Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर आया बड़ा अपडेट! अब इतने रुपये में बन जाएगा DL, ऐसे करें अप्लाई

Jharkhand News ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वालों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। इसके तहत अब डीएल बनाने वालों को पहले से कम पैसे लगेंगे। बता दें कि डीएल बनाने के लिए लोगों को पहले 2193 रुपये देने पड़ते थे। हालांकि अब इसकी शुल्क घटाई गई है। लर्निंग लाइसेंस और ड्राइविंग लाइसेंस दोनों के शुल्क में कमी की गई है।

By Shashi Bhushan RoyEdited By: Shashank ShekharUpdated: Mon, 18 Dec 2023 06:14 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand News: ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर आया बड़ा अपडेट! अब इतने रुपये में बन जाएगा DL, ऐसे करें अप्लाई

जागरण संवाददाता, धनबाद। यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस बनाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी और राहत भरी खबर है। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब लोगों 2193 रुपये नहीं, बल्कि 1593 रुपये देंगे होंगे। यानि कुल 600 रुपये की कमी की गई है। लाइट मोटर व्हीकल और मोटर साइकिल के लिए प्रस्तावित शुल्क जारी किया गया है।

डीएल का नया शुल्क लागू कर दिया गया है। लर्निंग लाइसेंस और ड्राइविंग लाइसेंस दोनों में कमी की गई है। चार्ज में कमी के बाद लाइसेंस बनाने वाले लोगों के जेब का बोझ कम हो गया है। बताते चले कि 2021, अगस्त में बढ़ा हुआ शुल्क लागू किया गया था। जिला परिवहन पदाधिकारी राजेश कुमार सिंह ने कहा कि शुल्क में कमी की गई है, जिससे लोगों को साहूलियत होगी।

ऐसे करना होगा आवेदन

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करना होता है। आधार, जन्म प्रमाण पत्र, स्थानीय पता, ब्लड ग्रुप और हस्ताक्षर को अपलोड करना होगा। इसके बाद शुल्क जमा लिया जाएगा। शुल्क के बाद आवेदक को स्लाट बुक करना होगा।

स्लॉट बुक होने के बाद तय तिथि पर लर्निंग लाइसेंस लेने के दौरान आवेदक को कुछ ट्रैफिक से जुड़े नियमों पर आनलाइन टेस्ट देना होगा। यदि पास कर जाते हैं तो उन्हें लर्निंग लाइसेंस विभाग की ओर से निर्गत कर दिया जाएगा।

वहीं, स्थायी लाइसेंस के लिए आवेदक को मोटर साइकिल और लाइट मोटर व्हीकल के लिए बिरसा मुंडा स्टेडियम में टेस्ट देना होता है। टेस्ट में छोटी गाडिय़ों के लिए टी आकार का लाइन खींचा जाता है, जिसमें आवेदकों को गाड़ी चलाकर पास होना पड़ता है, जबकि टू व्हीलर के लिए आठ का आकार बनाया जाता है, जिसमें चालक को बिना पैर नीचे रखे टू व्हीलर चलाकर पास होना पड़ता है।

पहले लगता था यह शुल्क

लर्निंग के लिए - 700 रुपये और 37 रुपये लर्निंग शुल्क

परमानेंट के लिए - 1400 रुपये और 56 रुपये स्मार्ट शुल्क

अब यह शुल्क देना होगा

लर्निंग के लिए - 500 रुपये और 37 रुपये लर्निंग शुल्क

परमानेंट के लिए - 1000 रुपये और 56 रुपये स्मार्ट शुल्क

ये भी पढ़ें: NIA Raid: ISIS Module के खिलाफ झारखंड सहित चार राज्यों के 19 ठिकानों पर NIA का छापा, आठ को किया गया गिरफ्तार

ये भी पढ़ें: Jharkhand News: अर्जुन मुंडा की कोशिश लाई रंग, सड़क निर्माण को रेलवे की हरी झंडी; बदल जाएगी इलाके की तस्वीर