Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Atul Kumar: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अतुल को IIT धनबाद में मिला एडमिशन, अंबर हॉस्टल का कमरा नंबर ए-43 हुआ अलॉट

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के रहने वाले अतुल कुमार को IIT ISM धनबाद में एडमिशन मिल गया है। अतुल कुमार की फीस भरने में उत्तर प्रदेश सरकार ने भी मदद की है। अतुल ने बताया कि उन्हें संस्थान के अंबर हॉस्टल का कमरा नंबर ए-43 अलाट किया गया है। अतुल एडमिशन के बाद बेहद खुश हैं।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 05 Oct 2024 04:34 PM (IST)
Hero Image
शनिवार को पिता राजेंद्र कुमार और मामा ललित के साथ धनबाद पहुंचे मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश के अतुल।

जागरण संवाददाता, धनबाद। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के रहने वाले अतुल कुमार शनिवार को एडमिशन कराने आइआइटी आइएसएम धनबाद पहुंचे। उनके साथ पिता राजेंद्र कुमार और मामा ललित कुमार भी साथ में थे। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद अतुल का एडमिशन आइआइटी आइएसएम में हुआ है।

निर्धारित तिथि खत्म होने और 17500 फीस की व्यवस्था नहीं होने के कारण अतुल का एडमिशन आइएसएम में नहीं हो सका था। इसके बाद अतुल ने सुप्रीम कोर्ट की शरण ली। अतुल की फीस भरने में उत्तर प्रदेश सरकार ने भी मदद की है।

आईएसएम पहुंचे अतुल ने बताया कि उन्हें संस्थान के अंबर हॉस्टल का कमरा नंबर ए-43 अलॉट किया गया है। कुछ दिन यहां रहने के बाद दुर्गा पूजा और दशहरा की छुट्टी में अपने घर मुजफ्फरनगर चले जाएंगे। वापस आने के बाद आकर नियमित क्लास करेंगे।

अतुल ने बताया कि तीन अक्टूबर को आइआइटी आइएसएम से ई-मेल के माध्यम से एडमिशन लेटर मिला। अतुल ने बताया कि उनके दो बड़े भाई इंजीनियरिंग कर रहे हैं।

एक भाई मोहित कुमार एनआइटी हमीरपुर से कंप्यूटर साइंस ब्रांच में एमटेक, दूसरे भाई रोहित आइआइटी खड़गपुर से केमिकल इंजीनियरिंग ब्रांच से बीटेक कर रहे हैं। एक अन्य भाई अमित कुमार जैन कालेज खदौली मुजफ्फरनगर से स्नातक कर रहे हैं।

पापा राजेंद्र कुमार ने उनकी पढ़ाई का खर्च गांव वालों से कर्ज लेकर पूरा किया है। इसी कारण कानपुर में रहकर कोचिंग की और जेईई मेन और जेईई एडवांस की तैयारी की।

अतुल की स्कूली शिक्षा उत्तर प्रदेश बोर्ड से हुई है। टिटोडा गांव के अतुल ने गांव के पब्लिक स्कूल से आठवीं तक पढ़ाई पूरी की। इसके बाद स्वामी विरजानंद स्कूल से दसवीं और शिशु शिक्षा निकेतन खदौली से इंटर की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद जेईई मेन की तैयारी करने कानपुर चले गए।

दो महीने की पढ़ाई पीछे, सेल्फ स्टडी से करेंगे पूरी

अतुल ने आइआइटी आइएसएम में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग ब्रांच लेकर बीटेक एडमिशन लिया है। अतुल ने बताया कि आइएसएम में एडमिशन नहीं होने की वजह से दो महीने पढ़ाई पीछे छूट गई है।

पिछला कोर्स पूरा करने के लिए सेल्फ स्टडी करेंगे। पूरा जोर लगा देंगे। संस्थान के प्रोफेसर से भी मदद लेंगे। अपने सहपाठियों की मदद से भी कोर्स पूरा करेंगे।

अतुल ने बताया कि इंजीनियरिंग बनने का सपना उन्होंने अपने दोनों बड़े भाइयों से प्रेरित होकर देखा है। पढ़ाई पूरी करने के बाद अच्छी कंपनी में जाब कर पिता की आर्थिक स्थिति सुधारना है।

यह भी पढ़ें: Atul Kumar: 18 घंटे की पढ़ाई, नींद और खाने के समय लेता था ब्रेक; अब सरकार उठाएगी आईआईटी धनबाद का पूरा खर्च

अतुल कुमार की मदद के लिए आगे आई योगी सरकार, छात्रवृत्ति के माध्यम से देगी आईआईटी धनबाद में पढ़ाई का खर्च

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें