Move to Jagran APP

ESIC News: 10 से ज्यादा कर्मचारियों वाली कंपनियों को ESIC से जुड़ना होगा; नहीं तो की जाएगी कार्रवाई

10 से ज्यादा कर्मचारी रखने वाली फर्म और एजेंसी को कर्मचारियों के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) से जुड़ना होगा। ऐसा नहीं करने वाली फर्म अथवा एजेंसी पर कार्रवाई भी की जाएगी। इसको लेकर ईएसआईसी धनबाद (ESIC Dhanbad) ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं और ऐसी सभी एजेंसी व फर्म को चिन्हित कर नोटिस भी दिया जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Mon, 15 Jul 2024 04:05 PM (IST)
Hero Image
10 से ज्यादा कर्मचारियों वाली कंपनियों को ESIC से जुड़ना है आनिवार्य (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, धनबाद। 10 से ज्यादा कर्मचारी रखने वाले फर्म अथवा एजेंसी को कर्मचारियों के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) से जुड़ना होगा। नहीं जुड़ने वाले फर्म अथवा एजेंसी पर कार्रवाई होगी।

इस संबंध में ईएसआईसी धनबाद में तैयारी शुरू कर दी है। ऐसे सभी एजेंसी अथवा फर्म को चिन्हित करके नोटिस दिया जा रहा है। नियमों के अनुसार 10 अथवा इससे अधिक एक जगह कर्मचारियों के काम करने पर उन्हें मेडिकल की सुविधा देनी है।

अधिकांश जगहों से शिकायत, नहीं मिलती है सुविधा

ईएसआईसी धनबाद के अधिकारियों की माने तो इसकी लगातार शिकायत आ रही है कि 10 अथवा 10 से अधिक कर्मचारियों से काम लेने के बावजूद उन्हें मेडिकल की सुविधा नहीं मिल रही है।

अधिकारियों के अनुसार अब ऐसे फर्म को चिन्हित करके कार्रवाई करने का काम शुरू होगा। धनबाद में लगभग 25000 बीमा से जुड़े कर्मचारी हैं। जिन्हें मेडिकल की सुविधा मिल रही है।

आउटसोर्सिंग एजेंसियों से भी संपर्क

विभाग के अधिकारी अब आउटसोर्सिंग के एजेंसी और कर्मचारी से भी संपर्क कर रहे हैं। कोयला क्षेत्र से जुड़ी एजेंसी से भी बातचीत हो रही है। जहां पर मजदूरों को मेडिकल की सुविधा नहीं मिल रही है उन्हें मेडिकल से जोड़ा जाएगा।

ईएसआईसी के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ गोपाल मंडल ने कहा कि 10 अथवा इससे अधिक कर्मचारियों को रखने पर मेडिकल की सुविधा देनी है। ऐसा नहीं करने पर संबंधित एजेंसी और फर्म पर कार्रवाई हो सकती है। इसके लिए लोगों को सूचना दी जा रही है।

ये भी पढ़ें-

Jharkhand Health News: गर्भवती महिलाओं की होगी सिकल सेल एनीमिया की जांच, सिविल सर्जन ने आदेश किए जारी

कांवरियां के लिए रेलवे का 'स्पेशल' गिफ्ट, तीन श्रावणी मेला ट्रेन का होगा परिचालन; देखें रूट और टाइमिंग

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।