Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cup 2023: छठ घाट पर लगाई गई बड़ी LED स्क्रीन, अर्घ्य के साथ फाइनल का लुत्फ उठाएंगे दर्शक; फैंस में चरम पर उत्साह

World Cup 2023 रविवार को वर्ल्ड कप क्रिकेट का महामुकाबला खेला जाएगा। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले फाइनल मैच को लेकर फैंस में उत्साह है। छठ पूजा के मौके पर घाट पर अर्घ्य देने के अलावा क्रिकेट प्रेमियों के लिए खास आयोजन किया गया है। फैंस के लिए घाट पर ही बड़ी स्क्रीन लगाई जाएगी जिससे दर्शक अर्घ्य देने के साथ मैच का लुत्फ उठा सकें।

By Rakesh Kumar MahatoEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sat, 18 Nov 2023 08:59 PM (IST)
Hero Image
छठ घाट पर लगाई गई बड़ी LED स्क्रीन

जागरण संवाददाता, धनबाद। विश्व कप फाइनल को लेकर धनबाद में क्रिकेट के दीवानों का उत्साह और जुनून चरम पर है। जगह-जगह लोग भारत की जीत के लिए दुआएं कर रहे हैं। एक ओर लोग छठ का व्रत कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर, लोग भारत की जीत के लिए भी दुआ कर रहे हैं।

लोग छठ पूजा के साथ क्रिकेट फाइनल मैच देखने की भी तैयारी में लगे हुए हैं। बात मनईटांड़ छठ तालाब की करते हैं कि वहां पर विश्व कप फाइनल का मैच देखने के लिए छठ पूजा समिति की ओर से एलईडी स्क्रीन तालाब के बीचो-बीच मंदिर के पास लगाई गई है।

इसमें सैकड़ों क्रिकेट प्रेमी मैच देखने के लिए मौजूद होंगे और तालाब के किनारे बैठकर मैच देखेंगे। इसके अलावा लोगों ने अपने-अपने घरों में मैच देखने के लिए टीवी दुरुस्त कर लिए हैं। 

यहां तक कि कई लोगों ने अलग से जनरेटर की भी व्यवस्था कर रखी है। पटाखे भी मंगाए गए हैं। हर चौका और छक्का पर पटाखे फोड़े जाएंगे।

हर खेल संघ को है भारत की जीत की आस

क्रिकेट, फुटबॉल, वॉलीबॉल, तीरंदाजी, कबड्डी, बैडमिंटन, खो-खो आदि खेल से जुड़े सभी लोगों को वर्ल्ड कप में तीसरी बार भारत के विजेता बनने की आस है।

जिला बैडमिंटन कोच संदीप दे का कहना है कि भारत ने 1983 में पहली बार, 2011 में दूसरी बार व 2023 में 19 नवंबर को अहमदाबाद में आयोजित हो रहे तीसरे वर्ल्ड कप मैच में भी चैंपियन बनेगा। इसका भारत वासियों के साथ जिले के लोगों में उत्साह के साथ उम्मीद हैं।

बच्चे हो या बुजुर्ग, उत्साह चरम पर

विश्व कप को लेकर जिले के बच्चे हो या बुजुर्ग, सभी में उत्साह है। ठाकुर कुल्ही छठ पूजा समिति के रंजीत जायसवाल का कहना है कि मैच देखने के लिए तालाब किनारे एलईडी स्क्रीन की व्यवस्था की गई है। भारत की जीत के बाद उत्साह मनाने के लिए पटाखे, बम व फुलझड़ी आदि की भी व्यवस्था की गई है।

वहीं, दहुआटांड़ के सागर शर्मा का कहना है कि दीपावली पर खरीदे गए पटाखे बचाकर रखे हैं ताकि भारत विश्व कप विजेता बनने के बाद फोड़ा जाएगा। छठ पर्व पर दीपावली मनाई जाएगी। वर्ल्ड कप फाइनल में भारत जरूर जीतेगा। पूरे देश के साथ धनबाद क्रिकेट संघ को भी जीत का बेसब्री से इंतजार है।

जीत के बाद गोल्फ ग्राउंड स्थित डीसीए कार्यालय के समक्ष पटाखा फोड़कर खुशी मनाई जाएगी।- विनय कुमार सिंह, जेएससीए के कार्यकारिणी सदस्य

भारत विश्व कप जीतेगा, वह भी छठ पूजा के दिन, इससे बड़ा खुशी की और क्या हो सकती है। खुशहाली दोगुनी हो जाएगी। फुटबाल संघ से जुड़े लोग भी भारत की जीत के लिए दुआ कर रहे हैं। भारत की जीत के बाद फुटबाल संघ छठ पर्व पर दीपावाली मनाएगा। - मृदुल बोस, महासचिव, जिला फुटबाल संघ

भारत इस बार तीसरी बार विश्व कप विजेता बन सकता है। क्योंकि इस बार भारत के सभी खिलाड़ियों का परफार्मेंस सभी मैच में बेहतर है। ओलिंपिक संघ के सदस्यों के साथ फाइनल मैच देखूंगा।- तारकनाथ दास, संयुक्त सचिव, धनबाद ओलिंपिक संघ

फाइनल मैच को लेकर खिलाड़ियों के प्रति भारत के 130 करोड़ नागरिकों का भरोसा है। अभी तक भारत ने सभी मैच जीतकर विश्व में भारत का नाम दर्ज किया है। फाइनल मैच भी जीतने की उम्मीद है।- सूरज प्रकाश लाल, महासचिव, जिला वॉलीबॉल संघ

यह भी पढ़ें: Ind Vs Aus Final: फाइनल को लेकर क्रिकेट प्रेमियों में खासा उत्साह, फैंस बोले- जीतेगी तो टीम इंडिया ही, 2003 का लेगी बदला

यह भी पढ़ें: World Cup final 2023: भारतीय टीम की जीत के लिए साहिबगंज में हवन-पूजन, क्रिकेट प्रेमियों ने मां गंगा से मांगी दुआएं