Move to Jagran APP

झारखंड: हावड़ा-नई दिल्ली रेल मार्ग पर दर्दनाक घटना, निचितपुर फाटक पर 25 हजार वोल्ट के तार से छह जलकर राख

हावड़ा-नई दिल्ली रेल मार्ग के धनबाद गोमो के बीच निचितपुर रेल फाटक पर 25000 वोल्ट का बिजली का तार गिरने से छह लोगों की मौके पर मौत होने की सूचना है। कई लोगों के झुलसने की भी खबर है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Mon, 29 May 2023 12:30 PM (IST)Updated: Mon, 29 May 2023 05:54 PM (IST)
धनबाद में कतरास के निचितपुर रेलवे फाटक बड़ा हादसा

जासं, धनबाद। हावड़ा-नई दिल्ली रेल मार्ग पर सोमवार को दिल दहला लेने वाली घटना घटी है। धनबाद से गोमो के बीच निचितपुर हाल्ट के पास 25 हजार वोल्ट तार की चपेट में आकर छह लोगों की जलकर मौत हो गई है। कई दूसरे लोग भी बिजली तार की चपेट में आकर झुलस गए हैं।

रेल मार्ग पर कई ट्रेनों का परिचालन ठप

घटना को लेकर इस रेल मार्ग पर अप और डाउन में ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया है। हावड़ा-बीकानेर एक्सप्रेस धनबाद स्टेशन पर रोकी गई है। डाउन में आ रही कालका-हावड़ा नेताजी एक्सप्रेस को तेतुलमारी स्टेशन पर रोका गया है। रेल अधिकारी और रेलवे के डाक्टर व पारा मेडिकल स्टाफ सड़क मार्ग से घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। धनबाद से दुर्घटना राहत मेडिकल यान भी रवाना हो चुका है।

ऐसे हुई यह भयावह घटना

घटना को लेकर प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, धनबाद रेल मंडल में प्रधानखंता से बंधुआ तक लगभग 200 किमी रेल मार्ग पर ट्रेनों की गति 120 से 160 किमी प्रति घंटे करने को लेकर काम चल रहा है। सोमवार को रेलवे के टीआरडी विभाग की ओर से निचितपुर हाल्ट के रेल फाटक पास पोल लगाने का काम कराया जा रहा था। ऐसे काम के लिए ट्रैफिक ब्लाक की अनुमति लेनी होती है। क्रेन की मदद ली जाती है।

मौके से भाग निकला ठेकेदार

ठेकेदार बिना अनुमति के ही ठेका मजदूरों से काम करा रहा था। मजदूर पोल लगा रहे थे तभी 25 हजार वोल्ट वाले हाई टेंशन ओवरहेड तार की ओर पोल झुक गया। उसे संभालने की कोशिश के बीच पोल हाई टेंशन तार से सट गया जिससे करंट दौड़ गया और मौके पर ही पांच की झुलस कर मौत हो गई। घटना के बाद भगदड़ मच गई। ठेकेदार भी भाग निकला।

दोषी के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई: डीआरएम

घटनास्थल पर पहुंचे डीआरएम कमल किशोर सिन्हा ने छह की मौत की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि घटना की उच्च स्तरीय जांच होगी और दोषी पर कार्रवाई की जाएगी। दूसरी ओर, ट्रैक्शन पोल के पास के एक चापाकल में करंट दौड़ जाने से पानी भर रही बच्ची भी झुलस गई। चापाकल के पास से बेहोशी की हालत में उसे नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

मरने वालों में लातेहार, बरवाडीह और प्रयागराज के मजदूर

ट्रैक्शन पोल लगाने के लिए 22 मजदूरों को लाया गया था। मजदूर धनबाद के भूली में ठहराए गए थे। टीम लीडर बबलू कुम्हार है। उससे मरने वालों की पहचान करायी जा रही है। अब तक लातेहार के संजय भुइयां, प्रयागराज के सुरेश मिस्त्री व पलामू के गोविंद सिंह व नामदेव सिंह की पहचान हो सकी है। अन्य की पहचान का प्रयास किया जा रहा है। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.