Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोलकाता में आज होगी कोल इंडिया बोर्ड की बैठक, कोयला आयात कम करने सहित कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

बनारस में कोल इंडिया सीएमडी मिट की बैठक में कोयला उत्‍पादन बढ़ाने की बात पर जोर दिया गया ताकि आयात कम किया जा सके और बढ़ी हुई मांग को पूरा किया जा सके। इसी के साथ कोयला उत्पादन लक्ष्य को पूरा करने पर भी जोर दिया गया।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Tue, 20 Jun 2023 11:54 AM (IST)
Hero Image
मानूसन के समय में कोयले की बढ़ी मांग पर बैठक।

जागरण संवाददाता, धनबाद। मानसून के समय कोयला का डिमांड बढ़ जाता है। ऐसे में कोयला स्टाॅक पावर प्लांट को पर्याप्त मिलता रहे यह सुनिश्चित कराने की जबावदेही कोयला कंपनियों पर है। कोयला आयात कम करने के लिए उत्पादन बढ़ाने की जरूरत है ताकि मांग के अनुसार कोयला आपूर्ति किया जा सके। आयात कम करने के लिए कोकिंग कोल उत्पादन पर ध्यान देना होगा। इसको लेकर बनारस में कोल इंडिया सीएमडी मिट की बैठक में विस्तार से विचार-विमर्श किया गया।

कोल इंडिया चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल ने की बैठक की अध्यक्षता

बैठक के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार, मिशन एक हजार मिलियन टन पूरा करने का है। इसी के साथ बैठक में नए प्रोजेक्ट को चालू करने में आ रही परेशानी के साथ-साथ पर्यावरण क्लियरेंस को लेकर भी कंपनी स्तरीय विस्तार से विचार विमर्श किया गया।

चेयरमैन ने कहा कि कोयला उत्पादन लक्ष्य को पूरा करने के लिए हर दिन का लक्ष्य तय है। अगर उसी के तहत उत्पादन व डिस्पैच किया जाएगा तो आगे किसी तरह का दबाव नहीं होगा। फिलहाल पावर प्लांट व कोल इंडिया के पास पर्याप्त कोयला का स्टाक है। जहां भी विधि व्यवस्था का मामला है, राज्य सरकार के साथ मिलकर उनसे सहयोग ले कर काम करें।

बैठक में ये सभी रहे मौजूद

प्लानिंग विभाग की ओर से बताया गया कि इस बार करीब 17 हजार करोड़ कैपिटल बजट के रूप में राशि खर्च की जाएगी। बैठक में कोल इंडिया के चयनित चेयरमैन व सीसीएल सीएमडी पीएम प्रसाद, कोल इंडिया डीटी डा. बी वीरा रेड्डी, डीपी विनय रंजन, बीसीसीएल सीएमडी समीरन दत्ता, एसईसीएल सीएमडी पीएस मिश्रा, सीएमपीडीआइएल सीएमडी मनोज कुमार, ईसीएल सीएमडी ए पांडा आदि मौजूद थे।

चेयरमैन के नेतृत्व में कोल इंडिया की विश्व स्तर पर बनी अलग पहचान

वहीं बैठक के दौरान कोल इंडिया चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल को कंपनी स्तर पर बेहतर काम करने के लिए कंपनियों के सीएमडी ने बधाई दी। कहा कि उनके नेतृत्व में कंपनी ने कोरोना काल से लेकर अब तक काफी बेहतर काम करते हुए एक नई ऊंचाई तक पहुंचने में सफलता हासिल की है।

साथ ही सीसीएल के सीएमडी पीएम प्रसाद को कोल इंडिया का नया चेयरमैन बनने पर शुभकामनाएं दी गईं। प्रमोद अग्रवाल एक जुलाई को सेवानिवृत हो रहे है। एप्वाइटमेंट कमेटी आफ कैबिनेट से मंजूरी मिलते ही एक जुलाई से पीएम प्रसाद पदभार ग्रहण कर लेंगे।

कोल इंडिया बोर्ड की बैठक आज

कोल इंडिया बोर्ड की बैठक मंगलवार को कोलकाता कोल भवन में होगी। बैठक की अध्यक्षता चेयरमैन कोल इंडिया प्रमोद अग्रवाल करेंगे। बैठक में कोयला मंत्रालय, कोल इंडिया के निदेशमंडल के साथ साथ अन्य सदस्य मौजूद रहेंगे। बैठक में कई मुद्दों पर विस्तार से विचार विमर्श के बाद निर्णय लिया जाएगा। बोर्ड की बैठक में चेयरमैन को विदाई भी दी जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर