Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bharat Band: भारत व्यापार बंद का नहीं दिखा असर, चैंबर ने लगाया काला बिल्ला Dhanbad News

जीएसटी नियमों में सुधार की मांग को लेकर कांफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स एसोसिएशन की ओर से शुक्रवार को भारत व्यापार बंद किया गया है। इस बंद का धनबाद में कोई असर नहीं देखा गया। हालांकि बैंक मोड़ चैंबर ऑफ कॉमर्स ने इसका समर्थन किया है।

By Atul SinghEdited By: Updated: Fri, 26 Feb 2021 11:37 AM (IST)
Hero Image
बंद का धनबाद में कोई असर नहीं देखा गया। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन : जीएसटी नियमों में सुधार की मांग को लेकर कांफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स एसोसिएशन की ओर से शुक्रवार को भारत व्यापार बंद किया गया है। इस बंद का धनबाद में कोई असर नहीं देखा गया। हालांकि बैंक मोड़ चैंबर ऑफ कॉमर्स ने इसका समर्थन किया है। चैंबर ने काला बिल्ला लगाकर जीएसटी नियमों का विरोध किया और इसमें सुधार करने की मांग की है।

बैंक मोड़ चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष प्रभात सुरोलिया ने बताया कि जीएसटीआर एक, जीएसटीआर तीन, इनपुट क्रेडिट, ई वे बिल, रिटर्न फाइल, 200 फीसद पेनाल्टी, 100 करोड़ के उपर टर्न ओवर पर ई-इंवॉयस को जरुरी करना, बैंक खाता सीज करने, नेशनल एडवांस रुलिंग का गठन करने, अपीलेट ट्रिब्यूनल का गठन करने, टैक्स से ज्यादा लेट फीस समेत कई ऐसे मामले हैं जिसपर व्यापारियों को आपत्ति है। सुरोलिया ने बताया कि जीएसटी लागू होने के बाद से अब तक सरकार 950 से भी अधिक संशोधन कर चुकी है। इसके बावजूद भी व्यापारी प्रताड़ित हो रहे हैं। व्यापारी अपना व्यापार करने के लिए हर प्रकार का टैक्स देने के लिए तैयार हैं और देते भी हैं, लेकिन मानवीय गलतियों के सुधार के लिए भी सरकार की ओर से समय नहीं दिया जाता। वर्तमान स्थिति यह है कि यदि सरकार जीएसटी सॉफ्टवेयर में कोई बदलाव करती है तो व्यापारियों को इसे समझने और अपने सिस्टम में भी बदलाव करने का मौका नहीं दिया जाता है। ऐसी परिस्थिति में व्यापारियों का व्यापार पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है। सरकार को इस दिशा में पहल कर जीएसटी प्रावधानों को व्यापारियों के अनुकूल बनाया जाना चाही। ताकि सुविधा के अनुसार व्यापारी जीएसटी का भुगतान कर सकें।