Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBI Action in Dhanbad : धनबाद में CBI की बड़ी कार्रवाई, 25-25 हजार रिश्वत लेते पकड़े गए ECL के तीन अधिकारी

CBI Action in Dhanbad CBI ने मुआवजा भुगतान में घूस मांगने वाले ईसीएल के तीन अधिकारियों को धर दबोचा है। तीनों 25-25 हजार रिश्वत लेते पकड़े गए। सोमवार को महागामा स्थित ईसीएल की राजमहल परियोजना में CBI की टीम ने यह कार्रवाई की। धनबाद के इतिहास में पहली बार ईसीएल के तीन अफसर को घूस लेते पकड़े जाने से पूरे कोल सेक्टर में चर्चा का विषय बना हुआ है।

By Ashish Kumar Ambastha Edited By: Arijita Sen Updated: Tue, 21 May 2024 08:21 AM (IST)
Hero Image
सीबीआई ने 25-25 हजार रिश्वत लेते ईसीएल के तीन अधिकारी को किया गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, धनबाद। CBI Action in Dhanbad : ईसीएल की राजमहल परियोजना में विस्थापित को उनकी जमीन का मुआवजा भुगतान करने के लिए रिश्वत मांगने के आरोप में ईसीएल के तीन अधिकारियों को धनबाद सीबीआई की टीम ने सोमवार को गिरफ्तार कर लिया। तीनों अधिकारियों को 25-25 हजार रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा गया है।

सोमवार सुबह ही राजमहल परियोजना पहुंची CBI  

सीबीआई की टीम सोमवार सुबह ही महागामा स्थित ईसीएल की राजमहल परियोजना में पहुंच गई थी। गिरफ्तार अधिकारियों में राजमहल परियोजना के चीफ मैनेजर परमेश्वर यादव, डिप्टी मैनेजर सिविल विपिन कुमार और सहायक राजस्व निरीक्षक पवन महतो शामिल हैं। इसकी पुष्टि सीबीआई एसपी पीके झा ने की है। सीबीआई तीनों के घर पर सर्च अभियान चला रही है।

धनबाद के इतिहास में ऐसा हुआ पहली बार

धनबाद के इतिहास में पहली बार ईसीएल की तीन अफसर को घूस लेते पकड़े जाने से पूरे कोल सेक्टर में चर्चा का विषय बना हुआ है। बीस दिन के दौरान चार अधिकारी ईसीएल के सीबीआई के गिरफ्त में आ गए है।

सीबीआई टीम का नेतृत्व डीएसपी विकास पाठक कर रहे थे। अधिकारियों की जब गिरफ्तारी हुई तो उन्होंने हंगामा भी किया। बाद में सभी शांत हो गए। इसके बाद सीबीआई ने तीनों अधिकारियों को राजमहल हाउस में ले जाकर पूछताछ की।

साल 2020 में भी हुई थी कार्रवाई

इससे पहले 2020 में यहां सीबीआई ने ओसीपी में एक क्लर्क को 35 हजार रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार किया गया था। हैदर अंसारी शिकायत पर हुई कार्रवाई राजमहल परियोजना के विस्थापित हैदर अंसारी ने एक मई को सीबीआई को आवेदन देकर उक्त अधिकारियों पर रिश्वत मांगने का आरोप लगाया था।

इसमें कहा गया था कि जमीन मुआवजे की राशि की फाइल को निपटाने के लिए इन्होंने छह लाख व घर का मुआवजा देने के लिए 12 लाख रुपये की मांग की। सीबीआई ने प्राथमिकी दर्ज कर सोमवार को राजमहल परियोजना में जाल बिछाया और ऊर्जा नगर से ट्रैप कर तीनों को 25-25 हजार रुपये रिश्वत देते रंगे हाथ पकड़ा।

मुगमा में भी रिश्वत लेते गिरफ्तार हुए हैं अपराधी

ईसीएल मुगमा क्षेत्र के सीबीएच ग्रुप के अभिकर्ता रामप्रकाश पांडे को इसी वर्ष एक मई को सीबीआइ की टीम ने कुमारधुबी कोलियरी के पुराना रेलवे साइडिंग के पास 25 हजार रुपये रिश्वत लेते पकड़ा था।

वहीं 20 फरवरी 2021 को मुगमा क्षेत्र के महाप्रबंधक (ईएंडएम) अभिजीत दास को 19,500 रुपये घूस लेते ईसीएल मुगमा एरिया कार्यालय के पास से सीबीआइ ने गिरफ्तार किया था।

राजमहल परियोजना में विस्थापितों को उनकी जमीन का मुआवजा भुगतान के लिए उक्त अधिकारियों की तरफ से रिश्वत मांगी जा रही थी। सोमवार को सीबीआइ टीम ने इन तीनों अधिकारियों को रिश्वत लेते रंगेहाथ पकड़ा हैै- पीके झा, एसपी, सीबीआई

ये भी पढ़ें: 

धनबाद कर रहा अब फ्लाई ओवर की मांग, सड़कों का चौड़ीकरण अब संभव नहीं; जाम में फंस कर रह गई है जिंदगी

Vacancy In SAIL : सेल संग जुड़ने का बंपर मौका, नए डायरेक्टर फाइनेंस की होगी बहाली; तुरंत करें अप्‍लाई

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर