Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: कोल इंडिया का बड़ा फैसला! अब इन परिवारों को देगी नौकरी; ये सुविधाएं भी दी जाएंगी

ऐसे आश्रित माता-पिता जिनकी आय या पेंशन रुपये दस हजार या इससे अधिक है उन्हें कोल इंडिया द्वारा असीमित चिकित्सीय सुविधा प्रदान की जाएगी। वहीं कैटेगरी वन में प्राथमिक बेसिक तक कम से कम इसकी सीमा रखी जाएगी। इसके अलावा अब आश्रित बेटी व विधवा बहू के साथ बहु को भी आश्रित के तहत नौकरी दी जाएगी। यह निर्णय मानकीकरण समिति की बैठक में लिया गया।

By Ashish Kumar Ambastha Edited By: Shashank ShekharUpdated: Wed, 07 Feb 2024 02:39 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand News: कोल इंडिया का बड़ा फैसला! अब इन परिवारों को देगी नौकरी;

जागरण संवाददाता, धनबाद। ऐसे आश्रित माता-पिता जिनकी आय या पेंशन रुपये दस हजार या इससे अधिक है, उन्हें कोल इंडिया द्वारा असीमित चिकित्सीय सुविधा प्रदान की जाएगी। वहीं, कैटेगरी वन में प्राथमिक बेसिक तक कम से कम इसकी सीमा रखी जाएगी।

इसके अलावा अब विवाहित-अविवाहित आश्रित बेटी व विधवा बहू के साथ-साथ बहु (जिनके पति जीवित हैं) उनको भी आश्रित के तहत नौकरी दी जाएगी। यह निर्णय जेबीसीसीआइ 11वीं की मानकीकरण समिति की दूसरी बैठक में लिया गया। यह बैठक मंगलवार को राजस्थान के जैसलमेर में हुई। इसकी अध्यक्षता कोल इंडिया के निदेशक (कार्मिक) विनय रंजन ने की।

बैठक में क्लर्क व डाटा एंट्री ऑपरेटर चयन प्रक्रिया परीक्षा में ऐसे कर्मचारी जो कि मात्र 10वीं तक शिक्षित हैं और तीन वर्ष से कार्यरत हो और वैसे कर्मचारी जो 12वीं तक शिक्षित हों व कंपनी में एक वर्ष से कार्यरत हों, वे इसमें शामिल हो सकते हैं।

बैठक में ये लोग रहे मौजूद

वहीं, ऐसे कर्मचारी जिन्हें 11वें वेतन समझौते के बाद एनटीसी की राशि का भुगतान इम्प्लीमेंटेशन इंस्ट्रक्शन नहीं आने के कारण एनसीडब्ल्यूए दस के अनुसार हुआ है, ऐसे सभी कर्मचारियों को समझौते की तारीख से एनसीडब्ल्यूए 11 अनुसार ही राशि का भुगतान किया जायेगा। वहीं, बैठक में मेडिकल अनफिट (9.4.0) के तहत नौकरी के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। इसके लिए जल्द ही एक कमेटी बनाने का निर्णय लिया गया, जो इस मामले की समीक्षा करेगी।

बैठक में एमसीएल के निदेशक (कार्मिक) केशव राव, सीसीएल के डीपी हर्षनाथ मिश्रा, सीएमपीडीआईएल के निदेशक (तकनीकी) शंकर नागाचारी, एनसीएल के निदेशक (कार्मिक) मनीष कुमार, ईसीएल की निदेशक (कार्मिक) अहूति स्वाइन, महाप्रबंधक (श्रम शक्ति एवं औद्योगिक संबंध) गौतम बनर्जी समेत यूनियन के पदाधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें: Hemant Soren Video: 'जेल का ताला टूटेगा...', हेमंत सोरेन को पेशी के लिए लाया गया कोर्ट, समर्थक परिसर में कर रहे नारेबाजी

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: झारखंड में BJP ने चला नया दांव, इस अहम लोकसभा सीट पर दिग्गज नेता को सौंपी जिम्मेदारी