Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BBMKU : कोरोना काल में नई परीक्षाओं की तिथि घोषित, जानें कब और किस पाली में होगी आपकी परीक्षा Dhanbad News

कोरोना काल में बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय ने परीक्षा के तिथियों की घोषणा कर दी है। स्नातक स्नातकोत्तर बीएड लॉ और एमबीबीएस की परीक्षाएं चार अगस्त से शुरू होंगी।

By Sagar SinghEdited By: Updated: Wed, 22 Jul 2020 08:49 PM (IST)
Hero Image
BBMKU : कोरोना काल में नई परीक्षाओं की तिथि घोषित, जानें कब और किस पाली में होगी आपकी परीक्षा Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (BBMKU) ने कोरोना काल में परीक्षा के तिथियों की घोषणा कर दी है। स्नातक, स्नातकोत्तर, बीएड, लॉ और एमबीबीएस की परीक्षाएं चार अगस्त से शुरू होंगी। विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रक डॉ. सत्यजीत सिंह ने इन परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा करते हुए बताया कि सभी उत्तर पुस्तिकाएं जमा होने के बाद उनकी कोडिंग की जाएगी। किसी भी प्रकार से री-एग्जाम नहीं लिया जाएगा। बीएड सेमेस्टर-3 की परीक्षा पांच अगस्त को होगी।ॉ

यूजी परीक्षा : स्नातक सेमेस्टर फर्स्ट की परीक्षा चार से 19 अगस्त तक होंगी। इन परीक्षाओं में वोकेशनल कोर्स भी शामिल होगा। इसी प्रकार से स्नातक सेमेस्टर सिक्स की परीक्षा 21 अगस्त से 11 सितंबर तक ली जाएंगी।

पीजी परीक्षा : स्नातकोत्तर सेमेस्टर एक शैक्षणिक सत्र 2019-21 की परीक्षा एसएसएलएनटी, पीके रॉय, आरएसपी और बीएस सिटी कॉलेज में ली जाएगी। प्रतिदिन दो पारियों में परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा चार से आठ अगस्त तक होगी। यह परीक्षा संपन्न कराने के लिए विषयों को पांच ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप-ए में पॉलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स और सोशियोलॉजी शामिल है। इसी प्रकार से ग्रुप-बी में हिस्ट्री, मास कम्युनिकेशन, आर्ट एंड कल्चर, ग्रुप-सी में हिंदी, इंग्लिश, संस्कृत, मैथ व बंगाली और ग्रुप-डी में होम साइंस, उर्दू, कॉमर्स, साइकोलॉजी, फिलासफी और जियोलॉजी शामिल है। ग्रुप ई में फिजिक्स, केमिस्ट्री, जियोग्राफी, जूलॉजी, बॉटनी, लाइफ साइंस, एनवायरमेंट साइंस व कंप्यूटर साइंस शामिल है।

होम सेंटर पर नहीं होगी एलएलबी की परीक्षा : एलएलबी की परीक्षाएं गृह केंद्रों पर नहीं होंगी। यह परीक्षा 4 से 18 अगस्त तक संचालित होंगी। परीक्षा के लिए लॉ कॉलेज धनबाद का परीक्षा केंद्र कुमार बीएड कॉलेज और आईएचके लॉ कॉलेज बोकारो का परीक्षा केंद्र एआरएस बीएड कॉलेज बोकारो निर्धारित किया गया है। सभी परीक्षाएं द्वितीय पाली में ली जाएंगी।  इनमें एलएलबी सेमेस्टर 6 शैक्षणिक सत्र 2016 -19 और बीए एलएलबी सेमेस्टर-2 शैक्षणिक सत्र 2018-23 की परीक्षा ली जाएगी।

एमबीबीएस की परीक्षा 11 अगस्त से : एमबीबीएस थर्ड प्रोफेशनल पार्ट-2 आई, ईएनटी, पीएसम, मेडिसिन, सर्जरी समेत अन्य विषयों की परीक्षा 8 से 20 अगस्त तक पीएमसीएच में ली जाएंगी। क्लीनिकल, प्रैक्टिकल और मौखिक परीक्षा 24 से 26 अगस्त और एक सितंबर से 6 सितंबर तक होंगी। इसके अलावा रिवाइज सेकंड प्रोफेशनल एमबीबीएस माइक्रोबायोलॉजी और फार्मोकोलॉजी की परीक्षा 5 से 19 अगस्त के बीच होगी। इन विषयों की मौखिक और प्रैक्टिकल 20 से 23 अगस्त के बीच लिया जाएगा।