Move to Jagran APP

धनबाद को मिला स्वास्थ्य-शिक्षा और रोजगार का उपहार, CM चंपई ने युवाओं को लेकर भी किया बड़ा एलान

बुधवार को झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन धनबाद के दौरे पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने करोड़ों की परियोजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास किया। साथ ही उन्होंने कहा कि अगले माह से मुख्यमंत्री बहन बेटी योजना की शुरुआत होगी। इसके अलावा युवाओं को 25 लाख तक का लोन और 40 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने आगे यह भी कहा कि पूरे भारत की नजर धनबाद पर है।

By Balwant Kumar Edited By: Shashank Shekhar Published: Wed, 26 Jun 2024 03:27 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2024 03:27 PM (IST)
विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करते मुख्यमंत्री। फोटो- एक्स

जागरण संवाददाता, धनबाद। धनबाद के बिरसा मुंडा मेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित शिलान्यास, उद्घाटन और परिसंपत्ति वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि पूरे भारत की नजर धनबाद पर है। यहां का कोयला प्रसिद्ध है। तीन माह तक आम चुनाव में रहने के कारण सारा काम रुक गया था। चुनाव समाप्त होते ही यहां की शिक्षा और सामाजिक स्थिति को देखा। यह धनी जिला है, लेकिन यहां के विस्थापित और मजदूर की हमारे सरकार पर नजर है।

उन्होंने आगे कहा कि ऐसी नीति लाने का काम कर रहें हैं, जिससे कोई विस्थापित न हो और फायदा मिले। राज्य बने 24 साल हो गए। डबल इंजन की सरकार की नजर केवल यहां के खनिज पर थी, लेकिन 2019 में यहां के लोगों ने हेमंत बाबू के हाथों में सत्ता दी। सत्ता मिलने के बाद सभी कोरोना की चपेट में चले गए। सरकार की पहली प्राथमिकता लोगों की सुरक्षा और प्रवासी मजदूरों को घर वापस लाना था। सरकार ने अपने लोगों की चिंता की।

'महागठबंधन सरकार ने हर विद्यार्थी को 3 गुना छात्रवृति दिया'

चंपई सोरेन ने आगे कहा कि इन दो सालों के बाद सरकार की हर योजना एक एक गांव में पहुंचाया। सरकार आपके द्वार गई और लाभ दिया। यह धनी प्रदेश है। यहां कोयल, अभ्रक, तांबा, यूरेनियम है। भाजपा ने यहां के आदिवासी, मूलवासी, दलित किसी के हित में योजना लाने का काम नहीं किया।

उन्होंने कहा कि महागठबंधन सरकार ने हर विद्यार्थी को तीन गुना छात्रवृति दिया। नौ लाख बेटियों को लाभ दिया ताकि कोई अनपढ़ नहीं रहे। सरकार ने उच्च शिक्षा के लिए गुरुजी क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी। इसका लाभ सभी वर्ग को दिया ताकि ये युवा झारखंड को संवारने के काम करें। झारखंड को विकास की श्रेणी में ले जाने के लिए भाजपा ने कभी नहीं सोचा, केवल झूठे वादे किए गए। इस सरकार ने सोच लिया है, इसे विकास की श्रेणी में लाना है।

हर खेत को पाइप लाइन से पानी देंगे- मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि हर खेत को पाइप लाइन से पानी देंगे। किसानों का दो लाख तक का ऋण माफ करेंगे। भाजपा ने कभी स्थिर से रहने नहीं दिया, झूठा आरोप लगाया। हेमंत बाबू को जेल भेज दिया। इसके बाद भी हमारी सरकार ने विधवा पेंशन की सीमा 18 साल कर दिया। डबल इंजन की सरकार ने 5000 से अधिक स्कूल बंद कर दिया था ताकि आदिवासी और मूलवासी के बेटे बेटी स्कूल नहीं जा सके। हमारी सरकार ने इसे चालू कर दिया। हर घर मे शिक्षा का दिया जलाया। हर ब्लॉक में मॉडल स्कूल बनाने जा रही है। जो निजी स्कूलीन को टक्कर देगी।

सीएम सोरेन ने कहा कि 125 यूनिट बिजली माफ किया। इसका लाभ 30 लाख उपभोक्ता को मिला। अब सरकार 200 यूनिट बिजली फ्री देगी। हर तरह की विसंगतियों को दूर किया जाएगा। पूरे झारखंड में 15000 किमी सड़क निर्माण का कार्य शुरू किया है। ताकि हर गांव सड़क से जुड़ेगा। पेंसन धारियों को ग्राम गाड़ी योजना के तहत फ्री में आना जाना कर सकेंगे।

25 से 50 साल तक की बहन बेटी को सम्मान राशि देंगे- CM

उन्होंने कहा कि ग्रामीण और शहरी इलाकों की स्थिति दयनीय। अगला माह से मुख्यमंत्री बहन बेटी योजना शुरू करने जा रहे हैं। 25 से 50 साल तक की बहन बेटी को सम्मान राशि देंगे। 15 लाख तक अबुआ स्वस्थ बीमा योजना शुर करने जा रहे हैं। जुलाई से शुरू होगी योजना। पंचयात में उपस्वास्थ्य केंद्र रहेगा और हर दवा उपलब्ध रहेगी। सभी वर्ग को ध्यान में रखते हुए झारखंड के विकास किया जाएगा।

सीएम सोरेन ने यह कहा कि लंबे समय तक भाजपा सत्ता में रही, बस दिख दिया। भाजपा देश की सबसे बड़ी झूठा पार्टी है। इसलिए आपकी भावना के अनरूप योजना तैयार करना है। सभी युवक को 25 लाख तक का लोन और इस पर 40 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। 50 हजार शिक्षक और सिपाही बहाली की शुरुआत हो चुकी है। आने वाला तीन माह बहाली के महीने है। ये काम करने वाली सरकार है। धनबाद के आउटसोर्सिंग कंपनियों ने जो किया है, उसका भी सुधार होगा।

ये भी पढ़ें- 

धनबाद को आज करोड़ों की सौगात देंगे मुख्यमंत्री, मेमको मोड़ और कुर्मीडीह मोड़ से नो एंट्री; सुरक्षा सख्त

Champai Cabinet: तो हो गया फाइनल! कल्पना सोरेन समेत इन्हें कैबिनेट में मिल सकती है जगह, पढ़ें रेस में कौन-कौन?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.