Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शाम में सब्‍जी मंडी जाने का है प्‍लान तो ठहरिए! केमिकल से बढ़ाई जा रही तोरई, भिंडी की चमक, अगर गलती से खा लिए तो...

सब्‍जी मंडी जाने पर हमारा ध्‍यान पहले उन्‍हीं सब्जियों पर जाता है जो दिखने में अच्‍छे हो। लेकिन यह भी सच है कि हर चमकती हुई चीज सोना नहीं होती। आजकल बाजारों में सब्जियों को ताजा व चमकदार बनाने के लिए मेलाकाइट ग्रीन नामक खतरनाक केमिकल का प्रयोग किया जा रहा है जो सेहत के लिए इतनी खतरनाक है कि इससे कैंसर तक हो सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 26 Oct 2023 02:44 PM (IST)
Hero Image
सब्जियों को केमिकल से बनाया जा रहा चमकदार।

संवाद सहयोगी, झरिया। यदि आप बाजार सब्जी खरीदने जा रहे हो तो हो जाए सावधान! कहीं आप सब्जियों के साथ बीमारी तो नहीं ले जा रहे हैं। जी हां, इन दिनों तरोताजा व चमकने वाली सब्जियां खतरनाक रासायनिक रंगों से रंग कर बेधड़क बाजार में बिक रही हैं। ऐसी सब्जियों से लोगों को कई प्रकार की बीमारियां होने का खतरा हो सकता है।

सब्जियों को चमकाकर ऊंची कीमतों पर बेच रहे हैं

ऐसा ही नजारा इन दिनों झरिया स्थित सब्जी मंडियों में देखने को मिल रहा है। झरिया के सब्जी पट्टी में दुकानों पर बिकने वाले खीरे, करेला, नींबू, भिंडी, परवल को दुकानदार चमक लाने के लिए रासायनिक रंगों का प्रयोग कर बासी सब्जियों को ताजा कर उसे बाजार में ऊंची कीमतों पर बेच रहे हैं। सब्जियों में इतनी चमक कैसे आई इस सवाल के जवाब पर दुकानदार जान कर अंजान बन जाते हैं।

खरीददार को चाहिए चमकदार सब्‍जी

दरअसल, दुकानदार सुबह-सुबह उठकर मेलाकाइट ग्रीन नामक खतरनाक केमिकल का प्रयोग कर सब्जी को ताजा करते हैं ताकि ग्राहकों के आने से पहले ही बासी सब्जी तरोताजा हो जाए।

एक व्यापारी ने अपना नाम ना छापने के शर्त पर बताया कि इन दिनों सब्जियों में वैसी चमक नही आ रही है। खरीदारी करने आए ग्राहकों को चमक वाली ही सब्जी पसंद आती है।

ग्राहकों की पसंद को देखते हुए सब्जियों में रंग किया जाता है। थोड़ा सा ही रंग पूरी सब्जियों को रंगने के लिए काफी होती है।

रंगे हुए सब्जियों को खाने से हो सकता है कैंसर

झरिया के डॉक्टर एसके भगानिया ने बताया कि बाजारों में बिक रहे सब्जियों को तरोताजा करने के लिए दुकानदार जिस रासायनिक रंगों का प्रयोग करते हैं वह शरीर के लिए काफी हानिकारक है।

लगातार रासायनिक रंगों से रंगा हुआ सब्जी खाने से इंसान की पाचन शक्ति काफी कमजोर हो सकती है। इन सब्जियों का प्रयोग करने से कैंसर जैसी घातक बीमारियों का भी डर बना रहता है। 

डॉक्टर की सलाह

डॉक्टर ओपी अग्रवाल बताया कि बाजार में बिक रहे सब्जियों की चमक देखकर ना खरीदें। इस चमक के पीछे कई बीमारियां भी छुपी हुई है।

प्रतिदिन तरोताजा सब्जी खरीद कर घर में अच्छे से पानी से धोकर उसके बाद ही हरी सब्जियों काे खाने में प्रयोग करें ताकि पानी से धोने के कारण रासायनिक रंग व केमिकल उससे निकल जाए।