गया है। अब भी काफी लंबित सर्टिफिकेट है, जिसको लेकर लगातार आंदोलन भी अभ्यार्थी द्वारा डीजीएमएस मुख्यालय पर किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- सुधर रही है BCCL की आर्थिक स्थिति, कंपनी के खाते में आया 13 हजार पांच सौ करोड़, धनबाद में देखने को मिलेगा असर

कोयला मंत्रालय की भ्रष्‍ट अधिकारियों पर पैनी नजर, BCCL के 32 कर्मी बर्खास्‍त, 1362 के खिलाफ चार्जशीट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें