Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ESIC के नियमों में हुआ बदलाव, अब इन कर्मियों को मिलेगी खास सुविधा; लेना है लाभ तो करना होगा ये काम

ESIC Rules Change ईएसआइसी के नियमों में बदलाव होने से सेवानिवृत्त कर्मचारियों को चिकित्सकीय सेवा का लाभ मिलेगा। नियमों में हुए बदलाव के बाद सेवानिवृत्त कर्मचारी को प्रति वर्ष 120 रुपये बीमा राशि जमा करना होगा जिसके बाद एक साल तक बीमा हो जाएगा। इस नए नियम के बाद धनबाद के करीब पांच हजार कर्मियों को योजना का लाभ मिल पाएगा।

By Mohan kr. Gope Edited By: Shashank Shekhar Updated: Mon, 24 Jun 2024 10:38 AM (IST)
Hero Image
ESIC के नियमों में हुआ बदलाव, अब इन कर्मियों को मिलेगी खास सुविधा

मोहन गोप, धनबाद। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआइसी) में नए बदलाव से अब सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी चिकित्सकीय सेवा का लाभ मिल पाएगा। नए नियमों के अनुसार सेवानिवृत्त कर्मचारी को प्रति वर्ष 120 रुपये बीमा राशि के तौर पर देना होगा। इस राशि से एक वर्ष तक के लिए ईएसआइसी से बीमा कवर हो जाएगा।

वहीं, नियमों में बदलाव से धनबाद के लगभग पांच हजार सेवानिवृत्त कर्मचारियों को राहत मिलेगी। पहले सेवानिवृत्त होने के बाद ऐसे कर्मचारियों के इलाज के लिए कोई व्यवस्था नहीं हो पाती थी, जबकि ऐसे मरीजों को चिकित्सकीय सेवा मिलना बेहद जरूरी होता था। धनबाद ईएसआइसी में भी अब इसकी तैयारी शुरू हो गई है।

इन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

नए नियमों के अनुसार एक अप्रैल 2012 के बाद कम से कम पांच वर्षों तक ईएसआइ योजना में जो कर्मचारी शामिल थे। इसके साथ एक अप्रैल 2017 को या उसके बाद 30,000 रुपये प्रति माह तक वेतन के साथ सेवानिवृत्त हुए थे या ऐसे कर्मचारी जिन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

अभी क्या है नियम

वर्तमान में ईएसआइ योजना का लाभ उन कर्मचारियों को मिलता है, जिनकी मासिक आय 21 हजार या इससे कम होती है। वहीं शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों के लिए न्यूनतम वेतन सीमा 25 हजार रुपये प्रति महीना है। इस योजना में कर्मचारी और नियोक्ता दोनों की तरफ से योगदान किया जाता है।

टदेशभर में कहीं भी करा पाएंगे इलाज

इस योजना के तहत कर्मचारियों का ईएसआइ कार्ड जारी किया जाएगा। ऐसे कर्मचारी ईएसआइ डिस्पेंसरी या अस्पताल में निशुल्क इलाज प्राप्त कर सकते हैं। देशभर में ईएसआइसी के 150 से भी अधिक अस्पताल हैं, जहां सामान्य से लेकर गंभीर बीमारियों तक के इलाज की सुविधा उपलब्ध है। इस योजना के तहत बाहर रेफर करने की भी सुविधा मिलेगी।

नए नियमों से सेवानिवृत्त कर्मचारियों को काफी लाभ मिलेगा। वे 120 रुपये देकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। धनबाद के करीब पांच हजार लोगों को इससे फायदा मिलेगा।- डॉ. गणेश मंडल, चिकित्सा पदाधिकारी, ईएसआइसी, धनबाद

ये भी पढ़ें-

Kalpana Soren : विधानसभा चुनाव से पहले कल्पना को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी! तैयारी में JMM, सियासी हलचल तेज

NEET UG Paper Leak Case में आया नया मोड़! शक के घेरे में अब ये लोग, हो सकता है बड़ा राजफाश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें