Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: इस मामले में CM हेमंत सोरेन ने लिया एक्शन, BJP सांसद समेत 11 के खिलाफ FIR दर्ज

बाघमारा के चिटाही रामराज मंदिर स्थित विवादित जमीन मामले में सीएम हेमंत सोरेन ने संज्ञान लेते हुए धनबाद के भाजपा सांसद ढुलू महतो समर्थकों द्वारा डोमन महतो के समर्थकों एवं महिलाओं से मारपीट करने को लेकर पुलिस को कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। इसके बाद मामले में सांसद ढुलू महतो उनके समर्थक अजय गोराई समेत 11 लोगों के खिलाफ एफआई दर्ज कर ली गई है।

By Dileep Kumar Sinha Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sat, 13 Jul 2024 12:14 AM (IST)
Hero Image
चिटाही रामराज मंदिर में बीजेपी सांसद ढुलू महतो समेत 11 के खिलाफ FIR दर्ज

जागरण संवाददाता, कतरास/बरोरा। बाघमारा के चिटाही रामराज मंदिर स्थित विवादित जमीन को लेकर धनबाद के भाजपा सांसद ढुलू महतो समर्थकों द्वारा डोमन महतो के समर्थकों एवं महिलाओं से मारपीट करने के मामले को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने संज्ञान लेते हुए कार्रवाई का निर्देश दिया है।

इधर मुख्यमंत्री के संज्ञान लेते ही पुलिस ने शुरू की कार्रवाई। बरोरा थाने में इस मामले को लेकर सांसद ढुलू महतो, उनके समर्थक अजय गोराई समेत 11 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। सांसद बनने के बाद ढुलू महतो के खिलाफ यह पहली प्राथमिकी है।

इधर इस मामले को लेकर ढुलू समर्थक महिला ने बेरमो के विधायक कुमार जयमंगल उर्फ अनूप सिंह, कांग्रेस जिलाध्यक्ष संतोष कुमार सिंह समेत 16 लोगों के खिलाफ बरोरा थाने में लिखित शिकायत की है। पुलिस अभी इस शिकायत की जांच कर रही है।

क्या है मामला?

विदित हो कि रामराज मंदिर के सामने की एक जमीन को लेकर वर्ष 2019 से मंदिर कमेटी तथा स्थानीय ग्रामीण डोमन महतो के बीच विवाद चल रहा है। इसे लेकर दोनों पक्ष आपस में भिड़ते रहते हैं।

मामला न्यायालय में विचाराधीन है। गुरुवार को हुई मारपीट की घटना को लेकर डोमन महतो की पत्नी नीरा देवी ने बरोरा थाना में शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की है।

इन पर दर्ज हुई एफआईआर

उनकी शिकायत पर सांसद ढुलू महतो, अजय गोराई, रामेश्वर साव, केदार यादव, आनंद शर्मा, बसंत राय उर्फ बूढ़ा राय, भोला राय, प्रेम महतो, नागेंद्र प्रजापति, डंपी मंडल, सुभाष सिंह के खिलाफ प्राथमिकी हुई है।

पुलिस मामले की जांच कर रही है। मारपीट की इस घटना में ढुलू समर्थक कृष्णा रविदास को भी गंभीर चोटें आई है। उसका इलाज धनबाद में चल रहा है।

ये लगाया आरोप

महिला ने प्राथमिकी में ढुलू महतो के इशारे पर मारपीट करने व फसल बर्बाद करने का आरोप लगाया है। आरोप लगाया कि उनकी जमीन पर गुरुवार को 15-20 की संख्या में हाथों में डंडा, तलवार, बड़ा वाला बंदूक लेकर लोग पहुंचे और जेसीबी चलाकर भिंडी, अरहर व गन्ने की आधे फसल को नष्ट कर दिया। उनके स्वजनों के साथ मारपीट कर लहूलुहान कर दिया।

इस दौरान उनके कपड़े भी फाड़े व मोबाइल निकाल कर ले लिए। बताया कि घटना के समय पीड़िता के पति डोमन महतो इसी जमीन से संबंधित चल रहे विवाद में धनबाद न्यायालय बयान दर्ज कराने गये हुए थे। उक्त मामले में सांसद ढुलू महतो भी आरोपित हैं। डोमन महतो ने अदालत में अपने बयान में घटना का समर्थन किया है।

ढुलू समर्थकों पर दुकान तोड़ने का भी लगा आरोप

राम राज मंदिर के बगल की दूसरी जमीन पर अशोक महतो व मंदिर समिति का भी वर्षो से विवाद चल रहा है। आरोप है कि विवादित जमीन पर अशोक महतो का दुकान था जिसे गुरुवार की देर रात को जेसीबी मशीन से हटा दिया गया। वैसे दुकान को तोड़फोड़ कर हटाने को लेकर अब तक पीडितों ने थाने में कोई आवेदन नहीं दिया है। इधर इस मामले में सांसद ढुलू महतो का पक्ष जानने के लिए उनसे संपर्क किया गया, लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

नीरा देवी की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच की जा रही है। दोषियों के खिलाफ विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी।- विकास कुमार, थाना प्रभारी बरोरा

यह सांसद को बदनाम करने की विपक्ष की चाल है। ये सभी कांग्रेसी हैं और कांग्रेस के इशारे पर सांसद को बदनाम करने के लिए अफवाह उड़ा रहे हैं। उन्होंने बताया मारपीट की घटना दुकान से प्रसाद लेने देन के मामले में हुई हैं। इससे सांसद एवं उनके परिवार का कोई लेना देना नहीं हैं।- शत्रुघन महतो, सांसद ढुलू के बड़े भाई व सांसद प्रतिनिधि

इनके खिलाफ है शिकायत

चिटाही में मारपीट के मामले में बरोरा थाना अंतर्गत मंडल केंदुआडीह निवासी पूजा देवी ने शुक्रवार रात बरोरा थाना में बेरमो विधायक कुमार जयमंगल उर्फ अनूप सिंह, कांग्रेस जिलाध्यक्ष संतोष कुमार सहित 16 लोगों के खिलाफ लिखित शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की है।

इस मामले डोमन महतो, सोहन महतो, सुरेश महतो, अशोक महतो, सुमित महतो, किरण महतो, मुखिया विनोद नापित, नीरा देवी, कली कुमारी, रजनी देवी, कुंती देवी, पूजा देवी, सुनीति कुमारी, उषा देवी एवं मीना देवी को भी आरोपित बनाया गया है।

पहली प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। जांच के बाद उचित कार्रवाई होगी। वहीं दूसरे पक्ष की शिकायत मिली है। इसकी जांच की जा रही है।- एचपी जनार्दनन, एसएसपी धनबाद

ये भी पढे़ं-

Hemant Soren : रांची के मंच से हेमंत सोरेन ने BJP को दिया बड़ा संदेश; कहा- शह-मात का खेल चलता रहेगा

Jharkhand Teacher News: CM सोरेन ने स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों को दिया तोहफा, 1500 टीचरों को सौंपे नियुक्ति पत्र