Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sand Scam: ईडी ने बालू घोटाले में जगन सिंह को बेटे के साथ किया गिरफ्तार, इन लोगों के घर हुई छापेमारी

Bihar Sand Scam बिहार के बालू घोटाले में ईडी ने कुछ लोगों के घर छापेमारी की थी। छापेमारी के बाद ईडी ने जगनारायण सिंह एवं उनके छोटे पुत्र सतीश कुमार सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। सोमवार को जगनारायण एवं सतीश को न्यायालय में पेश किया जा सकता है। छापेमारी में मिले कई दस्तावेज जब्त कर ईडी टीम पटना ले गई है।

By Aysha SheikhEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sun, 17 Sep 2023 02:18 PM (IST)
Hero Image
ईडी ने बालू घोटाले में जगन सिंह को बेटे के साथ किया गिरफ्तार

राज्य ब्यूरो, पटना/धनबाद : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बिहार के बालू घोटाले में धनबाद के बड़े कारोबारी व राजनीतिज्ञ रहे जगनारायण सिंह (जगन सिंह) एवं उनके छोटे पुत्र सतीश कुमार सिंह को शनिवार को पटना से गिरफ्तार कर लिया है।

जगनारायण सिंह दिवंगत कांग्रेस नेता नवरंगदेव सिंह के पुत्र हैं। जदयू विधान पार्षद राधाचरण सेठ को गिरफ्तार कर जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाने के बाद ईडी ने बालू सिंडिकेट और भ्रष्टाचार से जुड़े इस मामले में शनिवार को फिर बड़ी कार्रवाई की।

48 घंटे चली पूछताछ

ईडी ने विधान पार्षद से पूछताछ की थी। उनसे मिली जानकारी के बाद जगनारायण एवं उनके पुत्र को दो दिन पूर्व पूछताछ के लिए उनके पटना स्थित आवास से ईडी कार्यालय बुलाया।

48 घंटे की पूछताछ के बाद दोनों पिता-पुत्र को गिरफ्तार कर लिया। दोनों आदित्य मल्टीकाम में निदेशक के पद पर हैं। आदित्य मल्टीकाम को बिहार के रोहतास, औरंगाबाद एवं भोजपुर में वर्ष 2015 में बालू का टेंडर मिला था।

सोमवार को न्यायालय में पेशी की संभावना

इस सिंडिकेट में जगनारायण सिंह के अलावा धनबाद के आधा दर्जन अन्य लोग भी शामिल हैं। कई के यहां ईडी पटना की टीम छापेमारी कर चुकी है। सोमवार को जगनारायण एवं सतीश को न्यायालय में पेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - PM Modi Birthday: हेमंत सोरेन ने दी पीएम मोदी को बर्थडे की बधाई, कल ED के समन पर सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

धनबाद में आधा दर्जन कारोबारियों के आवासों पर छापेमारी

ईडी पटना की टीम ने पांच जून को धनबाद में जगनारायण सिंह के अलावा शराब कारोबारी व झरिया हेटलीबांध निवासी पुंज सिंह, मेमको मोड़ निवासी सुरेंद्र जिंदल और सुरेंद्र जिंदल के भाई के आवासों पर छापेमारी की थी।

इसके अलावा, रियल स्टेट कारोबारी रितेश शर्मा व सिंदरी के अशोक जिंदल, धनसार निवासी अलौकिक ग्रुप के बंगले में रह रहे मिथिलेश सिंह के आवास व कार्यालय में छापेमारी की थी। सभी के आवासों से कई दस्तावेज जब्त कर ईडी टीम पटना ले गई थी।