Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Good News: अब धनबाद स्टेशन के प्लेटफॉर्म 6, 7 और 8 तक पहुंचने के लिए नहीं चढ़नी होंगी सीढ़ियां

धनबाद रेलवे स्टेशन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। बहुत जल्द उन्हें प्लेटफॉर्म 6-7 और 8 तक पहुंचने के लिए सीढ़ियां नहीं चढ़नी होगी। सीढ़ियों के विकल्प के तौर पर रेलवे लिफ्ट लगाएगी। इससे ब्रिज पर चढ़ने या उतरने के लिए पसीना नहीं बहाना होगा।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Updated: Tue, 06 Apr 2021 02:45 PM (IST)
Hero Image
धनबाद होकर पूर्वी फ्रेट कॉरिडोर का निर्माण होना है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: धनबाद रेलवे स्टेशन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। बहुत जल्द उन्हें प्लेटफॉर्म 6-7 और 8 तक पहुंचने के लिए सीढ़ियां नहीं चढ़नी होगी। सीढ़ियों के विकल्प के तौर पर रेलवे लिफ्ट लगाएगी। इससे आम यात्रियों को तो राहत मिलेगी ही, बुजुर्ग और बीमार यात्रियों को भी ब्रिज पर चढ़ने या उतरने के लिए पसीना नहीं बहाना होगा।

धनबाद होकर पूर्वी फ्रेट कॉरिडोर का निर्माण होना है। स्टेशन के मुख्य भाग से होनेवाले फ्रेट कॉरिडोर के निर्माण के दौरान इस छोर की गतिविधियां प्रभावित हो जाएंगी। यही वजह है कि रेलवे धनबाद स्टेशन के दक्षिणी छोर को नए सिरे से विकसित कर रही है। अप्रैल में जहां डायमंड क्रॉसिंग के पास सब-वे का निर्माण पूरा हो जाएगा, वहीं मई तक दक्षिणी छोर की पूरी सड़क बनकर तैयार हो जाएगी। दक्षिणी छोर पर भविष्य में बढ़ने वाले यात्री दबाव के मद्देनजर रेलवे ने प्लेटफॉर्म छह-सात और आठ पर लिफ्ट लगाने जा रही है।

इन जगहों पर लगेगी लिफ्ट: स्टेशन के प्लेटफॉर्म एक पर फुट ओवरिब्रज और भोजनालय तक पहुंचने के लिए लिफ्ट पहले ही स्वीकृत है। इसका काफी हिस्स बनकर तैयार हो चुका है। इसके अतिरिक्त अब दो और लिफ्ट लगेंगी। इनमें मुख्य फुट ओवरब्रिज से होकर प्लेटफॉर्म छह-सात तक पहुंचने के लिए बने फुट ओवरब्रिज के पास एक लिफ्ट लगेगी। दूसरी जीआरपी थाना के ठीक सामने वीआइपी गेट से होकर बने रैंप ओवरब्रिज के दूसरे छोर पर लगेगी। इसके एक छोर पर पहले से ही लिफ्ट लगी है। दूसरी प्लेटफॉर्म आठ तक पहुंचने के लिए लगेगी।

टेंडर फाइनल, तैयार हो रहा नक्शा: दोनों नए लिफ्ट के लिए टेंडर फाइनल हाे चुका है। रेलवे का इंजीनियरिंग विभाग अब लिफ्ट के लिए नक्शा तैयार कर रहा है। फाइनल होते ही काम शुरू हो जाएगा।