Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

23 महीने का एरियर एक साथ...कोल इंडिया कर्मचारियों को ढाई से सात लाख रुपये का भुगतान, सितंबर में मनेगी दीवाली

Dhanbad News Coal India News कोल इंडिया के कर्मचारियों को एक मुश्‍त तीन महीने के एरियर का भुगतान किया जाएगा। इससे करीब तीन लाख कामगार लाभान्वित होंगे। इसके मद्देनजर कर्मचारियों को ढाई लाख से सात लाख रुपये एरियर के रूप में भुगतान किया जाएगा। सीआईएल के इस आदेश के बाद कर्मियों मे प्रसन्नता व्याप्त है और सितंबर 2023 इस बार कोयला कर्मियों के लिए बल्ले- बल्ले रहेगी।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Fri, 04 Aug 2023 11:37 AM (IST)
Hero Image
कोल इंडिया के कर्मचारियों को 23 माह के एरियर एक मुश्त भुगतान।

संवाद सहयोगी, हजारीबाग। जिला सीआईटीयू के उपाध्यक्ष गणेश कुमार सीटू ने कहा है कि कोल इंडिया के कामगारों के एरियर भुगतान का आदेश जारी कर दिया गया है। इससे कोल इंडिया में कार्यरत लगभग तीन लाख कामगारों को लाभ मिलेगा।

23 माह के एरियर का एक मुश्‍त भुगतान

कोल इंडिया लिमिटेड के महाप्रबंधक (एमपी एंड आइआर) गौतम बनर्जी ने साऊथ ईस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड (एसईसीए) समेत कोल इंडिया से संबंद्ध सभी अनुषंगी कंपनियों के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक (सीएमडी) को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी है।

23 माह के एरियर एक मुश्त भुगतान होगा। बुधवार को इस संदर्भ में कोल इंडिया प्रबंधन ने सभी अनुषांगिक कपंनियों के सीएमडी का पत्र भेजा है। इस आदेश से कामगारों को ढाई लाख से सात लाख रुपये एरियर के रूप में भुगतान किया जाएगा।

1 जुलाई, 2021 से लागू हुआ समझौता

यहां बताना होगा कि कोयला कामगारों के 11वां वेतन समझौते में 20 मई 2023 को हुई जेबीसीसीआई की बैठक में हस्ताक्षर हुए थे। यह समझौता 1 जुलाई, 2021 से लागू हुआ है। इसके बाद कर्मियों को बढ़े हुए वेतन का भुगतान जुलाई, 2023 से किया जा रहा है।

23 माह की बकाया राशि एरियर का भुगतान के संबंध में आदेश जारी नहीं किया जा सका था। हालांकि, यह कयास लगाया जा रहा था कि सितंबर या अक्टूबर 2023 में एरियर का भुगतान किस्त के रूप में किया जाएगा, पर महाप्रबंधक के आदेश से यह स्पष्ट हो गया कि बकाया एरियर का भुगतान एकमुश्त राशि में ही की जाएगी।

खुशी से कोयला कर्मियों के खिले चेहरे

जारी आदेश में कहा गया है कि कामगारों को सितंबर, 2023 में देय अगस्त, 2023 के वेतन के साथ एरियर का भुगतान किया जाएगा, इसके लिए सक्षम अधिकारी की मंजूरी मिल गई है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि कार्यरत, सेवानिवृत कामगारों के बकाया का भुगतान सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद यथाशीघ्र किया जा सकता है।

बकाया राशि का भुगतान सभी लागू कटौतियां करने के बाद की जा सकती है। सीआईएल के इस आदेश के बाद कर्मियों मे प्रसन्नता व्याप्त है और सितंबर 2023 इस बार कोयला कर्मियों के लिए बल्ले- बल्ले रहेगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर