Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोल इंडिया के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब मिलता रहेगा बढ़ा हुआ वेतन, हड़ताल भी स्थगित

कोल इंडिया के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। इन्‍हें वेतन समझौता 11 के तहत सितंबर के वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा। सोमवार को जबलपुर हाईकोर्ट में इसकी सुनवाई हुई। मामला जेबीसीसीआई-11 के लागू होने से अधिकारियाें और कर्मचारियों के बीच विसंगति हो गई है। इसे लेकर कर्मचारियों ने जबलपुर कोर्ट में याचिका दाखिल की थी और अब कोर्ट ने 11वें वेतन समझौते को रद्द करने का आदेश दिया।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Tue, 10 Oct 2023 10:50 AM (IST)
Hero Image
कोल इंडिया के कर्मचारियों को बढ़े हुए वेतन का होगा भुगतान।

जासं, धनबाद। जबलपुर हाई कोर्ट ने कोल इंडिया के 2.33 लाख श्रमिकों को राहत दी है। सोमवार को उच्च न्यायालय में 11वें वेतन समझौते को रद्द करने के आदेश की अपील पर सुनवाई हुई। उच्च न्यायालय ने इस पर अंतरिम आदेश पारित किया। इससे वेतन समझौता 11 के तहत सितंबर के वेतन का भुगतान कोयला कामगारों को किया जा सकेगा। मामले में अगली सुनवाई 17 अक्टूबर को होगी।

आज वेतन का भुगतान कर देने की है उम्‍मीद

कोर्ट के अंतरिम आदेश के बाद अब कोल इंडिया और अनुषांगिक कंपनियों में कोयला श्रमिकों को बढ़े हुए वेतन का भुगतान हो सकेगा। उम्मीद है कि मंगलवार को ही वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा।

बता दें कि कोर्ट का आदेश आने तक कोल इंडिया ने वेतन भुगतान को टाल कर रखा था। इधर, सोमवार को ही कोल इंडिया के चेयरमैन पीएम प्रसाद की अध्यक्षता में दिल्ली में बैठक हुई। इसमें इंटक, बीएमएस, एचएमएस, सीटू व एटक के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

यह भी पढ़ें: इतने छोटे बच्चे को AIDS! थैलेसीमिया पीड़ित बच्चे को चढ़ाया गया HIV पॉजिटिव खून, परिवार ने CM से कर दी शिकायत

दिल्‍ली में बैठक का यह रहा नतीजा

बैठक में कोल इंडिया प्रबंधन ने कहा कि न्यायालय से राहत मिली है। कर्मियों को 11वें वेतन समझौता के तहत बढ़े वेतन का लाभ मिलता रहेगा। इसके बाद कोल इंडिया से संबद्ध संगठनों ने 12 अक्टूबर से प्रस्तावित तीन दिवसीय हड़ताल स्थगित करने की घोषणा की है।

इससे पहले संगठनों ने पांच से सात अक्टूबर तक हड़ताल पर जाने की घोषणा की थी। इस बीच एटक के रमेंद्र कुमार ने कहा बैठक सकारात्मक रही है। जो मांग थी, उसे कोल इंडिया ने मान लिया है। कोर्ट से भी राहत मिल गई है।

यह भी पढ़ें: गर्लफ्रेंड के सीने पर प्रेमी ने किया चाकू से वार, बाद में दया आई तो अस्‍पताल गया देखने, लोगों ने दौड़ाकर पीटा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें