Move to Jagran APP

Coal India News: कोल इंडिया के ठेका श्रमिकों की बल्ले-बल्ले, दीपावली पर मिलेगा 8.33 प्रतिशत बोनस

कोल इंडिया में कार्यरत एक लाख से अधिक ठेका श्रमिकों को दिवाली से पहले बोनस का लाभ मिलेगा। कोल इंडिया बोर्ड ने ठेका श्रमिकों को 8.33 प्रतिशत बोनस देने के निर्णय पर मुहर लगा दी है। सोमवार को कोयला ठेका श्रमिकों को बोनस का भुगतान करने संबंधी गाइडलाइन के साथ आदेश जारी किया जाएगा। बीसीसीएल ने दूसरी तिमाही में 750 करोड़ औरईसीएल को 43 करोड़ का मुनाफा हुआ है।

By Ashish Kumar Ambastha Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 27 Oct 2024 03:52 PM (IST)
Hero Image
कोल इंडिया के ठेका श्रमिकों को दीपावली में 8.33 प्रतिशत बोनस।
जागरण संवाददाता, धनबाद। कोल इंडिया में कार्यरत ऑनरोल एक लाख से अधिक ठेका श्रमिकों को दीपावली के पहले बोनस का लाभ मिलेगा। कोल इंडिया बोर्ड ने ठेका श्रमिकों को 8.33 प्रतिशत बोनस देने के निर्णय पर मुहर लगा दी है। शुक्रवार को बोर्ड की बैठक हुई थी।

शनिवार को सभी कोयला कंपनियों को निर्णय संबंधित पत्र कोल इंडिया के महाप्रबंधक कार्मिक गौतम बनर्जी ने जारी कर दिया है। सोमवार को कोयला ठेका श्रमिकों को बोनस का भुगतान करने संबंधी गाइडलाइन के साथ आदेश जारी किया जाएगा।

मालूम हो कि 29 सितंबर को नई दिल्ली में हुई जेबीसीसीआइ की मानकीकरण समिति में नियमित कामगारों तथा ठेका श्रमिकों को 8.33 प्रतिशत सालाना बोनस देने का निर्णय लिया गया था।

नियमित कामगारों को बोनस भुगतान का आदेश तत्काल हो गया था। ठेका श्रमिकों के बोनस के निर्णय को बोर्ड की मंजूरी चाहिए जरूरी थी, जिस पर बोर्ड में गंभीरता से विचार करने के बाद लिया गया।

बीसीसीएल को 750 करोड़ का मुनाफा

कोल इंडिया की इकाई बीसीसीएल ने इस वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही में 750 करोड़ मुनाफा कमाया है। पिछली तिमाही में कंपनी ने 450 करोड़ मुनाफा अर्जित किया था। वहीं ईसीएल की बात करें तो वह घाटे में नहीं गई। उसे 43 करोड़ मुनाफा हुआ। हालांकि, पिछली तिमाही में यह आंकड़ा 347 करोड़ था। निदेशक मंडल ने कंपनी का वर्क प्लान बनाकर कोयला मंत्रालय को भेजा है। इसकी समीक्षा की जा रही है।

प्रबंधन का दावा है कि ईसीएल ने तमाम प्रतिकूल परिस्थितियों के बाद भी हजार करोड़ मुनाफे का लक्ष्य रखा है। बीसीसीएल का लक्ष्य 26 सौ करोड़ है। कोल इंडिया ने की ओर से वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही के परिणामों की घोषणा के बाद साफ हुआ है कि लाभ में 22 प्रतिशत गिरावट हुई है।

फिलहाल कंपनी ने 2024-25 के लिए प्रति शेयर 15.75 अंतरिम लाभांश घोषित किया है। कंपनी का शुद्ध मुनाफा 6,274.80 करोड़ रुपये है, पिछले साल इस तिमाही में 8,048.64 करोड़ था।

बीसीसीएल ने दूसरी तिमाही में 750 करोड़ मुनाफा पाया है। जो पिछली तिमाही से अधिक है। बीसीसएल का लक्ष्य मुनाफे को तीन हजार करोड़ पहुंचाना है। ईसीएल की परिस्थितियां विपरीत हैं। इसके बाद भी लक्ष्य से अधिक कोयला उत्पादन कर हजार करोड़ मुनाफा कमाने का टास्क दिया गया है। -समीरन दत्ता, सीएमडी, बीसीसीएल/ ईसीएल

यह भी पढ़ें: भरी सभा में सीता सोरेन पर अभद्र टिप्पणी, मंत्री इरफान के खिलाफ हुआ एक्शन; कांग्रेस ने भी हेमंत की भाभी को दिया झटका

सरायकेला सीट पर मुकाबला दिलचस्प, CM हेमंत ने चंपई के खिलाफ खोल दिए पत्ते; दो बागी नेताओं के बीच कड़ी टक्कर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।