Move to Jagran APP

झारखंड के इस कॉलेज में अधिक से अधिक छात्र लेना चाहते हैं एंट्री, ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए भर-भर कर आ रहे आवेदन

Jharkhand News झारखंड के कॉलेजों में स्नातक शैक्षणिक सत्र 2024-28 के लिए नामांंकन की प्रक्रिया जारी है। 4 मई से खोले गए चासंलर पोर्टल के जरिए आवेदन किया जा सकता है। अब तक राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों के अधीन काॅलेजों में 24542 आवेदन हो चुके हैं। जबकि सबसे अधिक 13492 आवेदन बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के काॅलेजों के लिए हुआ है।

By Balwant Kumar Edited By: Arijita Sen Published: Thu, 16 May 2024 11:39 AM (IST)Updated: Thu, 16 May 2024 11:39 AM (IST)
पूरे राज्य में सबसे अधिक नामांकन को आवेदन बीबीएमकेयू के लिए

जागरण संवाददाता, धनबाद।  स्नातक शैक्षणिक सत्र 2024-28 में नामांकन के लिए पूरे झारखंड के काॅलेजों में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। नामांकन के लिए इच्छुक छात्र-छात्राओं को चांसलर पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना है। गत चार मई से चांसलर पोर्टल खुल चुका है।

BBMKU के लिए सबसे अधिक आवेदन

अब तक राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों के अधीन काॅलेजों में 24,542 आवेदन हो चुके हैं। जबकि सबसे अधिक 13,492 आवेदन बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के काॅलेजों के लिए हुआ है।

वहीं सबसे कम 400 आवेदन डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय रांची के लिए दिया गया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 मई निर्धारित है।

BBMKU में 52 हजार सीटें 

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के अधीन धनबाद बोकारो के कालेजों में इस वर्ष कुल 52,000 सीटें रखी गई हैं। विश्वविद्यालय ने यह साफ कर दिया है कि वह संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के माध्यम से नामांकन नहीं लेगी।

ऐसे में यहां सीटें बहुत अधिक हैं और विद्यार्थियों का भी रूझान इस ओर देखा जा रहा है। स्नातक में नामांकन के लिए बीबीएमकेयू को 13 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं, वहीं इनमें से 11,485 छात्र-छात्राओं ने नामांकन के लिए आवेदन राशि भी जमा कर दिया है।

राज्य के अन्य विश्वविद्यालयों की स्थिति

राज्य के अन्य विश्वविद्यालयों की बात करें तो सिदो कान्हो मुर्मू विश्वविद्यालय दुमका में 7495, रांची विश्वविद्यालय रांची में 2562, डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय रांची में 400 और जमशेदपुर महिला विश्वविद्यालय में 593 विद्यार्थियों ने नामांकन के लिए आवेदन किया है। वहीं स्नातकोत्तर के लिए विनोवा भावे विश्वविद्यालय हजारीबाग में एक और जमशेदपुर महिला विश्वविद्यालय के लिए 13 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

ये भी पढ़ें:

अब नहीं चलेगी दादागिरी... दुकानों पर MRP से अध‍िक कीमत पर नहीं बेची जाएगी शराब, पकड़े गए तो खैर नहीं

बाइक चोरी की है या नहीं? तुरंत चल जाएगा पता, इस तकनीक पर काम कर रही पुलिस


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.