Move to Jagran APP

झारखंड में शिक्षा व्यवस्था का हाल बेहाल, एक शिक्षक के भरोसे विद्यालय; कैसे संवरेगा बच्चों का भविष्य?

झारखंड के धनबाद में शिक्षा व्यवस्था खस्ताहाल है। यहां के एक प्राइमरी स्कूल में एक शिक्षक के भरोसे पर पूरा विद्यालय चल रहा है। बताया जाता है कि इस स्कूल में वैसे कहने को पांच शिक्षक पदस्थापित हैं लेकिन सारे शिक्षक ट्रेनिंग पर हैं। इतना ही नहीं विद्यालय में परिसर में गंदगी का अंबार लगा रहता है। ऐसे में बच्चों का भविष्या कैंसे संवरेगा?

By Sudhir Kumar SinghEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sat, 09 Dec 2023 05:02 PM (IST)
Hero Image
झारखंड में शिक्षा व्यवस्था का हाल बेहाल, एक शिक्षक के भरोसे विद्यालय; कैसे संवरेगा बच्चों का भविष्य?

संवाद सहयोगी, कतरास। सिजुआ क्षेत्र में धनबाद दो के मोदीडीह जोगिया पट्टी स्थित नया प्राथमिक विद्यालय का हाल बेहाल है, जहां मात्र एक शिक्षक के भरोसे कक्षा एक से लेकर पांच तक के बच्चे पढ़ रहे हैं। यहां 44 बच्चे नामांकित हैं, लेकिन शनिवार की सुबह 10 बजे तक सिर्फ 12 बच्चे कक्षा में बैठे थे।

नया प्राथमिक विद्यालय मोदीडीह कलाली पट्टी से प्रतिनियुक्त सहायक अध्यापिका जुगनू कुमारी बच्चों को पढ़ा रही थी। उन्होंने बताया कि यहां के सभी शिक्षक ट्रेनिंग पर गए हैं। एक अध्यापक रहने के कारण बच्चों को एक ही कमरे में बैठाया जाता है।

विद्यालय में रहता है गंदगी का अंबार

विद्यालय में चारदीवारी नहीं रहने के कारण परिसर में स्थानीय कचरा चुनने वाले ढेर लगा कर रखे हुए हैं। मना करने के बाद कोई मानने को तैयार नहीं हैं। विद्यालय के दक्षिण दिशा में सिजुआ - भेलाटांड़ जाने की सड़क है जिस पर गाड़ियां दौड़ते रहती है, जिससे बच्चों को हर वक्त दुघर्टना का डर बना रहता है।

परिसर में गंदा पानी बगल में बहता है। शौचालय में ताला लटका मिला। वहीं, बच्चे इधर-उधर शौच करते दिखे। मध्यान्ह भोजन के लिए कोयले का इस्तेमाल किया जाता है। रसोइया कविता देवी ने बताया कि पानी और बिजली की व्यवस्था है।

कोयले पर बनाया जाता है बच्चों का खाना

रसोइया ने बताया कि गैस मिलता है और गैस खत्म होने पर कोयले का इस्तेमाल करती हूं। जिस दिन मेन्यू में अंडा रहता है, उस दिन बच्चे अधिक आते हैं। आम दिन बच्चे कम पढ़ने आते हैं। स्थानीय लोगों ने बताया कि इस विद्यालय की स्थापना के लिए निजामुद्दीन ने चार डिसमिल जमीन दान के रूप में दिया था।

नया प्राथमिक विद्यालय मोदीडीह जोगिया पट्टी की व्यवस्था को गंभीरता से लिया जाएगा। जल्द निरीक्षण करने जाऊंगा।- सर्किल मरांडी, बीइइओ, धनबाद दो

ये भी पढ़ें: Jharkhand News: किशोरी समृद्धि योजना को लेकर आया बड़ा अपडेट, बस करनी होगा ये शर्त पूरी; तुरंत मिल जाएंगे हजारों रुपये

ये भी पढ़ें: इसे कहते हैं- 'मरते हुए के दो लात और मारना', सदर अस्प्ताल के डॉक्टर की बड़ी लापरवाही; घायल को बिना टाका लगाए किया रेफर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।