Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

10 लाख की रिश्वतखोरी में CBI ने कसा शिकंजा, इनकम टैक्‍स कमिश्‍नर संतोष कुमार समेत 5 गिरफ्तार

CBI Action In Bribery Case सीबीआई ने रिश्वतखोरी के मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। इसमें पटना और धनबाद के प्रधान आयकर आयुक्त डॉ. संतोष कुमार भी शामिल हैं। धनबाद क्लब के सचिव और रेडियोलॉजिस्ट डॉ. प्रणय पूर्वे उसके रिश्तेदार पटना निवासी राजीव कुमार उर्फ चीकू धनबाद के गुरपाल सिंह और प्रिंटिंग प्रेस संचालक अशोक चौरसिया की भी गिरफ्तारी हुई है।

By Dileep Kumar Sinha Edited By: Yogesh Sahu Updated: Wed, 28 Aug 2024 02:58 PM (IST)
Hero Image
CBI : रिश्वतखोरी में प्रधान आयकर आयुक्त संतोष कुमार, डा. पूर्वे, गुरपाल समेत पांच गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, धनबाद। Dhanbad Crime: रिश्वतखोरी में पटना (Patna News) एवं धनबाद के प्रधान आयकर आयुक्त डॉ. संतोष कुमार के साथ धनबाद क्लब के सचिव व रेडियोलॉजिस्ट डॉ. प्रणय पूर्वे, उनके रिश्तेदार पटना निवासी राजीव कुमार उर्फ चीकू, धनबाद के आउटसोर्सिंग संचालक गुरपाल सिंह एवं प्रिंटिंग प्रेस संचालक अशोक चौरसिया को सीबीआई ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया।

लंबी पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया। सीबीआई ने इसकी पुष्टि की है। संतोष को 10 लाख रुपये रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया जबकि डॉ. प्रणय, गुरपाल, चीकू एवं अशोक को संतोष के लिए रुपये वसूली के आरोप में पकड़ा गया।

सीबीआई की टीम मंगलवार को दोपहर करीब ढाई बजे अपने साथ डॉ. प्रणय पूर्वे, गुरपाल सिंह एवं अशोक चौरिसया को पटना (Patna Crime) ले गई।

तीनों के आवास व दफ्तर से जब्त कागजात भी सीबीआई ले गई है। उपरोक्त तीनों लोगों समेत सीबीआई ने छह लोगों से पूछताछ की है।

सीबीआई ने धनबाद के आयकर के तकनीकी पदाधिकारी प्रभाकर कुमार एवं धनबाद के बिल्डर धीरज सिंह के भी आवास पर छापेमारी की। सीबीआई टीम दोनों से पूछताछ की है।

सीबीआई को भी यहां कई तरह की जानकारी मिलने की बात कही जा रही है। सीबीआई की पटना टीम ने दिल्ली मुख्यालय की निगरानी में यह कार्रवाई की है।

नौ ठिकानों पर छापामारी, 10 रुपये की घूस का मामला

धनबाद में इनके नौ ठिकानों पर छापामारी की गई है। प्रधान आयकर आयुक्त डॉ. संतोष कुमार को 10 लाख रुपये घूस लेने के आरोप में पटना से गिरफ्तार करने के बाद सीबीआई की टीम सोमवार को दोपहर धनबाद पहुंची थी।

धनबाद में डॉ. प्रणय पूर्वे, गुरपाल सिंह एवं अशोक चौरसिया को हिरासत में लेने के बाद पूछताछ शुरू हुई थी जो दूसरे दिन मंगलवार को भी जारी रही।

सीबीआई डॉक्टर पूर्वे, अशोक चौरसिया एवं गुरपाल सिंह को एक साथ बैठकर पूछताछ करने के बाद दो अलग-अलग वाहनों में ले गई।

दोपहर 12 बजकर 47 मिनट में सबसे पहले अशोक चौरसिया को उनके बिपिन प्रिंटिंग प्रेस कतरास रोड मटकुरिया कार्यालय से बाहर निकाला और काले रंग के वाहन में साथ ले गई।

इसके दस मिनट के बाद 12 बजकर 57 मिनट पर उसी बिल्डिंग से पहले गुरपाल को लेकर उतरी। ठीक उसी के पीछे डॉ. प्रणय पूर्वे को लेकर आई।

दोनों को वाहन में एक साथ बैठाकर ले गई। सीबीआई टीम वाहन में चार अलग-अलग बैग में जब्त दस्तावेज ले गई।

जानकारी मिल रही है कि कई ऐसे दस्तावेज मिलें हैं जो आय व चल अचल संपत्ति से संबंधित हैं। इसका सत्यापन करने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

22 घंटे तक चली छापेमारी, 17 घंटे पूछताछ

सीबीआई की टीम ने धनबाद में कई ठिकानों पर लगातार 22 घंटे तक छापामारी की। गुरपाल सिंह के आवास, कार्यालय, अशोक चौरसिया के आवास व विपिन प्रिटिंग प्रेस कार्यालय, डॉ. प्रणय पूर्वे के आवास सहित अन्य स्थानों पर छापामारी करने के बाद 17 घंटे तक पूछताछ की। छापेमारी में सीबीआई की टीम ने बीसीसीएल के वाहन का उपयोग किया।

यह भी पढ़ें

CBI का धनबाद में बड़ा एक्शन, लाखों रुपये की रिश्वत लेने के मामले में डॉक्टर समेत 3 को ले गई पटना

Dhanbad News: सीबीआई ने धनबाद में डॉक्टर समेत चार को हिरासत में लिया, लाखों रुपये की घूस लेने का मामला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर