Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Astha Special Train: सिंगल टिकट में पूरा सफर, आने-जाने का अलग से नहीं चुकाना होगा किराया; पढ़ें टिकट से संबंधित पूरी जानकारी

देश के अलग-अलग सामाजिक और सांस्कृतिक महत्व वाले स्थलों के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें यात्रा करने के लिए यात्रियों को कम किराया चुकाना होगा। यात्री के जाने और वापसी के लिए सिंगल टिकट जारी होगा। यानी कि गंतव्य तक जाने और वापसी का किराया अलग-अलग नहीं चुकाना होगा।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Mon, 22 Jan 2024 01:38 PM (IST)
Hero Image
कम किराए में यात्रा कराएगी आस्था स्पेशल ट्रेन, सिंगल टिकट भी होगा जारी।

जागरण संवाददाता, धनबाद। देश के अलग-अलग सामाजिक और सांस्कृतिक महत्व वाले स्थलों के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन चलेगी। इन ट्रेनों की विशेषता यह होगी कि यात्रा के लिए किराया कम चुकाना होगा। रेलवे ने इन ट्रेनों का किराया टेलीस्कोपिक आधारित लेने का निर्णय लिया है। मूल किराया टेलीस्कोपिक होगा।

सिंगल टिकट में कर सकेंगे यात्रा

यात्री के जाने और वापसी के लिए सिंगल टिकट जारी होगा। गंतव्य तक जाने और वापसी का किराया अलग-अलग नहीं चुकाना होगा।

हालांकि आरक्षण शुल्क, सुपरफास्ट शुल्क, कैटरिंग शुल्क व जीएसटी शुल्क के साथ इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) का सर्विस चार्ज यात्रियों को अलग से चुकाना होगा।

रेलवे बोर्ड के निदेशक यात्री विपणन विपुल सिंघल ने सभी जोनल रेलवे को इससे जुड़ा आदेश जारी कर दिया है। इसे फिलहाल एक साल के लिए प्रायोगिक तौर पर लागू किया गया है।

बच्चों के लिए सामान्य किराए का नियम लागू

आस्था स्पेशल ट्रेनों में मूल किराया वर्तमान में प्रभावी किराए के समतुल्य होगा। बच्चों के लिए उनके लिए लागू सामान्य किराए का नियम लागू होगा। टिकट रद कराने पर ही वर्तमान नियमों के अनुसार ही रिफंड के शुल्क की वापसी होगी।

एक ही नंबर से चलेगी ट्रेन, आइआरसीटीसी से बुक होगा टिकट

आस्था स्पेशल ट्रेन एक ही नंबर से चलेगी। ऐसी ट्रेनों के गंतव्य तक जाने व वापसी के लिए अलग-अलग नंबर नहीं होंगे। रेलवे बोर्ड कोचिंग निदेशालय से इससे जुड़ी सूचना जारी की जाएगी। टिकटों की बुकिंग रेलवे के आरक्षण केंद्र से नहीं होगी। केवल आइआरसीटीसी के माध्यम से टिकट बुक कराए जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: माता सीता ने चूल्‍हे में यहां बनाया था श्री राम के लिए भोजन, वनवास के दौरान झारखंड के इस जगह पड़े थे प्रभु के पांव

यह भी पढ़ें: आज ही करानी है डिलीवरी... अयोध्‍या में प्रभु राम के कदम रखते ही गूंजने लगेगी इतने बच्‍चों की किलकारी