Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhanbad News: अब इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा 25 किलोमीटर दूर, करोड़ों की लागत से यहां बनने जा रहा है सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र; जानें खास बात

स्वास्थ्य के विषय पर केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। धनबाद के केलियासोल प्रखंड में 11 करोड़ रुपए की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण होगा। केंद्र सरकार की इमरजेंसी कोविद रिस्पांस पैकेज दो के तहत यह राशि स्वीकृत की गई है। कोरोना संक्रमण काल इन इलाकों में स्वास्थ्य सेवा की काफी कमी देखी गई थी। अस्पताल का निर्माण भवन निर्माण निगम लिमिटेड करेगा।

By Jagran News Edited By: Mukul KumarUpdated: Sun, 14 Jan 2024 11:01 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, धनबाद। स्वास्थ्य सेवाओं की कमी से बदहाल केलियासोल प्रखंड वासियों के लिए राहत भरी खबर है। केलियासोल प्रखंड में 11 करोड़ रुपए की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण होगा। केंद्र सरकार की इमरजेंसी कोविद रिस्पांस पैकेज दो के तहत यह राशि स्वीकृत की गई है।

कोरोना संक्रमण काल के दौरान इन इलाकों में स्वास्थ्य सेवा की काफी कमी देखी गई थी। अस्पताल का निर्माण भवन निर्माण निगम लिमिटेड करेगा। निगम ने इस संबंध में विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन (डीपीआर) भी समर्पित कर दिया है। अब जल्द इसके लिए निविदा निकाल कर काम शुरू कराया जाएगा।

स्वास्थ्य सुविधाएं विकसित करने को लेकर केंद्र सरकार ने दूसरे फेज के तहत झारखंड को 638 करोड़ रुपए का पैकेज स्वीकृत किया है। इसके तहत राज्य में आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं संसाधन को विकसित करने हैं। इसके तहत केलियासोल का चयन हुआ है।

दो फ्लोर अस्पताल के साथ डॉक्टर के रहने की भी होगी सुविधा

यह अस्पताल दो मंजिला होगा। इसमें सभी प्रकार के ओपीडी और इंदौर वार्ड होंगे। 100 बेड के इस अस्पताल में एक माइनर ऑपरेशन थिएटर और एक मेजर ऑपरेशन थिएटर होगा।

इसके साथ डॉक्टर और कर्मचारियों के भी रहने की लिए क्वार्टर के निर्माण कराए जाएंगे। लगभग 28 लख रुपए की लागत से बाउंड्री वॉल का निर्माण कराया जाएगा।

इलाज के लिए 25 किलोमीटर की तय करनी पड़ती है दूरी

केलियासोल और इसके आसपास के इलाकों के लोगों के बेहतर इलाज के लिए शहर आना होता है। इसके लिए लगभग 25 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है।

कलिया सन से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर निराशा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र है। लेकिन यहां पर स्वास्थ्य सुविधाएं बादल हैं। ऐसी स्थिति में मरीजों को विभिन्न इलाज के लिए शहर आना होता है।

केलियासोल प्रखंड में 11 करोड़ रुपए की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण होगा। इसके लिए राशि स्वीकृत की गई है। ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाएं मजबूत होंगे।-डॉ सीबी प्रतापन, सिविल सर्जन, धनबाद

यह भी पढ़ें-

साइबर अपराधियों से हो जाएं सावधान, ठग के निशाने पर अब ये लोग; CID ने किया चौंका देने वाला खुलासा

Lok Sabha Election: आदिवासी वोटरों को लुभाने के लिए BJP ने बनाई जबरदस्त रणनीति, रांची में होने जा रहा बड़ा सम्मेलन; ये है डिटेल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर