Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BH Series Number Plate: अब धनबाद में भी मिलेगा BH Series का गाड़ी नंबर, पुराने झंझटों से मिलेगा छुटकारा

BH Series Number Plate in Dhanbad झारखंड के धनबाद में भी अब बीएच सीरीज में गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। अबतक आधा दर्जन लोगों ने बीएच सीरीज में अपने वाहनों का रजिस्ट्रेशन कराया। बीएच सीरीज नंबर प्लेट का मकसद वाहनों को पूरे भारत में कहीं भी बिना किसी राज्य की सीमा की चिंता किए चलाने की सुविधा देना है।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 20 Sep 2024 05:59 PM (IST)
Hero Image
धनबाद में बढ़ने लगा भारत सीरीज का ट्रेंड, छह लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन।

जागरण संवाददाता, धनबाद। वन नेशन वन नंबर के तहत धनबाद में वाहनों का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। यह सीरीज शुरू होने के साथ ही धनबाद के अब तक छह लोगों ने अपने वाहनों का रजिस्ट्रेशन करा लिया है जो इस बढ़ते ट्रेंड को दर्शाता है।

बीएच सीरीज नंबर प्लेट का मकसद वाहनों को पूरे भारत में कहीं भी बिना किसी राज्य की सीमा की चिंता किए चलाने की सुविधा देना है।

आइटी बेस आधारित वाहन रजिस्ट्रेशन सिस्टम बीएच सीरीज वाहनों को दूसरे राज्य में ले जाने पर वहां फिर से रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा।

अन्य राज्यों में शिफ्टिंग और ट्रांसफर होने पर कर्मचारियों को फिर से रजिस्ट्रेशन करवाने की बड़ी समस्या आती है।

इन झंझटों से मिलेगा छुटकारा

मोटर वाहन अधिनियम 1988 के प्रविधान के अनुसार, कोई भी व्यक्ति 12 महीने से ज्यादा समय तक अपने वाहन को संबंधित राज्य जहां से वह रजिस्टर्ड है, उसके बाहर किसी अन्य राज्य में नहीं रख सकते है। उसे एनओसी लेकर दूसरे राज्य में टैक्स भरना पड़ता है। यह बड़ी लंबी प्रक्रिया है।

अब भारत सीरीज का यह फायदा होगा कि एक राज्य से दूसरे राज्य में शिफ्ट होने पर वाहन मालिक को फिर से रजिस्ट्रेशन के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा।

बीएच नंबर प्लेट को ऐसे समझें

  • वर्ष : बीएच नंबर प्लेट पर पहले दो अंक उस वर्ष को दर्शाते हैं, जिसमें कार पंजीकृत की गई है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कार 2024 में पंजीकृत हुई है, तो आपके पास पहले दो नंबर 24 होंगे।
  • बीएच : इसके बाद बीएच लिखा जाएगा। बीएच का मतलब भारत है और यह दर्शाता है कि वाहन भारत सीरीज नंबर वाला है।
  • संख्या : बीएच के बाद, आपको चार संख्याएं मिलेंगी जो 0000 और 9999 के बीच होंगी।
  • अक्षर : अंत में एक या दो अक्षर एए और जेडजेड के बीच के होंगे। यह राज्य का प्रथम अक्षर होगा।

ऐच्छिक होगा सीरीज

बीएच सीरीज वाहन धारकों की मर्जी और विकल्प पर निर्भर करेगा कि वह भारत सीरीज लेना चाहते हैं या नहीं। इसका मतलब है कि अगर आप नया वाहन खरीदते हैं तो यह अनिवार्य नहीं है कि आप बीएच सीरीज में रजिस्ट्रेशन करवाएं। आप चाहें तो पूर्व का विकल्प चुन सकते हैं।

दो पहिया वाहनों को अभी करना होगा इंतजार

बीएच सीरीज नंबर फिलहाल चार पहिया वाहनों के लिए शुरू किया गया है। दो पहिया वाहन चालकों को इसके लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। दो पहिया वाहनों के लिए नोटिस जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: BH Number Plate Rules: बीएच नंबर प्लेट के नियमों में हुआ बदलाव, अब एकमुश्त देना होगा 14 वर्ष का टैक्स

यहां मिलेगा BH series नंबर प्लेट से जुड़े सभी सवालों के जवाब, जानें आवेदन करने का कंप्लीट प्रॉसेस

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें