Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड में डेंगू का कहर! स्वास्थ्य विभाग ने अब प्राइवेट अस्पतालों को दिया ये सख्त आदेश, मान जाएं नहीं तो...

Jharkhandधनबाद में डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। आए दिन डेंगू के मामले में तेजी देखी जा रही है। इस बीच प्राइवेट अस्पताल डेंगू के मरीजों की संख्या छुपा रहे हैं। इसी को देखते हुए सिविल सर्जन कार्यालय के डॉक्टर चंद्रभानु प्रतापन ने एक फरमान जारी किया है। उन्होंने कहा कि जानकारी छुपाने वाले निजी अस्पताल अथवा नर्सिंग होम पर कार्रवाई भी हो सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Thu, 21 Sep 2023 01:21 PM (IST)
Hero Image
धनबाद में दिख रहा डेंगू का कहर। फोटो जागरण

 जागरण संवाददाता, धनबाद: धनबाद में डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। मामले बढ़ने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग पूरे प्रखंडों में कंटेनर सर्वे अभियान चला रहा है। गुरुवार को सिविल सर्जन कार्यालय के सभागार में क्लीनिक एस्टेब्लिशमेंट एक्ट की बैठक हुई।

इसमें भाग लेने वाले निजी अस्पताल और नर्सिंग होम संचालकों एवं मालिकों को सिविल सर्जन डॉक्टर चंद्रभानु प्रतापन ने डेंगू मरीजों की जांच रिपोर्ट नियमित रूप से देने को कहा है।

सिविल सर्जन ने बताया कि डेंगू को सरकार ने अधिसूचित बीमारी घोषित की है। इसके तहत कोई भी नर्सिंग होम अथवा निजी अस्पताल में डेंगू मरीज मिलने के बाद इसकी तत्काल सूचना स्वास्थ्य विभाग को देगा। स्वास्थ्य विभाग अपने स्तर से मरीज की निगरानी करेगा। जानकारी छुपाने वाले निजी अस्पताल अथवा नर्सिंग होम पर कार्रवाई भी की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: Dengue cases: डेंगू का डंक लोगों को बना रहा अपना शिकार, मुजफ्फरपुर में 10 नए मरीज मिले, संख्या 55 के पार

जांच के नाम पर मरीजों की जान से नहीं करें खिलवाड़

सिविल सर्जन ने बताया कि सूचना आ रही है कि डेंगू जांच के नाम पर कुछ निजी अस्पताल और नर्सिंग होम मरीजों के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। डेंगू जांच की पुष्टि एलाइजा से होती है। लेकिन निजी अस्पताल और नर्सिंग होम में देखा जा रहा है की एनएस1 पॉजिटिव को डेंगू बता दिया जा रहा है। भ्रामक है, ऐसा करने वाला अस्पताल अथवा पैथोलॉजी जांच पर कार्रवाई की जाएगी।

आइसोलेशन वार्ड में 14 मरीज भर्ती, 20 से ज्यादा संदिग्ध मरीज

शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में फिलहाल डेंगू के 14 मरीजों को भर्ती कराया गया है। जबकि 20 से ज्यादा संदिग्ध मरीजों के सैंपल की जांच की जा रही है। गुरुवार देर शाम इसकी रिपोर्ट आने की उम्मीद है। इधर सिविल सर्जन ने बताया कि डेंगू प्रभावित इलाकों में कंटेनर सर्वे किया जा रहा है।

जगह-जगह जल जमाव को बहाया जा रहा है। डेंगू को लेकर आम लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है। बता दें, कि बुधवार को झरिया इलाके में 12000 घरों में कंटेनर सर्वे चलाया गया, इसमें 318 घरों में डेंगू के लारवा पाए गए थे, जिसे नष्ट किया गया।

यह भी पढ़ें: Dengue in Bihar: इन लक्षणों को बिलकुल न करें नजरअंदाज, डेंगू मरीज को फायदा करेगा इन चीजों का सेवन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर