Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jamshedpur: बिहार की छात्रा को मिला 1.23 करोड़ रुपये का पैकेज, अमेरिकी कंपनी ने दिया जॉब ऑफर

एनआईटी जमशेदपुर की एक छात्रा को पहली बार रिकॉर्ड पैकेज ऑफर किया गया है। यह पैकेज एक अमरीकी कंपनी रुब्रिक ने छात्रा को ऑफर किया है। इसकी जानकारी एनआईटी जमशेदपुर ने वर्ष 2023-24 का प्लेसमेंट रिकॉर्ड जारी कर दी। यह संस्थान के किसी छात्रा को मिलने वाले अभी तक का सबसे ज्यादा जॉब ऑफर है। कंपनी ने छात्रा को सॉफ्टवयर इंजीनियर के पद पर लॉक किया है।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Mon, 05 Aug 2024 07:21 PM (IST)
Hero Image
1.23 करोड़ रुपये के पैकेज पाने वाली एनआईटी की छात्रा सृष्टि

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। एनआईटी जमशेदपुर के इतिहास में पहली बार किसी विद्यार्थी को 1.23 करोड़ के पैकेज पर लॉक किया गया है। संस्थान की ओर से प्रेस वार्ता आयोजित कर वर्ष 2023-24 का प्लेसमेंट रिकॉर्ड जारी किया गया है।

जारी आंकड़ों के अनुसार अब तक के सारे रिकॉर्ड को तोड़ते हुए बीटेक कंप्यूटर साइंस की छात्रा सृष्टि चिरानिया को अमेरिका की कंपनी रुब्रिक ने 1.23 करोड़ प्रतिवर्ष के पैकेज पर सॉफ्टवयर इंजीनियर के पद पर लॉक किया गया है। वह मूल रूप से बिहार के भागलपुर की रहने वाली है।

पिछले आर्थिक वर्ष में इतना मिला था अधिकतम पैकेज

पिछले वर्ष का अधिकतम पैकेज 82 लाख रुपया था। साथ ही संस्थान के छह छात्रों को प्रसिद्ध बहुराष्ट्रीय सॉफ्टवेयर कंपनी एटलासियान ने 82 लाख रुपये प्रतिवर्ष के पैकेज पर लॉक किया है।

यह जानकारी एनआईटी जमशेदपुर के निदेशक प्रो. डॉ. गौतम सूत्रधर व ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट पदाधिकारी प्रो. एके चौधरी ने दी है। शैक्षणिक सत्र 2023-24 में अब तक 93.76 प्रतिशत छात्रों का प्लेसमेंट हो चुका है। वर्तमान प्लेसमेंट सत्र के आंकड़े एनआईटी जमशेदपुर के छात्रों के लिए उपलब्ध अवसरों की व्यापकता को उजागर करते हैं।

प्लेसमेंट के लिए पंजीकृत 673 छात्रों (बी.टेक में) में से, 311 छात्रों ने 10 लाख रुपये से अधिक का ऑफर प्राप्त किया। इसके अलावा 70 छात्रों ने 20 लाख, 37 छात्रों ने 30 लाख और 11 छात्रों ने 50 लाख रुपये से अधिक का ऑफर प्राप्त किया। अगर औसत पैकेज की बात करें तो यह 12.63 लाख प्रति वर्ष का रहा।

प्लेसमेंट में इन प्रमुख कंपनियों ने लिया भाग

अमेजन, ओरैकल, एटलसियन, सैमसंग, इंटुइट, टाटा स्टील और इसकी कई सहायक कंपनियां, फ्लिपकार्ट, निन्जाकार्ट, शलम्बरगर, क्वालकाम, एलएंडटी, डेलॉइट, केपीएमजी, गोल्डमैन सैक्स, एक्सानमोबिल, बीपीसीएल, मेकान, एचएसबीसी, एचडीएफसी, आइसीआइसीआइ बैंक, आदित्य बिड़ला ग्रुप, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, अदानी पावर्स, वेदांता।

यह प्लेसमेंट एनआईटी जमशेदपुर के लिए नया मापदंड स्थापित करेगा। अब तक सबसे बड़ा पैकेज हैं। संस्थान के शिक्षकों के अलावा छात्रों में भी उत्साह का माहौल है। संस्थान के लिए यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

प्लेसमेंट में चयनित सभी छात्रों से उम्मीद है कि वे अपने कार्य के साथ-साथ समाज को भी कुछ देने का प्रयास करेंगे। - प्रो. डॉ. गौतम सूत्रधर, निदेशक, एनआईटी जमशेदपुर।

ये भी पढ़ें-

झारखंड में भी शिक्षकों को मिलेगा MACP का लाभ! CM हेमंत शिक्षा विभाग के अधिकारियों संग करेंगे बैठक

झारखंड में शिक्षा विभाग के 39 अफसरों का तबादला, जयंत बने जैक के सचिव, सच्चिदानंद को भी मिली नई जिम्मेदारी